Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

What is the capital of Egypt? ( Cairo )

कुल्हड़ की चाय या दूध का बिजनेस करके लाखों रुपए कमाए

कुल्हड़ की चाय या दूध का बिजनेस करके लाखों रुपए कमाए

कुल्हड़ की चाय या दूध का बिजनेस करके लाखों रुपए कमाए

चाय हर जगह पी जाती है किंतु कुल्हड़ में चाय पीने का आनंद भी दूसरा होता है कूलर भारत में पारंपरिक रूप से सदियों से बनता आया है पहले का समय और आज के समय में कोई फर्क नहीं आया है कुल्हड़ में चाय पीने के लिए जितने लोग पहले शौकीन हुआ करते थे kulhad में चाय पी ली तो उसने आज भी कुल्हड़ में चाय पीने का शौक नहीं गया है यदि चाय कुल्हड़ में दी जाए तो चाहे जितनी चाय कितनी भी बेकार हो उसका स्वाद अच्छा हो जाता है। उसका स्वाद दुगना हो जाता है। मार्केट में प्लास्टिक के कफ आने की वजह से कुल्हड़ों की मांग कम हो गई किंतु कुल्हड़ कभी बंद नहीं हुए। ना ही इसके शौकीन कम हुए हैं।

लेकिन अब फिर से समय पलट रहा है और प्लास्टिक के कप बंद होने जा रहे है प्लास्टिक के नुकसान को देखते हुए वातावरण तथा स्वास्थ्य को प्लास्टिक की वजह से नुकसान होने की वजह से सरकार ने प्लास्टिक को बैन करने की शुरुआत कर दी है जल्द ही पूरी तरह की से प्लास्टिक बैन हो जाएगा और पहले की तरह कुल्हड़ के इस्तेमाल में फिर से तेजी आएगी ऐसे में प्रधानमंत्री ने भी उलझन या अन्य प्रकार की मिट्टी से बने बर्तनों को बनाने का प्रोत्साहन देना शुरू कर दिया है लोगों को रोजगार करने के लिए मौके भी दिए जा रहे हैं। सरकार की तरफ से

बस स्टेशन रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट भीड़भाड़ वाले इलाके मार्केटप्लेस मैं अब हर जगह प्लास्टिक के कप की बजाय कुल्हड़ की चाय पीने को मिलेगी अब   कुल्लड़ को बनाने के लिए रोजगार शुरू हो चुके हैं कुल्हड़ बेच कर भी पैसे कमाए जा सकेगे कुल्हड़ों मांग देश में अब बढ़ने वाली है । यदि आप भी कुल्हड़ का बिजनेस करना चाहे तो आप इस बिजनेस को करके अच्छे काफी पैसे कमा सकते हैं यदि आपको कोई लड़की बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज बताने वाले बिजनेस को करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है कुल्हड़ चाय बिजनेस प्लान

what  is kulhad chai business plan – चाय कुल्हड़ में पीने का आनंद हर कोई जानता है हर कोई कुल्हड़ की चाय पीना पसंद करता है आपने भी कुल्हड़ में चाय पी होगी और आपको भी कुल्हड़ के चाय का अच्छा आनंद मिला होगा लेकिन प्लास्टिक के चलते कुल्हड़ की डिमांड कम हो जाने की वजह से ज्यादातर लोग दुकान में नहीं रखते। लेकिन अब समय बदल गया है प्लास्टिक के नुकसान को देखते हुए प्लास्टिक पर बैन लगना पूरी तरह से तय हो गया है प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य को हमारे वातावरण को दूषित कर रही है इस वजह से सरकार ने संज्ञान लेते हुए प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद करने पर निर्णय लेना शुरू कर दिया।।

भारत में कई राज्यों में पूरी तरह से प्लास्टिक बंद है अब फिर से कुलधरा मिट्टी से बने सामानों की मांग बढ़ने लगी है कुल्हड़ चाय का ट्रेंड फिर से वापस आ गया है बस स्टेशन रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट मार्केटप्लेस मार्केटप्लेस आवागमन स्थान हर जगह उनके अलग से टी स्टॉल लगने शुरू हो गए हैं उन्हें चाय से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

आप कुल्हड़ की चाय बेचकर अलग से पैसे कमा सकते हैं ताकि यदि आप मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते हैं किस प्रकार दिया पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप चाय का स्टाल नहीं लगाना चाहते तो आप कुल्हड़ बनाने का भी बिजनेस कर सकते हैं इसे बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं इसके लिए सरकार से आपको लोन भी मिलेगा सबसे अच्छी बात को लड़की बिजनेस में है कि आप आपको चौक से खोलना नहीं बनाना पड़ेगा इलेक्ट्रिक चाकक की मदद से आप अनलिमिटेड कुल्हड़ बनाने का बिजनेस कर सकते हो अब यह केवल कुम्हारों का ही बिजनेस नहीं रह गया इसे कोई भी कर सकता है।

कुल्हड़ चाय बिज़नेस से लाभ

कुल्हड़ चाय बिजनेस से कई तरह के लाभ वातावरण को आपके स्वास्थ्य को  इससे लाभ मिलने वाला है क्योंकि कुल्हड़ का उपयोग जब भी बढ़ जाएगा  तो प्लास्टिक के  कफ तथा पेपर के कफ  उपयोगिता कम हो जाएगी  देश के लोगों को रोजगार मिलेगा जो भी हमारे कुम्हार भाई है जिनका बिजनेस  प्लास्टिक के  बर्तनों की वजह से बंद हो गया था उनका बिजनेस फिर से स्टार्ट हो जाएगा। आप  लोगों को चाय देने का काम करेंगे तो लोग स्वस्थ रहेंगे  हेल्दी भी रहेंगे चाय स्टाल लगाकर आप केवल कुल्हड़ चाय बेचकर   पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी स्टॉल पर किसी भी प्रकार के प्लास्टिक मैटेरियल का उपयोग ना करें और स्वच्छ भारत तथा इसमें आपकी सहायता करेगी और आप कहीं भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

केवल कुल्हड़ चाय की वजह से लोग आपके स्टाल पर ज्यादा आएंगे और लंबे समय वाले ग्राहक आएंगे और कुल्हड़ के शौकीन बहुत से लोग हैं कुल्हड़ की चाय डिस्पोजल की चाय से महंगी बिकती है लोग इसकी इंपॉर्टेंट को जानते हैं और सौख के तौर पर  स्वास्थ्य के प्रति सजगता के हिसाब से भी कुल्हड़ पर चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। आप यदि कहीं भी बस स्टेशन रेलवे एयरपोर्ट मार्केटप्लेस पर अपना चाय का स्टाल लगा ले और केवल कुल्हड़ चाय का बिजनेस करें तो यकीन मानिए आप दूसरे चाय वालों से अच्छी पैसे कमा पाएंगे।

यदि आप कुल्हड़ को बनाने का बिजनेस करना चाहते है। इसके लिए आपको कुछ मशीनरी की जरूरत पड़ेगी जो मार्केट में आपको मिल जाएगी साथ ही यदि आप अच्छे लेवल पर करना चाहती तो सरकार से योजना के तहत भी आप को लड़की बनाने की मशीन ले सकते हैं इलेक्ट्रिक की चाक भी मार्केट में उपलब्ध है तथा सरकार द्वारा भी इसे उपलब्ध कराया जा रहा है  खादी ग्रामोद्योग के अंतर्गत  कुल्हड़ के बिजनेस को सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है और इलेक्ट्रिक चाक फ्री भी उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे कि जो भी इस प्रकार का बिजनेस करना चाहे वह कम लागत में अपना बिजनेस स्टार्ट करता है।

कैसे स्टार्ट करें कुल्हड़ चाय का बिजनेस

how to start kulhad chai business –  जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि कुल्हड़ बिजनेस को आप दो प्रकार से कर सकते हैं या तो आप कुल्हड़ चाय का बिजनेस शुरू कर दे या तो कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर दें। दोनों में ही फायदा आपको मिलने वाला है यदि आप स्टाल खोल रहे हैं कुल्हड़ चाय का काम शुरू करेंगें। तो उसमें आपको रोजमर्रा की तरह इनकम होगी।  और यदि आप कुल्हड़ बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसे आपको मशीन खरीदकर कुल्हड़ बनाकर चाय स्टालों में पहुंचाना पड़ेगा जिसका आपको प्रति सैकड़े कुल्हड़ की दर से पैसा मिलेगा मार्केट में डेड सो रुपए की दर से कुल्हड़ की बिक्री हो रही है। यदि आप मशीन का उपयोग करते है कुल्हड़ बंनाने में तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आसानी से आप अनलिमिटेड जितने भी काम करेंगे उतने आप को मशीन द्वारा बना सकेंगें।

कुल्हड़ बनाने का बिजनेस कम लागत में किफायती बिजनेस प्लान है इसमें आपको बजट भी ज्यादा नहीं खर्चा करना पड़ेगा साथ ही सरकार भी आपकी इस बिजनेस को शुरू करने में मदद करेगी कुल्हड़ बनाने के लिए आजकल इलेक्ट्रिक चाक का उपयोग किया जा रहा है। जिससे अनलिमिटेड कुल्हड़ बना सकते हैं। आपको इस बिजनेस को करने में ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी आप मैन्युफैक्चरिंग आसानी से कर पाएंगे। आप चाहे जिस भी जाति वर्ग समूह से हो आप कुम्हार है भी या नहीं  आप इसको कर सकते हैं। कुछ दिन के प्रशिक्षण में आप कुल्हड़ बनाना सीख लेंगे इस बिजनेस में कंपटीशन भी बहुत कम है। इसलिए इस बिजनेस को करना चाहिए।

कितना आएगा खर्च कैसे होगी कमाई

यदि कुल्हड़ के बिजनेस में आने वाले खर्च की बात करें तो यह बहुत किफायती बिजनेस है इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। यह आपके ऊपर है कि आप कुल्हड़ बनाने बिजनेस करना चाहते हैं। या कुल्लड़ चाय का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप स्टाल लगाकर कुल्हड़ की केवल चाय बेचे और यदि आप स्टाल नहीं लगाना चाहते तो कुल्हड़ बनाने कर भी पैसे कमा सकते हो घर बैठे मार्केट में दोनों चीजों की मांग है।

दोनों तरह से आप कैसे बना सकते हैं। कुल्हड़ चाय स्टॉल खोलने के लिए आपको जैसा कि  पता है कि चाय के लिए कुल्हड़ का उपयोग किया जाता है तो उसके लिए आपको चाय स्टाल में जो भी सामान की जरूरत पड़ेगी वह खर्च लगेगा चाय का स्टाल शुरू करने के लिए आपको चाय बनाने की सामग्री मेज कुर्सी एक कमरा तथा चाय बनाने का बर्तन साथ ही कुछ और  दूसरे खर्च लगेंगे। जिसको आप 5 से 6000 में बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं।

कुल्हड़ बनाने के लिए मशीनरी तथा सरकार की मदद

और यदि आप कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इलेक्ट्रिक मशीन खरीदनी पड़ेगी इलेक्ट्रिक मशीन सरकारी तौर पर भी आप ले सकते हैं क्योंकि केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत स्टार्टअप इंडिया तथा स्वच्छ भारत के तहत ऐसे स्टार्टअप को करने के लिए लोन मुहैया करा रही है।साथ ही  खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से इलेक्ट्रिक चाक भी उपलब्ध करा रही आपको बिजनेस करना है तो सरकार से कुल्हड़ बंनाने की मसीन फ्री में प्राप्त कर शुरू कर सकते हैं।

दो चार दिनों का प्रशिक्षण लेकर खुद से कुल्हड़ बनाना शीख सकते हैं।और कुल्हड़ की मैनुफैक्चरिंग करके आराम से दुकान होटल ढाबे में अप्लाई कर सकते हैं यह जरूरी नहीं है कि आप जाति से कुम्हार हो आपको केवल स्किल आनी चाहिए आप अपने घर के अंदर भी या बिजनेस शुरू कर सकते हैं । मसीन मदद से आप अनलिमिटेड कुल्हड़ बना कर बिक्री करके इनकम कर सकते हैं।

केवल चाय के ही कुल्हड़ नहीं बनाए जाते और कई प्रकार के बनाए जाते है जैसे दूध के कुल्लड़ अलग होते हैं प्याली अलग होती है छोटी-छोटी कटोरी होते हैं जिसमें चटनी परोसी जाती है । इनको भी आपको मशीन के जरिए तैयार करनी चाहिये । जिससे आपको इनकम और तरीके से भी हो जाए सारे वैरायटी के  अलग-अलग डिमांड अलग-अलग माग होती है दूध के कुल्हड़ डेड सो रुपए के सैकड़े बिकते हैं तथा प्याली डेड सो रुपए के सैकड़े के हिसाब से बिकती है। छोटी वाली ₹50 एकड़ के हिसाब से बिकती है इस प्रकार यदि आपने तीन चार  वेराइटी बना ली कुल्हड़ की तो आपको अलग-अलग प्रकार से इनकम होगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टीकल कुल्हड़ चाय बिज़नेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा है तो इसे आप भी अप्लाई करके स्टार्ट कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं कुल्हड़  बनाना बेहद ही आसान है दो-चार दिन के प्रशिक्षण में आप इलेक्ट्रिक मशीन की सहायता से अनलिमिटेड कुल्हड़ बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। कुल्हड़ चाय शायरी कुल्हड़ की चाय in english कुल्हड़ बनाने की मशीन मिट्टी के कुल्हड़ कुल्हड़ का अर्थ

Leave a reply

What is the capital of Egypt? ( Cairo )