Tutorial

मोबाइल के जरिए 3D फोटो कैसे बनाएं

मोबाइल के जरिए 3D फोटो कैसे बनाएं

जब से दुनिया में इंटरनेट आया हैं. तब से हमारे जीवन में काफी बदलाव आया हैं. और अब काम करने का हर तरीका बिल्कुल बदल चुका हैं. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो कि मनोरंजन करने के लिए भी काफी सारी अलग-अलग तरह की एप्स का इस्तेमाल करते हैं.

क्योंकि दुनिया में काफी सारे ऐसे सोशल मीडिया एप्स भी डेवलप हुए हैं. जिनसे लोगों को काफी फायदा भी हुआ हैं. और इससे लोगों को काफी पापुलैरिटी भी मिली हैं. और बहुत सारे लोग इन सोशल मीडिया एप्स के ऊपर अपना कंटेंट डालकर कमाई भी कर रहे हैं. जिनमे फेसबुक,इंस्टाग्राम,यूट्यूब जैसी चीज शामिल है

लेकिन इन सभी चीजों के ऊपर आए दिन नए-नए ट्रेंड आते रहते हैं. अब पिछले कुछ दिनों से फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसी जगह पर आपको 3D इमेज और वीडियो देखने को मिल रहे हैं. और इन सभी को देखकर आपके मन में सवाल जरूर आया होगा.

कि आप अपनी प्रोफाइल के ऊपर 3D इमेज को कैसे लगा सकते हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपके मोबाइल के जरिए 3D इमेज बनाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी जगह पर 3D प्रोफाइल या पिक लगाना चाहते हैं. तो आप इस ब्लॉग को पूरा और अंत तक जरूर पढ़ें.

3D इमेज क्या हैं

आपने बचपन में टीवी पर छोटा भीम, डोरेमोन जैसे कार्टून प्रोग्राम जरूर देखें होगे यह सभी कार्टून एनीमेशन के द्वारा तैयार किए जाते हैं. और 3D पिक और वीडियो भी देखने में आपको इन एनीमेशन वीडियो के जैसे ही दिखाई देते हैं. और आजकल 3D पिक और वीडियो का ट्रेंड बहुत ज्यादा चल रहा हैं. बहुत सारे लोग अब अपनी प्रोफाइल पिक्चर को 3डी में लगा रहे हैं.

एक मिनट में इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिए ऐसे बनाये AI 3D Image

अपने रील व्हाट्सएप फेसबुक अकाउंट के ऊपर 3D प्रोफाइल जरूर देखी होगी उन सभी 3D प्रोफाइल को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता हैं. क्योंकि दुनिया में नए-नए सॉफ्टवेयर डेवलप्ड होते रहते हैं. जिसके जरिए आप किसी भी प्रकार की चीज को बदल सकते हैं. लेकिन जब से दुनिया में AI आया है.

तब से इसने पूरी दुनिया को बिल्कुल बदल दिया हैं. क्योंकि अब किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए आपको ज्यादा समय नहीं लगता और इसी वजह से आप अपनी पिक्चर को भी 3D में बना सकते हैं. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जिनके पास खुद का कोई पर्सनल PC नहीं हैं.

इसलिए वे लोग सोचते हैं. कि हम अपनी 3D इमेज को नहीं बना सकते लेकिन अगर आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन हैं. तो आप मोबाइल फोन के जरिए भी अपने 3D पिक को बना सकते हैं. नीचे हम आपके मोबाइल के जरिए 3Dइमेज बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका बताने वाले हैं. जिनको आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा.

मोबाइल से 3D फोटो कैसे बनाये

अगर आप ऑनलाइन अपनी पिक को 3D में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको कंप्यूटर के जरिए करना पड़ता हैं. क्योंकि सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट बीइंग में लॉगिन करना होता हैं. उसके बाद ही आप अपनी पिक को 3D में कन्वर्ट कर सकते हैं. लेकिन अगर आप स्मार्टफोन के जरिए अपनी पिक को 3D में कन्वर्ट करना चाहते हैं.

तो आपको एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ता हैं. अगर आप अपने मोबाइल के जरिए अपनी फोटो को 3डी में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको Pixel Lab एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होता हैं. जिसके जरिए आप अपनी फोटो में टेक्स्ट, फोटो, स्टिकर और बैकग्राउंड आदि चीजों में बदलाव कर सकते हैं.

Pixel Lab के जरिए 3D फोटो कैसे बनाएं

अगर आप Pixel Lab के जरिए अपने मोबाइल फोन में 3D इमेज बनाना चाहते हैं. तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में पिक्सल लब मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होता है. एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद में आपको इस ऐप को ओपन करना होता है
  • इस ऐप को ओपन करने के बाद में आपके ऊपर की साइड एक प्लस का आइकन दिखाई देता हैं. जिसके ऊपर आपको क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन की गैलरी की सभी फोटो शो होने लगती है.

  • जिस भी फोटो को आपको 3D बनाना हैं. उसको सेलेक्ट करना हैं. सिलेक्ट करने के बाद में आपको नीचे 3D का ऑप्शन दिखाई देता हैं. उसके ऊपर क्लिक करना हैं. 3D के ऊपर क्लिक करते ही नीचे काफी सारे अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देते हैं. जिसमें आपको नीचे की साइड में rotation का ऑप्शन दिखाई देगा
  • आप अपनी फोटो को जिस भी डायरेक्शन में rotat करना चाहते हैं. आप अपने हिसाब से अपनी फोटो को 3डी में एडजस्ट कर सकते हैं. जब आपका फोटो 3D बन जाता है
  • उसके बाद में आपको इसको सेव करना होता हैं. ऊपर आपको सेव का आइकन मिलता हैं. जिसके ऊपर क्लिक करते ही आपकी फोटो से हो जाती हैं. इसको आप विदाउट ट्रांसपेरेंट भी सेव कर सकते हैं
  • फोटो को सेव करने के बाद आप अपनी फोटो को किसी भी सोशल मीडिया ऐप एप्लीकेशन के ऊपर अपलोड कर सकते हैं

3D टैक्स कैसे बनाएं

अगर आप अपनी फोटो के अलावा अपने टैक्स को भी 3डी बनाना चाहते हैं. तो आपको फिर से अपनी पिक्सल्लब एप्लीकेशन को ओपन करना होगा उसके बाद में आपको जो भी टैक्स लिखना हैं. उसको आपको टाइप करना होता हैं. जैसे ही आप अपने टेक्स्ट टाइप कर लेते हैं.

तो उसके बाद में आपको नीचे की साइड कुछ 3D Fonts दिखाई देते हैं. जिनको आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्ट करने के बाद में आपको अपने फोन को सेव करना होता हैं. जो कि आप बैकग्राउंड ट्रांसपेरेंट या विदाउट ट्रांसपेरेंट अपने हिसाब से सेव कर सकते हैं. और यहीं पर आपको इनके कलर चेंजिंग का भी ऑप्शन मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई स्मार्टफोन के जरिए अपनी पिक को 3डी में कन्वर्ट करने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. .

आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हैं. तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हम से पूछ सकते हैं. और ऐसी ही दूसरी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button