Health

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय Treatment Of Eyesight At Home

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय Treatment Of Eyesight At Home

डाइट प्लान आजकल के दौर में बच्चे भी चश्मे लगाने लगे हैं ऐसे दौर को क्या कहा जाए समझ में नहीं आता बच्चे भी आंखों की समस्या से ग्रसित होने लगे हैं। बच्चे ठीक के बड़े भी नहीं हो पाते उन्हें आंखों की समस्या शुरू हो जाती है। पहले यह समस्या केवल एक उम्र के बाद होती थी वह भी बुजुर्ग लोगों को लेकिन यह समस्या आजकल छोटे से बच्चे को भी होने लगी है। आजकल के बच्चों के आंखों की रोशनी कम होने लगी है। उन्हें चश्मा पहनना पड़ रहा है किसी किसी किसी को तो बिना चश्मे के दिखाई भी नहीं पड़ता यह हाल हो चुका है। आज यदि आंखों की रोशनी की बात करें तो यह सबसे बड़ी समस्या आज के समय में बनकर उभर रही है।

जमाना टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ चुका है फिर भी लोग बेसिक चीजों से परेशान हैं हमारे शरीर का विशेष अंग होता है। बिना आख हम कोई भी चीज नहीं देख सकते। ऐसा हम सब जानते हैं यदि यही आंख हमें कोई चीज ना दिखाएं हमें आंख होते हुए भी किसी भी चीज को देखने में परेशानी आने लगे तो यह समस्या आम समस्या नहीं होती और ना ही इसे हल्के में लेना चाहिए। आज का आर्टिकल इसी समस्या पर आधारित है यदि आप भी आंखों की रोशनी की समस्या से परेशान हैं। तो इस आर्टिकल में आपको घरेलू उपाय की मदद से ठीक होने की सारी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी। यदि आपको अपनी आंखों को ठीक करना है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए जानकारियां प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है आंखों की रोशनी ठीक करने के घरेलू उपाय

What is Treatment Of Eyesight At Home – लोग आंखों के समस्या को ठीक करने के लिए तरह-तरह के उपाय वह अपनाते हैं डॉक्टरों की इलाज में पैसा खर्च करता करते हैं बड़े-बड़े डाक्टरों को दिखाते हैं डॉक्टर उटपटांग दवाएं देकर पैसे ऐठ कर चश्मा पहना कर लोगों को चुटिया बनाते हैं ।और लोग उनके बहकावे में आकर उनकी बातों को मानकर चश्मा पहने हुए अपना जीवन व्यतीत करते हैं क्या आपको नहीं लगता कि प्रकृति ने हमें जो तो आंखें दिए वह हमेशा के लिए स्वस्थ हो जाएं वह भी बिना किसी मार्केट का इलाज किये घर की चीजों से अपनी आंखों की रोशनी तेज कर पाए।

तो इससे अच्छा कोई बात नहीं हो सकती। इस आर्टिकल में हम आपको घरेलू उपाय के माध्यम से बताने वाले कि आप कैसे घर बैठे अपने आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैं चश्मा यदि आप पहन रहे हैं तो धीरे-धीरे आपका चश्मा भी उतर जाएगा और आप इस बीमारी से निजात पाएंगे।यदि आपने इस समस्या को गंभीरता से लिया और बाहर के भ्रामक पर चारों के चक्कर में ना पड़ कर घरेलू इलाज ओके को अपनाया तो निश्चित तौर पर आप अपनी आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैं।

और बहुत जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं भले ही कितने ही समय से आंखों की रोशनी की समस्या से क्यों ना जूझ रहे हैं। इन उपायों को करके आप बड़ी आसानी से बड़ी बड़े कम समय में अपनी आंखों की रोशनी की समस्या ठीक कर सकते हैं। बिना किसी दुष्प्रभाव के आप इन्हें अपना सकते हैं इन उपायों को करना बेहद आसान है और हर घर में उपलब्ध ही होता है। इसे हर व्यक्ति अप्लाई भी कर सकता है ध्यान रहे यदि आपने निरंतर इसका सेवन किया औऱ उपायों को फॉलो किया तो निश्चित रूप से आपको फायदा मिलेगा इसमें कोई दो राय नहीं है।

 आंखों की रोशनी कम होने के कारण

  • यदि हम आंखों की रोशनी को कम होने के कारण कि पीछे की बात करें तो आंखों की रोशनी एक उम्र के बाद कम होने लगे तो सामान्य मानी जाती है।
  • किंतु यदि बच्चों में इसका प्रभाव है उन्हें चश्मे पहनने पड़ते हैं तो यह जरूर गंभीर समस्या है इसके पीछे मेन कारण होता है आज के टेक्नोलॉजी के दौर में हर चीज डिजिटल हो जाना।
  • बच्चे ज्यादा देर तक फिजिकल एक्टिविटी को छोड़कर एक जगह बैठकर मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग करना डाटा कंप्यूटर को चलाना बिना किसी प्रोटेक्शन के दूधिया रोशनी जैसे मोबाइल टेबलेट लैपटॉप टीवी एलईडी लाइट के सामने रहना।
  • या इनका देर तक उपयोग करना फिजिकल प्रक्रियाएं पूरी तरीके से बंद कर देना खान पियन में ऐसी चीजों का सेवन करना जो मार्केट में बनी है जो पैकेट बंद है।
  • प्रिजर्वेटिव में तेल मसाले वाली चीजें हैं देर में पाचन होने वाली चीजें आजकल पैकेट बंद टॉफी बिस्किट चॉकलेट तरह-तरह के स्नैक्स पैकेट बंद आते हैं।
  • जो बच्चों को बहुत लुभावनी होने व आकर्षक वाले होते हैं उनपैकेट के समान बच्चे खाने से ज्यादा खाते हैं जिसकी वजह से उनका  जितना पूरा शरीर को मिलना चाहिए उतना पोषण नहीं मिल पाता।
  • जितना खेलना चाहिए उन्हें शरीर को डिवेलप होने के लिए वह खेलते नहीं है फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते यह चीज केवल बच्चों में ही लागू नहीं होती हर वर्ग के लोग में यही आदत एवं पाई जाती हैं।
  • इसलिए उनकी आंखें जल्दी कमजोर होने लगती उनकी आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है कम उम्र में उन्हें आंखों की प्रॉब्लम से जूझना पड़ता है।

केवल बच्चे ही गलतियां नहीं करते हर उम्र के लोगों में यही गलतियां पाई जाती हैं इन्हें ठीक करने के लिए घरेलू बेहद आसान उपाय हैं जिन्हें अपनाना चाहिए यदि आपको जल्द छुटकारा पाना है और परमानेंट छुटकारा पाना है आंखों की समस्या से तो घरेलू उपाय अपनाएं।

 आंखों की रोशनी तेज करने के घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी के हो यह सब चाहते हैं किंतु उसका उपाय क्या हो यह कोई है नहीं करना चाहता जो आसान लगा उसे कर डाला जो मन में आया कर डाला लेकिन सही चीज क्या है रोशनी कम होने के पीछे कारण क्या है इस बात का ध्यान दे दिया जाए। तो हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं घर में सारी चीजें उपलब्ध होते हैं जिनसे हम किसी भी बीमारी को ठीक कर सकते हैं। केवल अपने खान पियन में सुधार लाकर तथा शारीरिक एक्टिविटी बढ़ाकर अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

 आंखों के सफाई

आज कल का मौसम माहौल आप जानते ही हैं कितना प्रदूषण तथा बैक्टीरिया युक्त माहौल रहता है आजकल सारी चीजें प्रदूषित होने लगी है ना पानी शुद्ध ना भोजन तो दे ऐसे में हमें अपने शरीर का रखरखाव हर अंग की साफ सफाई करना बेहद जरूरी होता है। हमारी आंखें दिन भर ऐसे माहौल में रहती हैं जहां धूल धुआ धुआ सब सहन करना पड़ता है। इसलिए आपको आंखें आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए इसमें साफ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। साफ सफाई के लिए आप ठंडे पानी का प्रयोग कर सकते हैं। तथा आंखों की सफाई के लिए ज्यादातर गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। गुलाब जल से आंखों में ठंडक बनी रहती है कि गंदगी जल्दी साफ होती है गुलाब जल को हमें आंखों में दो-तीन बूंद डालना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो गुलाब जल की वजह से  इसमें पहले से जमा गंदगी व बैक्टीरिया इन्फेक्शन भी साफ होने लगते हैं। इसलिए शरीर में हमें आंख का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए साफ सफाई करते रहना चाहिए समय-समय पर करना चाहिए।

 सरसों की तेल की मालिश

यदि आयुर्वेदा चारों की बात माने तो हमारे पुराने जमाने से रेल चली आ रही है शरीर में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो उसमें शरीर की मालिश की जाती है सरसों के तेल से शरीर कि यदि मालिश होती रहे तो शरीर की कई तरह की बीमारियां ठीक होती हैं यदि आप की आंखों में निरंतर समस्या बनी रहती है तो आपको सरसों के तेल को गर्म करके अपने तलवों पर 10 मिनट तक प्रतिदिन अप्लाई करना चाहिए मालिश करना चाहिए इससे आपकी आंखों की रोशनी में बहुत फर्क पड़ेगा आपके आंखों में रोशनी बढ़ने लगेगी निरंतर इसका प्रयोग करते रहने से आपको एहसास करने लगेंगे कि आप की रोशनी धीरे-धीरे ठीक हो रही है और आपकी आंखों में चमक फिर से वापस आ रही है।

 बादाम का सेवन

जी हां बादाम का सेवन हमारे दिमाग को स्वस्थ करने के साथ ही हमारे कई जटिल अंगों को ठीक करने का काम करता है बादाम का सेवन हमारे शरीर में दिमाग की सोचने समझने की शक्ति बढ़ाता है याददाश्त बढ़ाता है वही आंखों की रोशनी को ठीक करने में बहुत कारगर साबित होता है। अक्सर विशेषक बताते हैं कि जब भी आंखों में रोशनी कम हो तो इसके लिए बदाम का सेवन करना चाहिए।बादाम में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है जो आंखों की रोशनी को ठीक करने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है। विटामिन ए की वजह से ही आंखों की रोशनी कम होने लगती है बादाम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है बदाम को शाम में भिगो देना चाहिए और सुबह उसे जमा करवाकर बिना छिलका उतार खाना चाहिए इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी। जिसकी वजह से आप की रोशनी कमजोर हुई है वह पोषित तत्व आपको मिलने लगेगा और आप जल्द ही अपने आप को एक महसूस करने लगेंगे।

 सब्जी तथा फल का सेवन

जी हां सही सुना अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी से ही बीमारियां आती हैं यदि आपकी आंखों की रोशनी कम हो चुकी है तो आपको अपनी डाइट प्लान में अधिक वेजिटेबल तथा फलों को शामिल करना चाहिए साथ में आपको साबुत अनाज कभी एवं शुरू कर देना चाहिए। जितना आप कच्चे फलों का सेवन सब्जियों का सेवन तथा साबुत अनाज का सेवन करेंगे उतनी जल्दी आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाएगी। यह घरेलू उपाय हैं हर घर में फल सब्जी तथा साबुत अनाज उपलब्ध होते हैं। इन्हें अप्लाई करके आप बहुत जल्द अपने शरीर के पोषक तत्वों की कमी दूर कर सकते हैं।

यदि आप जिम्मेदारी से इन सब चीजों का प्रयोग करेंगे और अपने डाइट प्लान में शामिल करेंगे तो आप बहुत जल्दी आंखों की रोशनी से तथा ग्रसित है किसी भी प्रकार की समस्या से निजात पा जाएंगे इतना आयुर्वेद में आपको विश्वास रखना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेद यही कहता है कि घर जो भी चीज हैं वही चीज आपके लिए उपयोगी हैं और उन्हीं चीजों से आप ठीक हो सकते हैं गंभीर से गंभीर बीमारियां भी घर से घरेलू उपाय से ठीक हो सकती हैं।

 एक्सरसाइज महत्वपूर्ण उपाय

आजकल के डिस्टर्ब माहौल में हम लोगों ने फिजिकल एक्टिविटी करना बिल्कुल जो छोड़ दिया है दिन भर मोबाइल मोबाइल लैपटॉप टेबलेट टीवी इंटरनेट चलाने के बजाय हम कोई दूसरा एक्टिविटी करने वाला काम नहीं करते। हमने खेलना बंद कर दिया हमने टहलना बंद कर दिया हमने पैदल चलना बंद कर दिया हम ज्यादा से ज्यादा कहीं आने जाने के लिए गाड़ी मोटर का प्रयोग करने लगे। थोड़ी दूर भी जाना होता है तो साधन का प्रयोग करते हैं पैदल नहीं चलते छोटे छोटे काम के लिए भी हम एक जगह से नहीं उठते देर तक एक जगह बैठकर काम करते रहते हैं कंप्यूटर मोबाइल के सामने देर तक एक जगह बैठ कर काम करना आंखों की रोशनी खराब करने मैं सहायक होता है। इसलिए हमें एक्सरसाइज एक्टिविटी खेलने कूदने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ना कि एक जगह बैठ कर कोई काम करना चाहिए इतना हम शरीर को फिट रखेंगे। फिजिकल एक्टिविटी करते रहेंगे उतना हमारे शरीर में पोषण पहुंचता रहेगा और शरीर के अंगों की पोषण होती रहेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल आंखों की रोशनी ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपकोआर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई है इसे आप अपने लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि इसमें कोई प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता यह हर व्यक्ति कर सकता है सारी चीजें प्रकृति से जुड़ी हैं इसे करना बेहद आसान है हर घर में उपलब्ध होता है और आप इसे आसानी से अप्लाई ही कर सकते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने की दवा पतंजलि आंखों की रोशनी बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा आंखों की रोशनी बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा आंखों की रोशनी बढ़ाने की एक्सरसाइज आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाएं आंखों की रोशनी कम होने के कारण आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए टेबलेट आँखों की रौशनी तेज करने की drop

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button