Insurance

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान LIC Jeevan Labh Plan

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान LIC Jeevan Labh Plan

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा जीवन अनिश्चिताओ से भरा हुआ है और कब किस का समय खराब हो जाए कब किसे जीवन जीने की समस्या आने लगे अपना खर्च भी चलाने के लिए विशेष परेशानी आने लगी। अनिश्चिताये   कई तरह की हो सकती हैं यदि भविष्य मैं किसी तरह की अनहोनी हो जाए भविष्य को सिक्योर करना बेहद जरूरी है।

क्योंकि हमारा परिवार हमारे लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है।उससे हमारी जिम्मेदारियां होती है ऐसे में हमें इलायची के भित्ति प्लान को जरूर खरीदना चाहिए जिससे कि हमें आर्थिक रूप से कभी हमारे परिवार में दिक्कत ना आए ना ही हमारे परिवार में किसी प्रकार से कोई समस्या रहे हमारे ना रहने के बाद समय बदल रहा है। समय तेजी से बदल रहा है पैसा आज सबसे बड़ी ताकत बनते जा रहे हैं।

ऐसे में यदि कोई भी चीज में होती तो केवल पैसा ही एकमात्र साधन है जिसकी वजह से हम कोई भी सामान खरीद पाते ही भविष्य में चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए हमारे पास कार्रवाई करने के लिए पैसे बने रहे। इसलिए हमें अपने लिए कोई ना कोई प्रबंध करना होता है यह सब टेंशन एलआईसी हमेशा लोगों का दूर करती है

क्योंकि एलआईसी जानती है लोगों की फाइनेंशियल दिक्कत तो और भारत के अधिकतर लोगों की दिक्कतें पैसे से ही होती है इसलिए वह समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए कई तरह की लाती रहती है।

जिसे छोटा बड़ा अमीर गरीब आदमी खरीद पाए और और अपना भविष्य सिक्योर कर पाए एलआईसी ने इसी बात को ध्यान रखते हुए एक नया प्लान शुरू किया है जो स्मॉल इन्वेस्टमेंट प्लान है। और आपको अच्छा रिटर्न देने वाला है

इलायची का या प्लान एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान है। जिसमें कोई भी व्यक्ति पारसी खरीद के निवेश करना शुरू कर सकता है यह एक लिंक एंडोमेंट प्लान है जो छोटे निवेश में अपने कस्टमर को अच्छा रिटर्न देने का काम करती है।

इस प्लान से देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता यदि आपको लाइक ही जीवन लाभ पॉलिसी प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। आपको नहीं पता कि इस स्मारल इन्वेस्टमेंट प्लान में कैसे आवेदन किया जा सकता

कैसे पॉलिसी खरीदी जा सकती है कितना निवेश करना पड़ता है। कितना फायदा होता है उन सब की जानकारी आपके पास नहीं है तो हम अपने आपको बताने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

 क्या एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान

What is LIC Jeevan Labh Plan – हम यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो यह एलआईसी का एक छोटा निवेश स्मॉल इन्वेस्टमेंट नॉन लिंक्ड एंडोमेंट प्लान है लोगों को हमेशा ऐसे प्लान की जरूरत होती है

जो कम प्रीमियम में ज्यादा सम इन्सोर्ड  दे ऐसे प्लान की जरूरत होती है। एलआईसी ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए जीवन लाभ पॉलिसी प्लान की शुरुआत की है ताकि हर छोटा से छोटा आदमी इसमें निवेश कर पाए और मैच्योरिटी तक प्रीमियम जमा कर पाए।

वह भी बेहद आसानी के साथ कम निवेश में अच्छा ज्यादा सम इंसयोर्ड देने वाला यह प्लान नागरिकों के लिए लेना बेहद आसान है। इसके लिए बहुत अमीर होना जरूरी नहीं है यदि आप छोटे व्यापारी हैं छोटी बचत है आपकी आप पैसे कम बचा पाते हैं। तो आपके लिए यह स्कीम प्लान बहुत  अच्छा प्लान है। यह एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जो अच्छे रिटर्न ससाथ ही सुरक्षा भी प्रदान करता है।

यदि पॉलिसी धारक की पॉलिसी जमा करते वक्त मृत्यु को प्राप्त कर जाते हैं अभी आपको यह फाइनेंसियल लाभ देता रहेगा आपकी फैमिली को यह योजना की विशेष बात है। इस प्लान के जरिए ॉलिसी होल्डर अपने लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम  में लोन लेने की भी व्यवस्था है यदि पॉलिसी धारक लोन लेना चाहे तो वह योजना से जुड़ कर लोन भी प्राप्त कर सकता है।

 कैसे जुड़े एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान से

How to join LIC Jeevan Labh Plan

  • यदि इस महत्वपूर्ण एलआईसी के प्लान से जुड़ने की बात करें तो या प्लान हर वर्ग के आदमियों के लिए है छोटा या बड़ा गरीब हो या अमीर कोई भी इसमें बड़ी आसानी से पॉलिसी खरीदकर निवेश करना प्रारंभ कर सकता है।
  • यहां एक स्मॉल इन्वेस्टमेंट नॉन लिंक्ड एंडोमेंट प्लान है जिस में जुड़ने के लिए आपके पहचान पत्र तथा आधार कार्ड के साथ पार्टी खरीदने के लिए प्लस के ऑफिस या दफ्तर यह ब्रांच में जाना पड़ता है।
  • और वहां फार्म में अप्लाई करना पड़ता है फार्म अप्लाई करने के बाद आपको पॉलिसी खरीदने के लिए पॉलिसी धारक बनाकर सर्टिफिकेट के साथ आपको पॉलिसी से जोड़ दिया जाता है।
  • ऑनलाइन भी आवेदन प्रक्रिया है इसके लिए आपको licindia.in में जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट पेज में फार्म भरने का ऑप्शन मिलता है।

फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है उसे खिलाफ करना पड़ता है इसके बाद आपको आवेदन सबमिट कर देना होता है ऑनलाइन सबमिट कर देने के बाद आपके मोबाइल में कंपनी द्वारा बताया जाएगा। कि आपका आवेदक स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी लेने के लिए आप डायरेक्ट वेबसाइट में पता करते रह सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

यदि प्लान को समझने के लिए करेंगे तो एलआईसी के सभी प्लानों को समझने के लिए आसान हो जाता है क्योंकि इसे बड़ी सहजता से और हर व्यक्ति को समझ में आ जाए इस प्रकार से तैयार किया जाता है। यही इलायची की खास बात है

एलआईसी की माने तो यह प्लान को चार भागों में विभाजित किया गया है ताकि हर व्यक्ति प्लान को खरीद सके जिसकी जो है उस हिसाब से खरीद कर निवेश कर सकें।

  • इस प्लान में 10 वर्ष का पॉलिसी टर्म 16 वर्ष का पॉलिसी टर्म 22 वर्ष का पॉलिसी टर्म एलआईसी की तरह से निर्धारित किया गया है।
  • 16 वर्ष का पॉलिसी टर्म का भुगतान करने के लिए 10 साल का प्रीमियम है।
  • 21 साल का पॉलिसी टर्म में प्रीमियम जमा करने की 15 वर्ष की लिमिट है।
  • 25 वर्ष का पॉलिसी टर्म को भुगतान करने के लिए 15 वर्ष की लिमिट तय की गई।

यदि कोई 21 साल की पॉलिसी खरीदता है तो पारसी खरीदने वाले व्यक्ति की उम्र 54 साल से नीचे होनी चाहिए और यदि 25 साल की कोई पॉलिसी खरीदता है। तो उसके लिए 50 साल की समय सीमा तय की गई है 50 साल से कम उम्र का व्यक्ति 25 साल की पॉलिसी खरीद सकता है।

कौन खरीद सकता है पॉलिसी

Who can buy the policy in Hindi – यदि हम पालसी को खरीदने की बात करें तो इसे खरीदना बेहद आसान है और हर व्यक्ति से खरीद सकता क्योंकि इसमें निवेश बहुत कम है जिसके पास मैच्योरिटी जमा करने पर क्षमता है।

जिसके पास इन्वेस्ट करने की क्षमता है उसे यह प्लान खरीदना चाहिए एलआईसी ने 8 से 59 साल का कोई भी व्यक्ति 16 साल का पॉलिसी टर्न खरीद कर एलआईसी में निवेश कर सकता है।

फायदा कितना मिलेगा

How much benefit will you get? in Hindi – यदि इस प्लान में फायदे की बात करें तो पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी वह 2 साल की सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी खरीद सकता है । अधिकतम समय छोड़ते नहीं की गई है

अब इलायची के द्वारा जब भी तय की जाएगी अपडेट कर दिया जाएगा फिलहाल न्यूनतम सम इंश्योर्ड के  साथ आपको प्लान को खरीदना चाहिए।

राइडर विकल्प

एलआईसी की पॉलिसी में एलआईसी में दो राइडर प्लान दिए हैं जिन्हें पॉलिसी धारक एक चुनकर फायदा उठा सकता है। पॉलिसी होल्डर के लिए दो पॉलिसी राइडर प्लान दिए गए हैं

एक डिसेबिलिटी तथा एक एक्सीडेंटल मृत्यु के लिए दो राइडर प्लान दिए हैं जिनका विकल्प आपको प्रीमियम शुरू करते वक्त आवेदन करते वक्त चुनना होता है एक प्लान राइडर को चुनकर आप आगे प्लान जारी कर सकते हैं।

यदि किसी पॉलिसी धारक की प्रीमियम जमा करने के दौरान बीच में ही मृत्यु हो जाती है कितने प्रकार से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को समय और राशि के साथ बोनस भी दिया जाता है। तथा उसकी एक भी रुपए की कटौती नहीं होती सारी रकम नॉमिनी को दे दी जाती है रकम के साथ बोनस भी प्रदान करने का नियम एलआईसी ने रखा है।

तथा जीवन सुरक्षा के लिए भी इंतजाम एलआईसी ने अपने इस प्लान में रखा है यदि मृत्यु हो जाने के बाद आर्थिक समस्या आती है तो परिवार को एलआईसी की तरफ से सपोर्ट भी किया जाएगा।

अच्छी बात यह है

कि एलआईसी अपनी बंद हो चुकी इस टीमों को फिर से नए रूप में लांच करने वाली है नए संशोधन के साथ नई स्कीम में फायदे को जोड़कर पुरानी स्कीमों को फिर से चालू करने वाली है। उसका फायदा नागरिकों को मिलने वाला है पुराने बहुत से ऐसे लाभकारी इसकी में एलआईसी की जो अपने से शुरू होने वाली है।

नागरिकों के लिए अच्छा मौका है इसमें निवेश करने का और जोड़ने का लोगों को जुड़ना चाहिए। सब को लाभ मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी आपको एलआईसी किया प्लान अच्छे से समझ में आएगी होगी।

यदि आपको यह प्लान समझ में आ गया है और आपको फायदे भी समझ में आ गए तो इसमें आपको निवेश करना चाहिए और अपने पैसे का अच्छा रिटर्न तथा अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहिए। हर व्यक्ति एलआईसी की पॉलिसी खरीदता है आपको भी खरीदना चाहिए ताकि आपका भी भविष्य सुरक्षित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button