पैसे कमायें

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी LIC Jeevan Akshay Policy

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी LIC Jeevan Akshay Policy

यदि आप ऐसे किसी प्लान की तलाश में हैं जिसमें आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहे एक बार निवेश करने के बाद जीवन भर आपको उसका लाभ मिलता रहे।

जब आपको किसी का सहारा न मिले तब आपको कोई सहारा दे क्या किसी ऐसी स्कीम की तलाश में हैं जो आपके जीवन भर आपके साथ में रहे। और आपका साथ निभाए आर्थिक तौर पर ही सही लेकिन आप को मजबूती देता रहे। केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद यदि आप जीवन भर लाभ पाना चाहते हैं।

तो आप सही जगह हैं क्योंकि आज हम आपके लिए कैसा इंश्योरेंस प्लान लेकर आए हैं जो आपको जीवन भर पेंशन के तौर पर आर्थिक तौर पर महीने में आपको पैसे देता रहेगा। यदि आपने इस पॉलिसी प्लान को खरीद लिया तो जीवन भर के लिए आप अपने भविष्य को सिक्योर कर लेंगे आप को किसी भी प्रकार की झंझट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ना ही किसी के सामने हाथ फैलाना पड़ेगा। इस योजना से जोड़ने के बाद आपका भविष्य बिल्कुल सुरक्षित हो जाएगा यदि हम इस योजना की बात करें तो इस योजना का नाम है।

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान या प्लान एक एक बार निवेश करने पर जीवन भर पेंशन के तौर पर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। आपको हर महीने आर्थिक लाभ देता है। यदि आपको योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए

आपको नहीं पता कि कैसे लाभ उठाया जा सकता। कैसे जुड़ा जा सकता है कैसे पलटी खरीदी जा सकती है एलआईसी का यह प्लान कितना निवेश मांगता है कितना लाभ देता है। सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में हम देने वाले हैं यदि आपको जानना है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान

What is LIC Jeevan Akshay Policy – एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो यह प्लान जीवन भर आर्थिक सुरक्षा देने वाला इंश्योरेंस प्लान है एक बार निवेश करने के बाद जीवन भर इसमें आप पेंसन प्राप्त कर सकते हैं। यदि हम अक्षय प्लान के बारे में और जानकारी गहराई से जाने तो यह प्लान एलआईसी का पुराना प्लान है।

जो कि बंद कर दिया गया था किंतु इसे कुछ महीने पहले फिर से एलआईसी द्वारा स्टार्ट किया गया है नई फायदे जोड़कर नए संशोधन करके इस प्लान को फिर से शुरू किया गया है।

यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट non-linked नॉन पार्टिसिपेटिंग पर्सनल एन्युटी lic प्लान है। इस प्लान में एक मुस्त पैसे जमा करते हैं तो निवेशक को सालाना ₹12000 का बेनिफिट मिलता है। पेंशन के तौर पर ही पेंशन जीवन भर मिलती है यदि किसी को इस योजना से जुड़ना तो बेहद आसानी से वह कुछ स्टेप को फॉलो करके जुड़ सकता है।

 कैसे जुड़े एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान से

How to join LIC Jeevan Akshay Policy – एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान  से जुड़ना बेहद आसान है देश का कोई भी नागरिक प्लान से आसानी से जुड़ सकता है और निवेश करके अपने लिए भविष्य में पेंशन की व्यवस्था कर सकता है।

इसमें निवेश करना भी बेहद आसान है और हर वर्ग का आदमी इस में निवेश करना चाहे तो निवेश कर सकता है जिसको भी अपना भविष्य सिक्योर करना है। आर्थिक तौर पर उसे इस योजना में जरूर अप्लाई करना चाहिए।

अप्लाई करने के लिए एलआईसी के दफ्तर में जाकर एलआईसी की ब्रांच में नजदीकी ब्रांच में जाकर अप्लाई कर सकते हैं ऑफलाइन तरीके से जब आप LIC के दफ्तर में जाएंगे तो आपको पॉलिसी से जुड़ने के लिए फार्म दिया जाएगा फार्म को आपको फिल अप करना है जो जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फिल अप करके फार्म को सबमिट कर दिया जाता है।

यदि आप का फार्म स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको पॉलिसी होल्डर बना दिया जाता है। आप सर्टिफिकेट के साथ आपको पॉलिसी जमा करने के लिए छूट दे दी जाती है। इसमें आवेदन करना ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है ताकि आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से पॉलिसी को खरीद पाए।

और इससे जुड़ पाए इसके लिए आपको डब्लू डब्लू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट कॉम पर जाना होता है। और फार्म को फिलउप करके अप्लाई कर देना होता है। आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं साथ ही यह जानकारी आपको वेबसाइट पर डायरेक्ट जाकर भी मिल जाएगी ।

क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – यदि प्लान को पूरा समझने की कोशिश की जाए तो इसे समझना बेहद आसान है एलआईसी की मानें तो इस प्लान में एकमुश्त आपको ₹100000 जमा करने होते हैं। या सबसे कम न्यूनतम राशि है जमा करने की अधिकतम आपके ऊपर है। आप कितना जमा कर सकते हैं

जितना आप अधिकतम जमा करेंगे उतना ही परसेंट ज्यादा आपको पेंशन का लाभ मिलेगा। लेकिन शुरुआती न्यूनतम एक मुश्त राशि ₹100000 रखी गई है जो भी ₹100000 इसमें जमा करता है। उसे सालाना ₹12000 का पेंशन लाभ दिया जाता है। बाकी ज्यादा से ज्यादा आप इस में जमा करके और भी सालाना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

कौन ले सकता है पालिसी

Who can take the policy in Hindi – यदि हम पॉलसी खरीदने की बात करें तो यह पॉलिसी हर व्यक्ति देश का खरीद सकता है जिसके पास एक मुश्त जमा करने के लिए कम से कम ₹100000 का बजट है। वह इस स्कीम से जुड़ कर आसानी से अपने लिए पॉलसी  खरीद सकता है और साल में 12000 की पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकता है।

इसमें उम्र की बात की जाए तो 35 वर्ष से 85 वर्ष तक का कोई भी आदमी निवेश कर सकता है। दिव्यांग विकलांग मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी इस प्लान को खरीद सकता है और इसमें निवेश कर सकता है। मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति के लिए उसके अभिभावक की जरूरत पड़ेगी और वह निवेश कर सकता है।

प्लान की महत्वपूर्ण बातें

Important points of the plan in Hindi – इस प्लान में सबसे महत्वपूर्ण यह चीज है कि इस प्लान में एलसीसी में 10 विकल्प शामिल किए हैं जो शुरुआती पाल्सी खरीदने के बाद एनयूटी दरो की गारंटी दी जाती है।

एन्युटी प्राप्त करने वाले व्यक्ति को जीवन भर ऐसी भुगतान किया जाता है। एन्युटी लाभ 1 महीना 3 महीना 6 महीना तथा वार्षिक के इन ऊटी प्लान उपलब्ध है इसे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन जा सकता है।

मिलता है लोन Get loan

  • यदि पॉलिसी धारक ने अपनी अथॉरिटी एलआईसी में अच्छी बनाई है अथॉरिटी अच्छी है तो उसे पॉलसी के बीच में लोन भी प्राप्त करने का मौका मिलता है।
  • क्योंकि एलआईसी अपने ग्राहकों के आर्थिक चिंता भी करती है इसलिए उन्हें लोन भी मुहैया कराती है। इस स्कीम के जरिए कोई भी पॉलिसी होल्डर लोन प्राप्त कर सकता है।
  • यदि उसको पैसे की जरूरत है तो एलआईसी उसे लोन भी मुहैया कराएगी यह एक शानदार सुविधा है।
  • इस योजना में किसी भी एक वंशज दादा दादी माता पिता भाई बहन दीदी जीजा के नाम पर एन्युटी ली जा सकती है।

पॉलिसी खरीदने के 3 महीने बाद पॉलिसीहोल्डर योजना में अपने लिए लोन प्राप्त कर सकता है या व्यवस्था एलआईसी ने बनाए हैं।सारे प्रावधान सबके लिए जारी किए गए हैं जिनका फायदा सबको मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया प्लान भी पसंद आई तो आपको एक एलआईसी में निवेश करना चाहिए

अपने भविष्य के लिए आपको निवेश करने की जरूरत है क्योंकि आजकल का दौर बहुत ही अनिश्चितता से घिरा हुआ है कब क्या हो जाए किसी को कोई पता नहीं। इसलिए आपको अपने भविष्य को सेक्योर करने के लिए ऐसी स्कीमों में निवेश करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button