Insurance

जीवन बीमा नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलिसी प्लान

वैसे तो देश में कई कंपनियां पेंशन की व्यवस्था देने के लिए अलग-अलग plan निर्धारित किए हुए हैं किंतु यदि नेशनल पेंशन स्कीम की बात की जाए तो यह सरकारी तौर पर भी भरोसा किया जा सकता है एक सरकारी गवर्नमेंट सपोर्टेड प्लान है। यदि कोई व्यक्ति अपने रिटायर रिटायरी के बाद पेंशन की व्यवस्था चाहता है

तो या प्लान उसके लिए बहुत साबित हो सकता है अच्छा क्योंकि आजकल के दौर में सरकारी नौकरी करने वालों की भी सरकार ने पेंशन बंद कर दी ऐसे में एक समस्या उत्पन्न होती है। कि रिटायर होने के बाद कमाई का जरिया क्या रहेगा इसी प्रॉब्लम को दूर करते हुए नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस बनाई गई है।

यह एक लॉन्ग टर्म स्कीम है इसमें आप अपना पैसा निवेश करके रिटायरी के बाद पेंशन के तौर पर फायदा निवेश किए गए पैसे का प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं। इसमें प्रीमियम भी महज ₹50 रखा गया है यदि आप 1500 सो रुपए महीने की दर से हर महीने निवेश करते हैं तो आपको 3400000 रुपए का मुनाफा नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलिसी प्लान में मिलने वाला है।

यदि आपको पॉलिसी प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आपको इस फायदे वाली पेंशन योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं।

कि आप पैसे इस योजना से लाभ उठा सकते हैं और अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना कर सकते हैं यदि आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं। तो आपको आर्थिक समस्या से जूझना पड़ सकता है

रिटायर्ड के बाद यदि आपके पास कोई प्लान नहीं है तो यह प्लान आपको आर्थिक समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा सारी जानकारियां प्रान से जुड़ी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलसी प्लान

What is Jeevan Bima National Pension Scheme NPS Policy Plan – देश में और भी कई सरकारी संस्थाएं हैं जो बीमा पॉलिसी देने का काम करते हैं पोस्ट ऑफिस उसमें से एक है उसी प्रकार नेशनल पेंशन स्कीम भी एक सरकारी योजना देने वाली व्यवस्था है। जो देश के नागरिकों के लिए उनके जीवन को आसान करने के लिए नए नए प्लान लगती रहती है

इस प्लान में सबसे अच्छी खूबसूरत बात यह है कि यदि आप अपनी रिटायरी के बाद आर्थिक समस्या की चिंता में रहते हैं ।यदि आप चाहते हैं कि रिटायरी के बाद भी आप को पेंशन मिलती रहे तो यह योजना आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित हो सकती है

क्योंकि नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस आपको प्रतिदिन ₹50 के निवेश के साथ मेच्योरिटी पूरी होने के बाद 3400000 रुपए का मुनाफा देने वाली है। जी हां सही सुना आपने यदि आप ₹50 प्रतिदिन के हिसाब से निवेश करते हैं महीने में 15 सो रुपए निवेश करते हैं और सालाना ₹18000 निवेश करते हैं

तो मैच्योरिटी पूरी होने के बाद ही इस स्कीम से आपको ₹3400000 आपके रिटायरी के बाद एक मुस्त मिलने वाले हैं। यह रकम आप पेंसन के तौर पर भी ले सकते हैं साथ में यदि आप एक मुश्त लेना चाहते हैं। तो यह भी निर्भर करता है सारे प्रावधान उपलब्ध हैं सरकारी सर्विस होने के बावजूद भी लोगों को डर रहता है कि उनका रिटायर होने के बाद क्या होगा

आर्थिक समस्याओं के सामने रहती है यह प्लान की समस्या को खत्म करने के लिए नेशनल पेंशन स्क्रीन की तरफ से बनाया गया है। जिसका फायदा हर रिटायर्ड आदमी को होने वाला है।

 कैसे जुड़े नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलिसी प्लान से

How to join Jeevan Bima National Pension Scheme NPS Policy Plan in Hindi – यदि एनपीएस नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़ने की बात करें तो इस से जुड़ना पड़ेगा इसके लिए आपको आवेदन करना पड़ता है

फॉर्म फिल अप करना पड़ता है और अधिकारी को दे दिया जाता है इसके बाद अधिकारियों को सूचित कर देता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं आप आवेदन करने के लिए योग्य है कि नहीं अभी आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपको आवेदन करने निवेश करने की अनुमति मिल जाती है।

 क्या है पूरा प्लान

  • यदि पूरे प्लान की बात करें तो एनपीएस में जिन लोगों ने यदि प्लान में निवेश किया है या जो शुरू करना चाहते हैं उनके लिए प्रतिदिन ₹50 महीने में ₹1500जमा करने का प्लान है।
  • प्रतिदिन आपको ₹50 की दर से पॉलिसी में जमा करना होता है एक ₹50 के निवेश के बाद आप रिटायर के बाद अच्छी मोटी रकम के साथ रिटायर हो सकते हैं।
  • 3400000 रुपए का आपको रिटायरी के बाद पैसे मिलने वाले हैं इस स्कीम के द्वारा यदि आप इस पॉलसी को खरीदते हैं तो सारा लाभ आपको ही होने वाला है यदि आप पॉलिसी होल्डर बनना चाहते हैं।
  • तो आप आवेदन करके पालसी खरीदकर प्रतिदिन के साथ ₹50 निवेश करने होंगे और इससे आपको आर्थिक रूप से भविष्य में मजबूती मिलेगी जब आपके पास पेंशन का सहारा नहीं होगा।
  • रिटायरी के बाद पैसे का कोई सहारा नहीं होगा तो यह स्कीम आपको 3400000 रुपए के एकमुश्त आर्थिक सहायता प्रदान करेगी इस प्रकार है प्लान इस प्रकार है।

 यदि प्लान को गहराई से समझा जाए तो प्लान इस प्रकार है।

If the plan is understood in depth then the plan is as follows. in Hindi – यदि कोई व्यक्ति 25 साल का है और वह प्रतिदिन के हिसाब से ₹50 जमा कर रहा है महीने के 1500 सो रुपए पॉलसी में जमा कर रहा है तो उसको अपनी रिटायर ही के 35 साल बाद 3400000 रुपए एकमुश्त लाभ दिया जाएगा।

इसमें एक ही दिक्कत यह है कि आपको रिटायरी तक पैसे लेने का इंतजार करना होता है। ₹1500 यदि आप अपने पेमेंट से बचत सेविंग करते हैं तो आपको एक मुस्त 3400000 रुपए मिलेंगे।

जो कि किसी भी तरह से गलत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल के भाग दौड़ भाग दौड़ भरे माहौल में किसी के पास पैसे बचत करने के लिए समय नहीं है। और ना ही वह बचत कर पाता है।

ऐसे में पैसे कब खर्च हो जाते हैं महीने भर की सैलरी का खर्च हो जाती है पता ही नहीं चलता और बाद में जब समय बीत जाता है। तो हाथ पूरी तरीके से खाली रहता है ऐसे में हमने जीवन भर क्या किया यही सोचकर पछतावा होता है। इसलिए यदि आप अपनी पेमेंट से 15 सो रुपए इसमें निवेश करते रहेंगे

तो आपको भविष्य में इसका फायदा जरूर मिलेगा केवल ₹50 के निवेश से आपको 35 साल बाद 34 लाख रुपए एकमुश्त यदि मिलेंगे इसमें किसी प्रकार के घाटे की कोई बात नहीं होगी।

प्लान को ऐसे समझे

Understand the plan like this in Hindi – यदि आप 25 साल की उम्र में प्रतिदिन ₹50 निवेश करेंगे तो वह 35 साल में 6.30 लाख रुपए ही प्राप्त होगा आपकी 35 साल में जमा की गई रकम साडे ₹650000 की होती है।

और आपको 27.9 है रुपए ब्याज के तौर पर इन 35 सालों में मिलेंगे केवल आपकी ₹50 की निवेश दर के हिसाब से यानी कि आपको 27 लाख रुपए एकमुश्त बचत होने वाली है। यदि आप ₹50 की दर से 35 साल तक निवेश करते हैं तो अब आप समझ सकते हैं कि आप को कितना फायदा होने वाला है।

यदि आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो इसमें आपको 34.99 19 लाख रुपए दिए जाएंगे तथा 1.89 रुपए टैक्स की बचत भी आपको होने वाली है इस पॉलिसी प्लान में यदि आपने निवेश किया।

कितना मिलेगा लाभ और कब मिलेगा

How much benefit will you get and when will you get it? in Hindi – जब आप इस स्कीम को भरते भरते 35 साल पूरे कर लेंगे मेच्योरिटी 35 साल की पूरी कर लेंगे 60 वर्ष के हो जाएंगे तो आपको इसमें से 60% ऐसे ही निकालने के लिए मिलेंगे। जो 2000000 रुपए के तकरीबन निकालने के लिए अनुमति दी जाएगी।

बाकी के 40 परसेंट रुपए आपको एन्युटी प्लान के लिए रखने होंगे जो आपको पेंशन के तौर पर हर महीने दिए जाएंगे। स्कीम के तहत आपको हर महीने बची हुई राशि का पेंशन के तौर पर हर महीने ₹9000 दिया जाएगा प्लान के हिसाब से यह रकम आपको मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल नेशनल पेंशन स्कीम एनपीएस पॉलसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी पसंद आई है।

तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए हर व्यक्ति को किसी ना किसी पॉलसी में निवेश करना चाहिए आज का भविष्य आने वाला भविष्य आर्थिक रूप से यदि आपका मजबूत नहीं होगा तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। समय बहुत तेजी से बदल रहा है हर व्यक्ति के लिए आर्थिक मजबूती बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button