Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

What is the capital of Egypt? ( Cairo )

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की पूरी जानकारी

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की पूरी जानकारी

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की पूरी जानकारी

LIC aam admi bima yojana – एलआईसी की इस नई स्कीम से उठाएं जीवन भर का बीमा केवल ₹100 में पाएं एलआईसी का जीवन बीमा बेहद कम प्रीमियम में जीवन भर का बीमा एलआईसी दे रही है मौका उठाएं लाभ. LIC के नाम से कौन नही वाकिफ हैं लीछ एक बीमा कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है यह भारत के लोगों को बीमा कराने के अवसर देती एलआईसी ने अपनी एक नई स्कीम निकाली जिससे आम लोगों को कम प्रीमियम में अच्छा बीमा योजना मिल पाए इसके लिए एलआईसी ने अपनी एक नई स्कीम निकाली है। इससे देश का गरीब  भी अपना बीमा करवा सकता है और भविष्य में भी वह व्यक्ति किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो उसे एलआईसी की तरफ से आर्थिक तौर पर मदद के रूप में पैसे दिए जाएंगे ।

एलआईसी की स्कीम के बारे में भी आपको नहीं पता आपको नहीं पता कि कौन सी स्कीम है जिससे हम बहुत ही कम प्रीमियम में अपना बीमा करा सकते हैं और भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं आपको जानना है एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के विषय में तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए जो गरीबों को फायदा देने वाली के बारे में सारी डिटेल आपको बताने वाले हैं इसकी जानकारी जानने के लिए बने रहड़ हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी आम आदमी बीमा योजना

what is LIC aam admi bima yojana – जैसा कि आप जानते हैं कि एलआईसी एक लाइफ इंश्योरेंस बीमा कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है एलआईसी ने देश के नागरिकों की मदद करने के लिए स्कीम निकाली है जिसमें लोग अपना हेल्थ और जीवन का बीमा करा पाएंगे यह काम पहले से होता है किंतु एलआईसी इसके लिए तगड़ा प्रीमियम लेती थी। अपने ग्राहक से क्यों किया इसकी में रहती थी जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी बीमा स्कीम से अपना जीवन बीमा और हेल्थ बीमा करवा सकता है ।ताकि भविष्य में कोई भी उसके साथ अप्रिय घटना या किसी भी प्रकार की जानकी आफत आती है ।तो एलआईसी की तरफ से उसे आर्थिक तौर पर मदद किया जाएगा।

जब से करोना का दौर शुरू हुआ है तब से लोग हेल्थ और इनसे जीवन के लिए बहुत सजक हो गए हैं लोग अपने जीवन की रक्षा के लिए पहले से ज्यादा सोचने लगे इसलिए एलआईसी उन लोगों ने उन लोगों को भी मौका देने के लिए सोचा जिन लोगों के लिए महंगे प्रीमियम देना आसान नहीं होता एलआईसी की इस योजना से आम लोगों को फायदा मिलेगा जो एलआईसी में अपना बीमा करा सकेंगे वह भी बहुत ही कम प्रीमियम में।

 क्या है खास एलआईसी आम आदमी बीमा योजना में

what is special in lic aam admi bima yojana – यदि इस एलआईसी बीमा योजना में खास बात की बात करें तो इस एलआईसी की स्कीम में नई स्कीम में आम आदमी प्रकृति के रूप से मौत हो जाने पर  उसे आर्थिक तौर पर 30,000 की आर्थिक  बीमा के तौर पर दी जाएगी कंपनी की पॉलिसी के नियम के अनुसार यदि कोई आदमी आम आदमी एलआईसी की सुविधा ले रहा है ।उसकी  दौरान मौत हो जाती तो उसके दर पर उसके नॉमिनी को ₹30000 की मदद दी जाती है साथ ही इस पॉलिसी में आम आदमी की दुर्घटना या किसी भी प्रकार से अचानक मौत हो जाती है ।तो या एक्सीडेंट में विकलांगता आ जाती है तो उसके लिए भी इंश्योरेंस पॉलिसी की जॉब के पैसे नहीं दिए जाते हैं।

होगा 75000 का बीमा कवर

यदि बीमा कराने वाले शख्स की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसको 75000 का बीमा कवर मिलता है यदि किसी दुर्घटना में व्यक्ति की किसी भी अंग की हानि हो जाती है तो विकलांगता आ जाती है तो उसे ₹37500 का बैकअप दिया जाता है एलआईसी की पॉलिसी के हिसाब से।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की खास बातें एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की खास बात यह है कि  इलायची की इस स्कीम को दो तरीके से बनाया गया है एक आम आदमी बीमा योजना दूसरी जनश्री बीमा योजना जनश्री योजना बीमा योजना उन लोगों के लिए जो ग्रामीण में बड़े लोग रहते हैं उनको विवाह कवरेज देने के लिए एलआईसी में दूसरी योजना का भी शुभारंभ किया है जिससे ग्रामीण का कोई भी व्यक्ति इससे जुड़कर बीमा पॉलिसी का लाभ ले सके। इलायची के इस स्कीम का फायदा घर के काम आने वाले मुख्य मुखिया को सबसे पहले दिया जाता है इस स्कीम का प्रीमियम केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर भरेगी आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं

आम आदमी बीमा योजना से लाभ

आम आदमी बीमा योजना से कई लाभ हैं यदि बीमा होल्डर  के दो बच्चे हैं तो उनके लिए स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था इलायची आम आदमी बीमा योजना के तहत है बच्चों को ऐडऑन की सुविधा एलआईसी अपनी इस योजना में देती है इसमें एक शर्त यह है कि बच्चे नौवीं से 12वीं के छात्र होने चाहिए। दोनों बच्चों को ₹100 प्रति बच्चे के हिसाब से स्कॉलर  शिप दी जाती है एलआईसी की तरफ से एलआईसी किया योजना नोडल योजना पर आधारित है जिस पर  पंचायत सहायता केंद्र, ngo शामिल हैं।

योजना से जुड़ने के लिए मुख्य दस्तावेज

एलआईसी की इस आम आदमी बीमा योजना से जोड़ने के लिए एलआईसी की तरफ से आवेदक को निर्देश दिए गए हैं उनके पास दस्तावेज होने चाहिए उन दस्तावेजों में

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट फोटो
  • कॉपी mobile number
  • address
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • विद्यालय द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट

इतने कागज आपको योजना से जुड़ने के लिए लाभ लेने के लिए देने पड़ते हैं एलआईसी कंपनी को

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के लिए पात्रता इलायची की आम आदमी बीमा योजना के लिए पात्रता की बात करें तो

  • इसमें आवेदक 18 से 59 साल के बीच होना चाहिए
  • आवेदक घर का मुखिया होना चाहिए
  • या घर का कमाऊ आदमी होना चाहिए
  • यदि आवेदक शहर में रह रहा है तो उसका निवास प्रमाण पत्र नहीं हो
  • तो गांव की जमीन का कागज होना चाहिए
  • या भूमिहीन होना चाहिए
  • गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए आवेदक के पास है सारे पात्रता होनी चाहिए तभी सुविधा का लाभ मिलेगा

आम आदमी बीमा योजना के लिए प्रीमियम

यदि एलआईसी की इस योजना के लिए प्रीमियम की बात करें तो आवेदक को प्रीमियम के तौर पर सालाना ₹200 जमा करने होते हैं यह ₹200 का 50 परसेंट राज्य सरकार देती है और प्रचार पर से नोडल एजेंसी वाहन करती हैं  LIC को ।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल एलआईसी आम आदमी बीमा योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी प्राप्त हुई है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी इस योजना से जुड़ कर अपना जीवन बीमा करा सकते हैं एलआईसी की इस सुविधा का लाभ लाखों-करोड़ों लोग ले रहे हैं आपको भी अपने जीवन के लिए अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की नई स्कीम का फायदा उठाना चाहिए।

ताकि भविष्य में कोई भी अप्रिय घटना होती है आपके साथ तो उसके लिए आपका आर्थिक तौर पर बैकअप बना रहे बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी मिल सके बाकी यदि आपकी कोई भी समस्या प्रश्न या डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

LIC आम आदमी बीमा योजना एलआईसी आम आदमी बीमा योजना आम आदमी बीमा योजना मराठी आम आदमी बीमा योजना PDF प्रधानमंत्री आम आदमी बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी 2021 आम आदमी बीमा योजना mp आम आदमी बीमा योजना क्लेम फॉर्म PDF

Leave a reply

What is the capital of Egypt? ( Cairo )