Insurance

एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान LIC Single Premium Endowment Plan

एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान LIC Single Premium Endowment Plan

व्यक्ति कही भी निवेश करना चाहता है  तो उसकी नजर में दो ही चीजें सबसे पहले नजर आती हैं पहली उसका पैसा देख रहे दूसरा उसके पैसे से अच्छा रिटर्न वापस मिल सके कोई ऐसी स्कीम ढूंढ रहे हैं। जिस रकम को घर में रखते रखते हो तो जमा करने पर उसका अच्छा इंप्रेस अच्छा अधिकार मिलता रहे तो आपके लिए इस प्लान में हम सारी जानकारियां लेकर उपलब्ध हुए हैं। क्योंकि एलआईसी सिंगल एंडोमेंट पॉलिसी प्लान एक ऐसा भी बीमा प्लान है इसमें आपको इतने पैसे जमा करने होते हैं और उसका इंट्रेस्ट आपको मिलता रहता है।

सबसे अच्छी बात है इस योजना में है कि आप 1 साल पॉलिसी पूरी होने के बाद लोन भी ले सकते हैं एलआईसी का नया प्लान नॉन लिंक्ड सिंगल प्रीमियम सेविंग कैसा इंश्योरेंस की भी सुविधा देता है। यह ऐसा प्लान है जिसमें आप भी कर सकते हैं और पॉलिसी से सुरक्षा तथा अच्छा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी जमा की गई रकम का यदि आपको एल आई सी के इस सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट पॉलिसी प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे पैसे जोड़कर सेविंग सुरक्षा का फायदा ले सकते हैं। वह भी अपनी रकम को सुरक्षित रखकर उसमें चर्चा भी साथ में खा सकते हैं यदि आपको जानना है। पूरी जानकारी दो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए सारी जानकारियां शादी करना हम आपको देने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट पॉलिसी प्लान

What is LIC single premium Endowment policy plan

यदि आप  ऐसी पालिसी प्लान की तलाश में जिस में निवेश करने पर आप की रकम का अच्छा रिटर्न मिले यदि आपको भविष्य में कभी फाइनेंसियल दिक्कत हो तो आपको लोन की भी सुविधा मिले। यदि आप ऐसे प्लान की तलाश में है जिसमें आप की रकम विशेष रहे हो आपको उसका इंटरेस्ट भी मिलता रहे यदि आप ऐसी प्लान की तलाश में है जिसमें आपको सुरक्षा तथा सेविंग की भी सुविधा मिले तो आप को एलआईसी के सिंगल प्रीमियम पॉलिसी प्लान को करना चाहिए। क्योंकि यह ऐसा है जो आपको यह सारी सुविधाएं देने वाला है यदि आप को सारी सुविधाएं चाहिए तो आपको पार्टी खरीदना होगा इलायची से जोड़ना होगा और एकमुश्त निवेश करना होगा यह पाल्सी एकमुश्त निवेश करने पर आपके जमा की गई रकम का आपको सुरक्षा तथा रकम का रिटर्न वापस करके देती है।

मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको रकम के साथ पॉलिसी में तय किया गया  इंटरेस्ट रिटर्न वापस मिलेगा इस प्लान मेच्योरिटी पॉलिसी टर्म 10 साल तथा 25 साल रखा गया है। इसमें से एक चुनकर पॉलिसी में एक मुस्त पैसा जमा करना होता है पॉलिसी में ₹50000 जमा करना यह न्यूनतम राशि है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई है आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी रकम निवेश करना चाहते हैं और कितना फायदा उठाना चाहते हैं एलआईसी की महत्वपूर्ण स्क्रीन सेवर को ज्यादा फायदा उठाना निवेश करना होगा।

कैसे जोड़े इलायची सिंगल प्रीमियम पॉलिसी प्लान

How to join LIC single premium Endowment policy plan

  • एलआईसी के सभी प्लान आसान रहते हैं समझ में आ जाता है सरल होता है तभी इसमें आवेदन करना भी बेहतर होता है इसीलिए ज्यादातर नागरिक एलआईसी को के ऊपर ट्रस्ट करते हैं।
  • यदि आपको एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान में निवेश करना जिसके लिए आपको पहले पॉलिसी के लिए  आवेदन करना होगा इसके लिए आपको एलआईसी के दफ्तर में जाकर कॉल सी का फॉर्म को फिल अप करना होगा।
  • सारे डॉक्यूमेंट ऐड करने होंगे जो जो भी रिक्वायरमेंट हैं उन्हें पूरा करना होगा और फॉर्म को सबमिट कर देना होता है इसके बाद अधिकारी द्वारा आपको कुछ देर बाद बता दिया जाएगा।
  • कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है तो आपको निवेश करने की अनुमति मिल जाती है ।

ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है आवेदन करने के लिए इसके लिए आपको एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in  में जाकर आवेदन करना होता है और फार्म को पूरा तिलक करके सबमिट कर देना होता है। ऑनलाइन ही आपको बता दिया जाएगा आपके मोबाइल में बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यह जानकारी आप इलायची के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

एलआईसी के किसी भी प्लान करना बेहद आसान होता है यदि इस प्लान को गहराई से समझने की बात करें तो एलआईसी के सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान में 10 से 25 साल के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी रखी गई है।

जिसमें से पॉलिसी धारक को चुनना पड़ता है पॉलिसी खरीदने से पहले आवेदन करना होता है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद टर्म  पॉलिसी चुननी होती है।

और फिर पॉलिसी  में निवेश करना शुरू कर देना होता है इसमें न्यूनतम ₹50000 का निवेश आप कर सकते हैं यह एक non-linked सिंगर एंडोमेंट पॉलिसी प्लान है।

इसमें सुरक्षा के साथ जमा की गई रकम का रिटर्न दिया जाता है एलआईसी की तरफ से न्यूनतम 50,000 आप जमा कर सकते हैं अधिकतम की कोई सीमा नहीं अब इतना भी रकम जमा करेंगे।

उसी हिसाब से परसेंटेज तय होकर आपको पॉलिसी से मुनाफा दिया जाएगा।

 पॉलिसी से सरेंडर करने की भी सुविधा

सरेंडर करने की बीच मे पॉलिसी छोड़ने की भी सुविधा इसमें दी गई यदि आपको पॉलिसी की सुविधाएं अच्छी नहीं लगती तो आप पॉलिसी छोड़ भी सकते हैं और इसके लिए आपको कारण भी बताना होता है।

इसके बाद आप क्विट कर सकते हैं कारण बताने के बाद भी आपको पॉलिसी छोड़ने का अनुमति मिलेगी पोलिव में जरूरी नहीं है कि आप छोड़ने करने पर पूरी रकम जरूरी नहीं कि आप को दी जाए उसमें कुछ कटौती भी की जा सकती है। यदि आप 1 साल के अंदर सेंरडर करता है। तो उसे 70 परसेंट टेक्स्ट तथा प्रीमियम काट कर जमा की गई राशि का 70% दिया जाता है।यदि 1 साल से तो आपको टैक्स काटकर 90 परसेंट की रकम दी जाती है इसमें टैक्स और प्रीमियम और सर्विस टैक्स नहीं होगा।

लोन लेने की भी है सुविधा

यदि कोई किसी पॉलिसी धारक को पॉलिसी जमा करने के दौरान कोई फाइनेंसियल दिक्कत आ जाती है और उसे पैसे की जरूरत पड़ती है तो उसे लोन की भी सुविधा दी जाती है। कि पॉलिसी में यदि किसी  पॉलिसी धारक फाइनेंसियल दिक्कत की वजह से लोन प्राप्त करना चाहता है तो 1 साल की प्रीमियम जमा करना पॉलिसी में जरूरी होता है उसके बाद एलआईसी द्वारा पॉलिसी धारक को लोन दिया जाता है इसके लिए पॉलिसी धारक की पार्टी मजबूत होनी चाहिए तभी उसको लोन लेने का फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी आपको पसंद आई तो आपको भी इसमें निवेश करनी चाहिए। यदि आपको एलआईसी की सुविधा में फायदा समझ में आ रहा है तो आपको भी निवेश करना चाहिए ताकि आपकी रखी रकम का फायदा मिल सके। आज के समय में एलआईसी की पॉलिसी लेना बेहद जरूरी होता है भविष्य में यदि आप आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं। अपनों का साथ पाना चाहते हैं तो आर्थिक रूप से मजबूती के लिए आपको एलआईसी का बीमा प्लान जरूर खरीदना चाहिए ताकि आपको आर्थिक रूप से सुरक्षा मिल पाए भविष्य में इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button