Health

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए घरेलू ड्रिंक्स डिटॉक्स उपाय Drinks For Body Detox

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए घरेलू ड्रिंक्स डिटॉक्स उपाय Drinks For Body Detox

जिस प्रकार किसी मशीन को चलाते चलाते उसमें सर्विसिंग करानी होती है ताकि वह अच्छा माइलेज दे उसी प्रकार हमारा शरीर भी है यदि हम अपने शरीर से काम ज्यादा लेना चाहते हैं लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो समय-समय पर हम अपने शरीर को डिटॉक्स करते रहे तो हमें परेशानी नहीं होगी

हम आजकल के दूषित खान  इतना अपनी आदतों को बिगाड़ चुके हैं। कि हमें ध्यान ही नहीं रहता कि हमें अपने शरीर की सफाई भी करनी चाहिए हम बॉडी यदि डिटॉक्स नहीं करेंगे। तो हमें जल्द ही कोई ना कोई रोग आ जाता है.

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना पड़ता। यदि कुछ भी ऐसी चीजों पर ध्यान दें तो आप शरीर पर अपना पूरा कंट्रोल पा सकते हैं। सबसे बड़ी आजकल की प्रॉब्लम है हमारा हमारी सभी पर ही कंट्रोल नहीं रहता सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रही है। यदि आपको बॉडी अपने शरीर पर पूरा कंट्रोल प्राप्त करना है

तो आपको अपने शरीर का ध्यान भी रखना चाहिए। ताकि शरीर में कोई गंदगी ना रहे ना ही कोई हमें बीमारी ना हो हमारी प्रतिरोधक क्षमता इतनी अच्छी होनी चाहिए कि हमें कोई भी बीमारी दूर से ही देख कर भाग जाए इसके लिए आपको अपने शरीर का ध्यान देना होगा।

समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स करते रहना होगा शरीर की सफाई बेहद जरूरी होती है इसके लिए घरेलू उपाय अपनाएंगे तो प्रकृति के तरीके से आप अपने शरीर को स्वस्थ और लंबे जीवन जीने लायक बना पाएंगे। यदि आपको इस महत्वपूर्ण उपाय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है

यदि आपको अपने शरीर की सफाई कैसे करें स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर को कैसे ध्यान रखें कैसे अपने शरीर में बीमारियां ना आने दे। मार्केट की दवाओं से कैसे बचे इन सब की जानकारियां जानने के लिए इस आर्टिकल में बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

घरेलू ड्रिंक डिटॉक्स क्या है

What is drinks for body detox at home – बॉडी डिटॉक्स करना यानी कि शरीर की सफाई करना हमारा स्वच्छ रहना चाहिए हमारा खाया पिया खाना हजम होना चाहिए हम जो भी खाते पीते हैं उसका कंट्रोल हमारे हाथ में होना चाहिए। बॉडी डिटॉक्स होना बेहद जरूरी होता है यदि आपको स्वास्थ्य जीवन जीना है और लंबा जीवन जीना तो आपकी बॉडी में गंदगी नहीं रहनी चाहिए।

यह और अधिक होती है आपके स्वास्थ्य को खराब करने में बहुत मदद करती है बॉडी डिटॉक्स जाएगी तो कभी आपको कोई भी बीमारी नहीं हो सकती। यदि आप इसके लिए घरेलू उपाय का उपयोग करेंगे जो हम आज बताने वाले हैं आपको इससे आपको बहुत जल्द ही अपने शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी।

और जो भी गंदगी आपके शरीर में है वह तुरंत बाहर निकलने शुरू हो जाएगी इसके लिए कुछ नियम फॉलो करने पड़ेंगे लाइफ स्टाइल में चेंज करना होगा। और अनुशासन लाना होगा। कहते हैं सफाई रहती है तो जंग नहीं लगता जंग नहीं लगता तो चीजें ज्यादा दिन तक चलती है।

उसी प्रकार यदि हम अपने शरीर की सफाई करते रहेंगे तो उसके किसी भी भाग में कोई दिक्कत नहीं आएगी और हम निरंतर अच्छा जीवन जी पाते समय-समय पर हमें अपने शरीर को घरेलू तरीके से डिटॉक्स करना चाहिए ताकि पेट में कोई गंदगी ना हो रहे रहे पेट ठीक रहेगा। तो सारे अंग शरीर के ठीक रहते हैं

पेट में ही पहले कोई चीज जाती है फिर उसके बाद पूरे अंगों में पोषित होती है। इसलिए शरीर को साफ करने के लिए पेट को साफ करना सबसे जरूरी है ताकि शरीर में जो भी राशन जाए वह पोषित हो और साफ सुथरा जाए ताकि हमें कोई भी रोक ना पकड़ पाए। इसके लिए घरेलू उपाय वहां पर ले ले कर आए हैं जिन्हें करना आपके लिए बेहद लाभदायक होगा।

शरीर में गंदगी होने का कारण

  • शरीर यदि हम सफाई नहीं रखते हैं तो शरीर में विभिन्न प्रकार के निकटतम बैक्टीरिया जो हमें शरीर को नहीं चाहिए होते हैं वह इकट्ठा हो जाते हैं शरीर में ऐसे तत्व बनने लगते हैं।
  • जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं इनसे ही बीमारियां पैदा होती है हमारी इम्यूनिटी सिस्टम खराब होती है अंगों में कमजोरी आने लगती है गंदगी से ही बीमारियों की शुरुआत होती है।
  • शरीर की नसों में खून दौड़ना चाहिए ना की गंदगी यदि हमें लंबा जीवन जीना है तो शरीर को फिट रखने के लिए शरीर में गंदगी को बाहर निकालना जरूरी होता है।
  • यदि आप जिंदगी नहीं निकालेंगे तो बड़ी छोटी उम्र में ही आपको कई रोग हो सकते हैं किसी भी अंग से संबंधित रोग आपको जल्द ही पकड़ सकते हैं।

आप की प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है कोई भी अंग आपका खराब हो सकता है इसलिए यदि आप अपने शरीर से काम ले रहे हैं तो उसमें मेंटेनेंस भी आपको ही रखनी चाहिए।

 बॉडी डिटॉक्स करने के घरेलू उपाय

Home remedies to detox the body in Hindi – यदि अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए घरेलू उपाय की बात करें तो ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ से घर में उपलब्ध होते हैं जिनसे हम प्राकृतिक तरीके से बेहद खुश और निरोगी जीवन जी सकते हैं।

जीवन में बीमारियां ही चुनौतियां होती जा रही है इसलिए शरीर को साफ करना बेहद जरूरी है यदि आप शरीर साथ नहीं करेंगे तो आपको नई बात नहीं होगी इसलिए आपको घरेलू उपाय करने चाहिए।

हर्बल फूलो की चाय

Herbal flower tea in Hindi – जी हां से सुना अपने प्राकृत में जितने भी चीज उपलब्ध हैं फूल पत्तियां तभी हमारी सेहत के लिए लाभदायक होती है कुछ पत्तियां बहुत ज्यादा लाभदायक होती हैं और उनमें सभी गुण होते हैं। यदि आप चमेली के फूलों का काढ़ा बनाकर चाय बनाकर पीते हैं तो आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकलती है।

तथा आपकी त्वचा में एक खूबसूरत लुक देखने को मिलता है चाहत में यदि आपको देना कि चाय का सेवन करते हैं तो इसका भी अलग ही गुण माना जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन बी विटामिन ए प्रचुर मात्रा होती है

यह भी विशेष रोकते शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए उपयोग की जाती है। यदि आप इनमें से किसी का भी कर चाय बना कर पीते हैं तो आपके शरीर की गंदगी डिटॉक्सिफाई हो जाएगी ।

हल्दी वाली कॉफी का सेवन

Consuming turmeric coffee in Hindi – काफी पीना सब के लिए आजकल जरूरी हो गया है हर व्यक्ति की सुबह कॉपी के साथ ही शुरू होती है लेकिन यदि आप इसको फायदे के रूप में इस्तेमाल करें तो आपको काफी फायदा भी करने लगेगी  और नुकसान भी नहीं हुआ केवल आपको इसमें एक प्रयोग करना होता है

आप काफी पीने जब भी उसमें एक चम्मच हल्दी डालकर अपनी यदि आप रोज काफी पीने के शौकीन हैं तो आपको हल्दी साथ मिलाकर कॉफी पीनी चाहिए फिर आप इसका कमाल देखेंगे आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी तथा रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ेगी और शरीर में पहले से जमा गंदगी भी बाहर निकलेगी।

फलों का जूस

Fruit juice in Hindi – जी हाँ सही सुना आपने यदि आप फलों का जूस नियमित रूप से सेवन करते हैं तो वैसे भी आपके शरीर में गंदगी नहीं रुकेगी और डिटॉक्स होता रहेगा आपके शरीर में अधिक गंदगी पहले से है तो उसको डिलीट करने के लिए आपको ताजे फलों का रस पीना चाहिए

जिसमें गाजर चुकंदर सेव मुसम्मी संतरा कई तरह के रसीले फलों सकते हैं। जिससे आपको प्रतिदिन पीना चाहिए यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी दूर करेंगे और पहले से जमी गंदगी को भी बाहर निकालने का काम करेंगे।

यदि आप किसी ऐसी चीज का सेवन कर रहे हैं जो देर में पचने वाला है यदि आप ऐसी ऐसी चीज का सेवन कर रहे हैं जो मार्केट की बनी है जो तेल मसाला ज्यादा बनी है जो पचने में बहुत समय लेती है।

तो आपको इससे ज्यादा नुकसान होगा आपको चीनी ज्यादा नमक मीठे मैदा तथा ऐसी चीजों को खाने से बचना है जो शरीर के लिए हानिकारक है जब तक शरीर स्वस्थ नहीं हो जाता तब तक आपको कुछ भी उटपटांग सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

अश्वगंधा का सेवन

Consumption of ashwagandha in Hindi – शरीर में अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है तो वह साफ होने लगेगा इसके लिए आपको अश्वगंधा में एक गिलास दूध के साथ प्रतिदिन शाम को पीना चाहिए सोते वक्त यदि आप अश्वगंधा और दूध का सेवन करने लग जाएंगे। तो शरीर में कोई भी जहरीले तत्व नहीं रहेंगे

तथा प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी शरीर हमेशा  पेट से साफ रहेगा सारे अंगों को संतुष्टि मिलेगी और गंदगी अपने आप बाहर निकलने लगेगी इसका उपयोग आयुर्वेदा चार बताते हैं। और इसके फायदे भी बताते हैं जिनको त्वचा संबंधी प्रतिरोधक क्षमता संबंधी तथा शरीर की कमजोरी संबंधी कोई भी दिक्कत होती है।

तो उनके लिए अश्वगंधा दूध का सेवन बताया जाता है यह बहुत फायदेमंद होता है जोगिया उपाय करेगा उसको निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल  बॉडी डिटॉक्सकरने के घरेलू उपचार उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी सारे उपाय अच्छे लगे तो आपको भी इन्हें अप्लाई करना चाहिए। शरीर को साफ रखना बेहद जरूरी होता है ताकि बीमारियां में देखना है यदि आपको इन उपायों में फायदा समझ आए तो जरूर इसे अपना आइए

तथा अपने शरीर को स्वच्छ रखिए और लंबा जीवन जीने के लिए तैयार रखिए कोई भी रोग आपके नजदीक ना पाए। इसलिए शरीर को साफ सुथरा रखना भेज जरूरी है  आपका शरीर डिटॉक्स रहेगा आप बीमारियों से इतनी दूर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button