पैसे कमायें

Blue Dart Express की डीलरशिप कैसे ले

Blue Dart Express की डीलरशिप कैसे ले

आज के समय में इंटरनेट के आने से बहुत सारी चीजें बदल चुकी है हम घर बैठे बैठे ही एक जगह से दूसरी जगह पर बात कर सकती हैं वीडियो कॉल कर सकते हैं और भी बहुत सारी ऐसी सेवाएं है जो कि इंटरनेट के आने से हमें काफी फायदा मिला है लेकिन इसी तरह से हम अगर किसी प्रोडक्ट को मंगवाना चाहते हैं.

तब सबसे पहले हम फ्लिपकार्ट और अमेज़न के ऊपर जाते हैं .वहां जो प्रोडक्ट को खरीदते हैं और कंपनी अपने कुछ पर्सनल कर्मचारियों को भेजकर हमारे घर अपने प्रोडक्ट को डिलीवर करवा देती है. लेकिन इन कंपनियों से हम एक दूसरे देशों में बहुत ही कम प्रोडक्ट को भिजवा सकते हैं या खरीद सकते हैं.

लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसी कंपनियां भी हैं जिससे हम किसी दूसरे देश से अपने प्रोडक्ट को मंगवा सकते हैं या भेज भी सकते हैं जब भी हम ऐसी कंपनियों की बात करते हैं तब हमारे देश में सबसे जानी-मानी कंपनी का Blue Dart Express नाम आता है क्योंकि एक बहुत बड़ी लॉजिस्टिक कंपनी है.

जोकि कोरियर डिलीवरी का काम करती है यह कंपनी कूरियर डिलीवरी सर्विस दे रही है इस कंपनी के साथ बहुत सारे कस्टमर जुड़े हुए हैं यह कंपनी अपनी फास्ट सर्विस के लिए जानी जाती है. यह कंपनी लगातार अपने बिजनेस करती जा रही है.

ताकि कंपनी दुनिया के देशों के साथ कनेक्ट कर सके और लोगों को कोरियर की सर्विस दे सके इसीलिए कंपनी लगातार अपनी डीलरशिप को प्रोवाइड कराती रहती है.

ताकि कंपनी के साथ ज्यादा से ज्यादा डीलर जुड़ सके और कंपनी अपने बिजनेस को बड़ा कर सके और हर क्षेत्र में कस्टमर को कंपनी की सर्विस चीज मिल जाए मिलती रहे तो यदि आप भी Logistics का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप ब्लू डार्ट कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं इस ब्लॉग में हम आपको ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Blue Dart Express

Blue Dart Express इंडियन कोरिअर सर्विसेज प्रोवाइड कराने वाली कंपनी है इस कंपनी का हेड क्वार्टर मुंबई में है Blue Dart Express फास्ट कोरियर सर्विस के लिए जानी जाती है इस कंपनी के साथ लाखों कस्टमर जुड़े हुए हैं और यह कंपनी दुनिया भर के 220 से ज्यादा देशों में अपनी कोरियर की सर्विस दे रही है.

आज के समय में 14000 से ज्यादा पिन कोड के ऊपर अपनी ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज दे रही है ब्लू डार्ट कंपनी कार्गो एयरलाइंस की ही सब कंपनी है Blue Dart Express कंपनी का दक्षिण एशिया में बहुत बड़ा ट्रांसपोर्टेशन एवं कुरियर का बिजनेस है. ब्लू डार्ट कंपनी की शुरुआत 1983 में तुषार जानी क्लाइड कब ऊपर उसको सुभाष ने की थी.

शुरू में इस कंपनी ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपने बिजनेस को शुरू किया था लेकिन इस कंपनी की प्रॉपर्टी बहुत ही तेजी से बढ़ती गई जिसके बाद कंपनी ने अपने बिजनेस को बहुत तेजी से बड़ा किया और अभी भी कंपनी चाहती है. कि कंपनी दुनिया के लगभग सभी देशों में अपनी कोरियर की सर्विस दे जिसके लिए कंपनी लगातार .

अपनी डीलरशिप करा रही है तो यदि आप भी ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे.

जमीन व बिल्डिंग

यदि आप ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब इसके लिए आपको काफी जमीन की आवश्यकता पड़ती है जिसके ऊपर आपको कंपनी का ऑफिस, कर्मचारियों व एक बड़ी बिल्डिंग बनानी पड़ती है.

क्योंकि यह कंपनी अपनी ट्रांसपोर्टेशन व कोरियर की सर्विस देती है इसलिए कंपनी को काफी स्पेस की जरूरत पड़ती है इसके अलावा आपको एक बड़ी बिल्डिंग भी तैयार करवानी पड़ती है.

जिसमें अलग-अलग प्रकार के कुरियर को स्टोर के रखा जाता है ब्लू डॉट कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको लगभग 1000 से 1200 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है जिसमें आपको अलग-अलग प्रकार की बिल्डिंग ऑफिस तैयार करवाने होते हैं.

जरूरी चीजें

  • आपको सबसे पहले कंपनी की बिल्डिंग ऑफिस तैयार करवानी होती है
  • आपको कंपनी के ट्रांसपोर्टेशन में काम आने वाले कुछ जरूरी व्हीकल भी खरीदने पड़ते हैं
  • आपको कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ती है जो कि आपकी कंपनी में अलग-अलग फील्ड में काम करते हैं जैसे व्हीकल ड्राइवर लेबर का काम करने से संबंधित कर्मचारी ऑफिस से जुड़े हुए कामों के लिए कर्मचारी आदि की आवश्यकता पड़ती है
  • आपको अपनी कंपनी के ऑफिस के लिए जरूरी प्रोडक्ट जैसे कंप्यूटर प्रिंटर स्कैनर बारकोड स्कैनर आदि की भी आवश्यकता पड़ती है
  • इसके अलावा भी आपको और भी बहुत सारे उपकरणों की जरूरत पड़ती है

जरूरी दस्तावेज

अगर आप ब्लू डार्ट कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ती है जिनके बाद ही कंपनी आपको डीलरशिप प्रोवाइड कराती है तो ब्लू डार्ट कंपनी की डीलरशिप के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जैसे

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको राशन कार्ड बिजली व पानी का बिल पासपोर्ट आदि की जरूरत पड़ेगी
  • आपके पास एक ईमेल आईडी फोन नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • आपको अपने ऑफिस गोडाउन जमीन से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को अपने पास रखना होगा
  • आपको फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट भी तैयार करवाने होते हैं
  • आपको एक जीएसटी नंबर भी लेना पड़ता है
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट और पासबुक होना चाहिए
  • आपको एक लीज एग्रीमेंट भी बनवाना पड़ता है
  • इसके अलावा आपको एक नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है
  • इसके अलावा कंपनी आपसे कुछ और जरूरी दस्तावेज सकती है

आवेदन कैसे करें

अगर आप ब्लू डार्ट कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर्ता करना चाहते हैं तब आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं यदि आप अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले आपको ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाना है
  • वहां पर आपको होमपेज के ऊपर कांटेक्ट एस का ऑप्शन दिखाई देता है
  • जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करते हैं तब आपको उसमें तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं
  • जिसमें आपको राइट टू एस का ऑप्शन सिलेक्ट करना है उसके बाद में आपको एक फार्म दिखाई देता है
  • जिसके अंदर मांगी गई पूरी जानकारी आपको सही भरनी है और लास्ट में सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है
  • जैसे कि आप सबमिट करते हैं तब आपके द्वारा भरी गई पूरी जानकारी कंपनी के पास चली जाती है
  • फिर कुछ समय बाद कंपनी के अधिकारी आपकी डिटेल को चेक करते हैं
  • यदि आप डीलरशिप देने के लायक समझे जाते हैं तब आपसे कंपनी के अधिकारी संपर्क करते हैं
  • आपको आगे की प्रोसेस के बारे में बताया जाता है

कमाई और लागत

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पहले कुछ पैसे इन्वेस्ट जरूर करने पड़ते हैं इसी तरह से यदि आपको डांट कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको पहले 2500000 रुपए की आवश्यकता पड़ती है.

जिसमें आपको कंपनी का ऑफिस बनाना कर्मचारी रखना व्हीक्ल खरीदना कंपनी से जुड़े हुई जरूरी फीस देनी पड़ती हैं यदि आपके पास इतना पैसा है तब आप डीलरशिप ले सकते हैं लेकिन इतना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं.

तब आपकी कमाई भी हर महीने 5 से ₹7 लाख के बीच में हो जाती है अगर आपके पास इतना पैसा है तो आप इस डीलरशिप को जरूर ले.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button