Healthपैसे कमायें

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे कितनी कमाई होगी

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे कितनी कमाई होगी

Cutlery manufacturing business plan – छोटे इन्वेस्टमेंट  में कमाए लाखों का तगड़ा मुनाफा घर बैठे बिजनेस से होने वाला है मोटी कमाई – जी हां आज हम एक ऐसे बिजनेस लाइन की बात करने वाले हैं जो हर घर की जरूरत होती है यदि आप किसी ऐसे भेजने की तलाश कर रहे हैं। जो घर बैठे किया जा सके और उम्मीद से कहीं ज्यादा आय हो। तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

हमें आपके लिए लेकर आए हैं जो कि आपको घर बैठे कमाने का मौका देगा इस बिजनेस को करने की सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार भी आप की मदद करेगी। यदि आपके पास बजट नहीं है तो आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं जो की बहुत बड़ी बात होती है। हर किसी इंसान के लिए आज हम कटलरी मार्केट बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं कटलरी हर घर में प्रयोग किए जाने वाले मेटल धातु से बने होते हैं।

जो खेती किसानी या घर के अन्य दूसरे कामों में यूज करने में काम आते हैं ।इसको बनाने के लिए बिजनेस प्लान होता है। जिसके अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग की जाती है मार्केट में यदि आपको कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में कुछ नहीं पता तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कटलरी का बिजनेस स्टार्ट करके लाखों रुपए घर बैठे कैसे कमा सकते हैं। जानने के लिए बने रहे आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं…..

क्या है कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान

what is cutlery manufacturing business plan – कटलरी हर घर में प्रयोग किए जाने वाले मेटल धातु से बने होते हैं। जो खेती किसानी या घर के अन्य दूसरे कामों में  काटने खोदने छीलने  के यूज करने में काम आते हैं। इसको बनाने के लिए बिजनेस प्लान होता है जिसके अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग की जाती है मार्केट में  बेचने के लिए भेजा जाता है। इसके बाद घर घर में इसकी खरीद होती है जरूरत के हिसाब से कटलरी टूल्स बनाने में और ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

बहुत ही आसानी से मशीन द्वारा बनाया जाता है इसमें कुछ खास मशीनों का उपयोग करके बनाया जाता है। एक दो लोगों की हेल्प से कटलरी मेंनुफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है। इसमें निवेश भी बहुत कम लगता है अभी आपके पास एक से डेढ़ लाख रुपए भी हैं ।तो इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं बाकी के पैसे आप सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन के रूप में भी ले सकते हैं ।

क्यों करे cutlery manufacturing बिज़नेस

why we do cutlery manufacturing business – कटलरी बिजनेस करने का सबसे अच्छा तर्क यह है कि इसे घर बैठे किया जा सकता है। बहुत ही कम दाम कम बजट में स्टार्ट किया जा सकता है। साथ ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको लोन की सुविधा प्रदान करती है। इसमें करने के लिए ज्यादा एफर्ट की जरूरत नहीं पड़ती।

बड़ी आसानी से दो तीन लोगों की मदद से आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर कर सकते हैं एक से डेढ़ लाख के बजट में आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं ।यदि आपके घर में खाली जगह है तो आप बड़ी आसानी से कुछ मशीनों की सहायता से बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ।इसमें झंझट 0% होती है cutlery manufacture छोटी सी जगह में मशीन लगाकर लोग करते हैं। और लाखों रुपए कमा रहे हैं इस बिजनेस में कंपटीशन ज्यादा नहीं है। इसलिए इसमें इनकम की भी उम्मीद बहुत ज्यादा होती है। यह घर घर में प्रयोग किए जाने वाले सामानों से जुड़ा है इसलिए 12 महीना इसकी डिमांड बनी रहती है।

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग के अंतर्गत क्या बनाया जाता है

what is manufacture under cutlery business – Cutlery बिजनेस मैं घर में यूज होने वाले  कुल्हाड़ी पावड़ा ,हंसिया darati, खुर्पी, और हाथ से यूज किए जाने वाले फूल शामिल होते हैं ज्यादातर खेती से जुड़े सामानों की मांग मार्केट में ज्यादा रहती है इसलिए आप मार्केट की मांग को ध्यान में रखते हुए कुल्हाड़ी फावड़ा फसल काटने वाली हंसिया दराती को बल्क में बनाकर अपने बिजनेस को ज्यादा जल्दी grow कर सकते हैं इसे बनाने के लिए आपको शुरुआत में यदि दिक्कत आ रही है तो आप किसी को हायर कर सकते जो यह काम करते हैं बाद में आप खुद सीख जाएंगे।

कैसे शुरू करें कटलरी  मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

how To start cutlery manufacturing business – किसी भी बिजनेस को करने से पहले जिस बात पर विशेष ध्यान देना पड़ता है वह बजट इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास बजट होना बहुत जरूरी है ।क्योंकि रॉ मैटेरियल और मशीनरी खरीदने में पैसे लगते हैं और बिना रा मटेरियल और मशीनरी के बिना यह बिजनेस नहीं किया। कटलरी के बेटे को शुरू करने के लिए ₹300000 से लेकर 3.5 लाख का खर्च आता है जिसमें आपका लाख डेढ़ लाख रुपए लगता है बाकी आपको सरकार से लोन के रूप में मदद लेनी पड़ती है मशीनरी का खर्च   business setup का खर्च रा मटेरियल का यदि मिलाया जाए तो सारा खर्च 3.5 लाख के पास पहुंचता है।

बिजनेस में लगने वाले महत्वपूर्ण  समान

important thing for business – बिजनेस शुरू करने में करने में जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है उसमें मशीन का खर्च 1.8लाख रुपये लगता है इसमें बिजनेस सेटअप करने का खर्च भी शामिल है ।

  • मशीन में आपको वेल्डिंग मशीन
  • buffing motor
  • drilling machine
  • बेच ड्रिलर
  • हैंड ग्रिडर
  • पावर बोर्ड
  • बेंच
  • हैंड ड्रिलर
  • जैसे मशीनरी की जरूरत पड़ती है।

साथ ही पूरा रा मटेरियल खरीदने के लिए भी 120000 जरूरत पड़ेगी रा मटेरियल के बिना तो काम बनेगा ना इसलिए आपको रो मटेरियल भी शुरुआत में खरीदना पड़ेगा 120000 से आप 2 महीने के लिए रॉ मैटेरियल खरीद पाएंगे बाकी रा मटेरियल आप जब यह सामान आपका बिक जाए तो फिर से खरीद  खरीद ले।

  • यह बिजनेस को करने के लिए आपको हेल्पर की जरूरत पड़ेगी उसका खर्च भी आपको अलग से निकालना पड़ेगा।हेल्पर की सैलरी प्रति हेल्पर के हिसाब से 10 हजार रुपये
  • मशीनरी के समान जो बहुत महत्वपूर्ण होते हैं को खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदने की सुविधा है आप अलीबाबा डॉट कॉम या इंडियन com में जाकर ऑनलाइन भी इसकी खरीदारी कर सकते हैं बाकी यदि आपको आप खरीदना है तो आप बड़ी मार्केट से भी इसे परचेस कर सकते हैं।

कितना खर्च होगा

how much will invest – बिजनेस में खर्च की बात करें तो सारा हिसाब जोड़ कर 3.5 लाख के पास समझता है जिसमें आपको डेढ़ लाख रुपए निवेश करने पड़ते हैं बाकी के पैसे आपको सरकार से लोन के तौर पर लेना होता। लोन लेने के लिए अप्लाई करना पड़ता है ।अपने बिजनेस रिलेटेड जानकारी बैंक में देनी पड़ती है और आवेदन करके मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार आपकी मदद करती है।

  • लोन कैसे पास होगा
  • लोन लेने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी
  • जैसे आपका आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आपकी बैंक से जुड़े कागजात पासबुक
  • नाम
  • पता
  • बिजनेस की जानकारी
  • लोन कितना चाहिए
  • कांटेक्ट नंबर

इत्यादि डाक्यूमेंट्स आपको लोन लेने से पहले बैंक में जमा करने पड़ते हैं और फॉर्म के लिए अप्लाई करना पड़ता है ।

लोन कैसे मिलेगा

how to get loan – आप ऑनलाइन भी मुद्रा लोन योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको मुद्रा लोन योजना कि ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर अपने डॉक्यूमेंट जो भी वहां आपसे मांगा जाए। उससे फॉर्म फिल अप करके सबमिट कर दिया जाता है। बैंक के अधिकारी आपको कांटेक्ट करके बता दें कि आपका लोन पास हुआ है यदि आपने ऑनलाइन किया है तो आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा कि आपका लोन पास हुआ है कि नहीं या आप खुद पता कर सकते हो।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक नए बिज़नेस  आईडिया के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और आपको लगता है कि इस बिजनेस में फायदा तो अभी बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं बिना देर किए सरकार भी इसमें आपकी मदद करेंगी ।इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button