Tutorial

सिर्फ 1 सेकंड में ऐसे इंग्लिश को हिंदी में करें ट्रांसलेट

सिर्फ 1 सेकंड में ऐसे इंग्लिश को हिंदी में करें ट्रांसलेट

दुनिया के अलग-अलग देश में अलग-अलग भाषाएं बोली व लिखी जाती है लेकिन इंग्लिश भाषा एक ऐसी भाषा है जो कि लगभग हर कंट्री में इस्तेमाल की जाती है और आज के समय में जितने भी काम होते हैं. वे लगभग आपको इंग्लिश भाषा में ही करने पढ़ते हैं.

हालांकि अलग-अलग लोग अपनी भाषा को अपने हिसाब से ही यूज़ करते हैं. लेकिन जब बात किसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन या किसी बिजनेस कंपनी की आती है तो हमें ज्यादातर इंग्लिश में ही काम करना पड़ता है लेकिन कुछ लोगों को इंग्लिश आती है उन लोगों को इंग्लिश बिल्कुल आसान लगती है लेकिन जिन लोगों को इंग्लिश नहीं आती है.

उनके लिए कई बार इंग्लिश का शब्द समस्या बन जाता है लेकिन आजकल काफी सारे ऐसे टूल व एप्लीकेशन आ चुकी है जिन के जरिए आप आसानी से किसी भी इंग्लिश वर्ड को अपनी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं. अगर आपका भी हाथ इंग्लिश में तंग रहता है.

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करने के बारे में कुछ एप्लीकेशन और ऑनलाइन वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिससे आप हिंदी को इंग्लिश और इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप दूसरी भाषाओं में इंग्लिश के शब्द को कन्वर्ट कर सकते हैं.

सिर्फ 1 सेकंड में ऐसे इंग्लिश को हिंदी में करें ट्रांसलेट

आज के समय में हर इंसान स्मार्टफोन यूज़ करता है और इस सोशल मीडिया के जमाने मेरे काफी सारे लो गअपनी पोस्ट ज्यादा इंग्लिश में लिखना ही पसंद करते हैं. इसके अलावा जब कोई कंपनी आपके पास मैसेज करती है तो आपको इंग्लिश में ही मैसेज मिलता है.

लेकिन जिन लोगों को इंग्लिश नहीं आती उन लोगों के लिए उन मैसेज को पढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है अगर आप उन मैसेज को  हिंदी भाषा में पढ़ना चाहते हैं. तो आप गूगल ट्रांसलेटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. या आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं.

तो किसी भी चीज को हिंदी में कन्वर्ट करने के लिए आप गूगल ट्रांसलेटर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैंजिसके लिए आपको किसी भी तरह का पैसा नहीं देना पड़ता इन चीजों का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री कर सकते हैं.

Google Translate Web

अगर आप ऑनलाइन इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करना चाहते हैं. या आप हिंदी में मैसेज लिखकर इंग्लिश में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपकोअपने कंप्यूटरमें गूगल ट्रांसलेटर वेब को सर्च करना है जैसे ही आप इसको सर्च करते हैं. तो आपके सामने एक पेज खुलता है जिसमें आपको कई अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं. इसमें आपको दो TAB मिलती है.
  • जिसमें आपको पहले TAB में जिस भी हिंदी शब्द को कन्वर्ट करना है उसको डालना होता है जबकि सामने वाली TAB में आपको इस शब्द को हिंदी में कन्वर्ट करने के लिए ऊपर दी गई लैंग्वेज को चेंज करना है.

इस में आपको काफी सारी अलग-अलग लैंग्वेज के ऑप्शन मिलते हैं. जिस भी लैंग्वेज में आप अपने शब्द को कन्वर्ट करना चाहते हैं. आप उस लैंग्वेज को सेलेक्ट कर सकते हैं.

अगर आप हिंदी में इंग्लिश के शब्द को कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको हिंदी लैंग्वेज को सेलेक्ट करना होगा और जैसे ही आप इसको सेलेक्ट करते हैं. तो आपके द्वारा पहले टाइप में पेस्ट किए गए शब्द हिंदी में कन्वर्ट हो जाते हैं.

इसके अलावा अगर आप अपने किसी हिंदी शब्द को इंग्लिश में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको पहले TAB में हिंदी लैंग्वेज को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद में आपको अपना हिंदी वर्ड उस TAB में डालना होगा जबकि दूसरी TAB में आपको इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करना होगा जैसे ही आप इंग्लिश को सेलेक्ट करते हैं. तो आपके हिंदी के शब्द इंग्लिश में कन्वर्ट हो जाते हैं.

  • इसी तरह से आप अपने मैसेज ईमेल और दूसरी किसी भी पोस्ट आदि को अपनी भाषा में कन्वर्ट करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा अगर आप अपने किसी डॉक्यूमेंट को कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपके ऊपर डॉक्यूमेंट का ऑप्शन मिलता है. जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते हैं. तो आपकोअपना डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करना होगा उसके बाद में आपको आपका डॉक्यूमेंट अपनी भाषा में कन्वर्ट हुआ मिल जाता है.
  • इसके अलावा अगर आप यहां पर हिस्ट्री देखना चाहते हैं. तो उसका ऑप्शन भी मिल जाता है.
  • अगर आप किसी चीज को टाइप किए बिना वॉइस में टाइप करना चाहते हैं. तो आपके यहां पर माइक का भी ऑप्शन मिल जाता है
  • अगर आप अपने शब्द को सुनना चाहते हैं. तो आपके यहां पर स्पीकर का भी ऑप्शन मिल जाता है जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते हैं. तो आपकी पहले टाइप में टाइप किए हुए शब्द आपको सुनाई देते हैं.
  • यहां से आप अपने शब्द को कॉपी करके किसी भी जगह पर शेयर कर सकते हैं. या आप अपने मैसेज को कन्वर्ट करके किसी दूसरे इंसान के पास मैसेज भेज सकते हैं. यह किसी भी भाषा को कन्वर्ट करने का एक बहुत ही आसान ऑनलाइन तरीका है.

मोबाइल से इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद करें

आप में से बहुत सारे लोगों के दोस्त ऐसी होगी जो कि आपको बार-बार इंग्लिश में मैसेज करते हैं. अगर आप उन लोगों की मैसेज को हिंदी में कन्वर्ट करके पढ़ना चाहते हैं. या आप अपने मैसेज को हिंदी में लिखकर इंग्लिश में सामने वाले को भेजना चाहते हैं. तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको गूगल ट्रांसलेटर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा जो कि आपको गूगल प्ले स्टोर के ऊपर मिल जाती है अगर आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं. तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देते हैं
  • जिसमें आपको हिंदी और इंग्लिश के ऑप्शन मिल जाते हैं. अगर आप किसी इंग्लिश मैसेज को हिंदी में कन्वर्ट करना चाहते हैं. तो आपको सबसे पहले उस मैसेज को कॉपी करके पहले TAB में इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करके उसमें पेस्ट करना होगा
  • जबकि दूसरी टाइप में आपको हिंदी लैंग्वेज को सेलेक्ट करना है जैसे ही आप इसको सेलेक्ट करते हैं. तो आपका पूरा मैसेज हिंदी में कन्वर्ट हो जाता है
  • मान लीजिए यहीं से आप अपने दोस्त को इंग्लिश में मैसेज भेजना चाहते हैं. तो आपको वॉइस ऑप्शन मिल जाता है जिसके ऊपर क्लिक करना है और आपको अपना हिंदी मैसेज वॉइस में टाइप करना है
  • जैसे ही आप इस मैसेज को टाइप करते हैं. तो आपके सामने TAB में आपका मैसेज इंग्लिश में मिल जाता है और उस मैसेज को वहीं से कॉपी करके आप अपने दोस्तों को भेज सकते हैं.

फोटो खींचकर इंग्लिश को हिंदी कैसे करें

गूगल ट्रांसलेटर एप्लीकेश से आप फोटो खिंच कर भी English भाषा को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते है .

इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन के जरिए भी किसी भी इंग्लिश वर्ड को हिंदी में कन्वर्ट करके पढ़ सकते हैं. या हिंदी में लिखकर इंग्लिश में भेज सकते हैं.

इंग्लिश से हिंदी में कैसे बदलें, इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट कैसे करें, इंग्लिश लेटर को हिंदी में कैसे कन्वर्ट करें, फोटो खींचकर इंग्लिश को हिंदी कैसे करें, How to convert from English to Hindi, how to translate from English to Hindi, how to convert English letter to Hindi, how to convert English to Hindi by taking a photo,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button