Insurance

एलआईसी सीप बीमा प्लान योजना LIC SIIP Bima Plan Yojana

एलआईसी सीप बीमा प्लान योजना LIC SIIP Bima Plan Yojana

भारत में ज्यादातर लोगों के बीमा प्लान होते ही हैं उसका सुरक्षा बीमा प्लान खुद के लिए आर्थिक तौर पर बीमा प्लान खुद के लिए कई तरह की बीमा प्लान पॉलिसी हर व्यक्ति खुलवाता ही है जिसका लाभ भी उसी समय समय पर मिलता रहता है। लेकिन यदि निवेश के बाद तगड़े रिटर्न की बात करें तो एलआईसी की यहस्कीम सब को फेल कर देगी क्योंकि एलआईसी बीमा प्लान एक ऐसी पालिसी है एक ऐसी स्कीम है जो अपने ग्राहकों को निवेश करने पर उम्मीद से ज्यादा रिटर्न वापस करते हैं आमतौर पर व्यक्ति इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकता।

यह प्लान जो केवल फायदा मुनाफा देने का काम करती है एलआईसी हमेशा भारत के नागरिकों के लिए उनके काम को आसान करने के लिए नए नए प्लान लाती रहती है। ताकि देश के नागरिक खुशहाल रहें और हंसते खेलते जीवन को सुरक्षित रख पाए इसके लिए कई जीवन सुरक्षा के प्लान आर्थिक सुरक्षा के प्लान एलआईसी नए-नए तरीकों के साथ लाती रहती है। कम निवेश में अच्छा रिटर्न देने के लिए नई नई स्कीम में बनाती रहती है यह स्कीम भी उसकी उसी सोच के  साथ बनाई गई है। यदि आपको एलआईसी बीमा प्लान योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

आपको नहीं पता कि इसमें कितना फायदा कितना मुनाफा होगा कितना निवेश करना होगा। कितने की पॉलिसी खरीदनी होगी कितने वर्ष की पॉलिसी खरीदने होगी यदि इन सब चीजों की सारी जानकारी नहीं है तो हम आज आपको एलआईसी के इस सबसे धांसू और तगड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम के बारे में सारी जानकारियां को देने वाले हैं यदि आपको जानना है और लाभ उठाना है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी सी बीमा प्लान योजना

What is LIC SIIP Bima Plan Yojana – यदि हम एलआईसी के प्लान ओं की बात करें तो समय-समय पर LIC भारत के नागरिकों के लिए नए तथा आसान जीवन को आसान बनाने के लिए जीवन के सुरक्षा के लिए आर्थिक तौर पर मजबूती के लिए रास्ते आसान करने के लिए इसकी मेल आती रहती है। यदि एलआईसी की बात करें तो LIC एक ऐसी बीमा स्कीम कंपनी है जो पूरे भारत में जीवन बीमा निगम के नाम से जानी जाती है यह आर्थिक रूप से तथा जीवन को सुरक्षित करने के लिए बीमा पॉलिसी का निर्माण करती है। देश के नागरिकों को सुरक्षित तथा व्यवस्थित करने का काम करती है एल आई सी सी प्लान की बात करें तो यह ऐसा प्लान है। जो हमें निवेश करने पर अच्छी रिटर्न पॉलिसी देता है बीमा कवर के साथ निवेश का रिटर्न देने वाली एक ऐसी स्कीम है।

जो हमारी उम्मीद से ज्यादा हमारी रकम के रिटर्न को वापस हमें देने का काम करती है यदि इसकी स्कीम की बात करें तो इसकी में भारत का कोई भी नागरिक अपना बीमा तथा अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश कर सकता है। बहुत ही अच्छी पॉलिसी के साथ कम समय में रिटर्न देने का यह प्लान हर आदमी के लिए सुरक्षित तथा फायदेमंद है। जो भी इस प्लान में निवेश करेगा उसके फायदे की एलआईसी भरोसा देता है महीने के हिसाब से पॉलिसी लेनी पड़ती है सालाना एलआईसी प्रीमियम के हिसाब से सारा अमाउंट जोड़करमैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक को लाभ दिया जाता है लाभ उसके डायरेक्ट अकाउंट में पहुंचाया जाता है। तथा कोई भी दुर्घटना होने पर आकर्षित होने पर उसके नॉमिनी को सारा पैसा वापस कर दिया जाता है ब्याज सहित फायदे सहित सारा लाभ परिवार को मिल जाता है।

 कैसे जुड़ें  एलआईसी सी बीमा पालिसी प्लान योजना से

How to Join LIC SIIP Bima Plan Yojana – यदि हम इलायची के महत्वपूर्ण और तथा फायदे देने वाली स्कीम के फायदे लेने रखा इसके साथ जोड़ने प्रीमियम खरीदने की बात करें तो इस्लाम से जुड़ने के लिए आपको पहले एलआईसी के प्लान सिप प्लान  पॉलिसी खरीदनी होती है इसके बाद ही आपको बीमा पॉलिसी का लाभ दिया जाता है। और उसे जोड़ा जाता है बीमा पॉलिसी कई प्रकार की पॉलिसी देती है देश के नागरिकों को देखते कि जो जैसी है। अपनी हैसियत हो वह उसी हिसाब से पॉलिसी खरीद कर निवेश करना शुरू कर दें इस की सबसे अच्छी बात है। कि इसमें कुछ भी निर्धारित या ऐसी चीजें नहीं है जो आपको कार्य करने के लिए बाधित करें आप अपनी स्वेच्छा से योजना से जुड़ सकते हैं। प्लान खरीद सकते हैं और अपने हैसियत के हिसाब से एलआईसी में इस प्लान के जरिए निवेश कर सकते हैं।

इस प्लान में जुड़ने के लिए 18 से 65 वर्ष की आयु होनी जरूरी है तथा मैच्योरिटी की उम्र 85 वर्ष तक मान्य है तथा पालिसी का लाभ लेने के लिए नियम कायदे व पॉलिसी खरीदना जरूरी है। एलआईसी ने पालकी खरीदने की व्यवस्था ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके की दी है यदि आप ऑनलाइन से लेना चाहते हैं। घर बैठे तो आप यह भी ऑफलाइन भी सुविधा से जुड़ सकते हैं।

एलआईसी सीप बीमा प्लान की बात करें

तो इसकी संख्या 852 यूएयन 512एल 34वी 01। इलायची की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से इस प्लान को खरीद सकते हैं पॉलिसी खरीद सकते हैं तथा अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। इस पॉलिसी प्लान के 4 भाग हैं वार्षिक अर्द्धवार्षिक तिमाही तथा 1 मंथ का प्लान कोई भी खरीद सकता है इसमें से एक प्लान यह निवेश फंड भाग है इसके अंतर्गत आप वार्षिक अर्द्धवार्षिक तथा तिमाही के लिए 30 दिन का समय ले सकते हैं। प्रीमियम जमा करने के लिए तथा महीने वाले में 15 दिन का समय मिलता है तो पालिसी किस  को जमा करने के लिए इतना समय मिलता है।

कौन ले सकता है प्लान

यदि प्लान लेने की बात करें तो देश का कोई भी नागरिक वालों से खरीद सकता है निवेश कर सकता है और लाभ उठा सकता है। जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष है अधिकतम 65 वर्ष न्यूनतम 18 वर्ष तथा मेच्योरिटी उम्र पचासी 85 रखी गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए पॉलिसी खरीदनी पड़ती है। इसके बाद हीमैच्यूरिटी पूरा करने के बाद लाभ दिया जाता है  मैच्योरिटी 10 साल  की होती है तथा 25 साल की होती है आप जो खरीदना चाहे जितने वर्ष का कराना चाहे इसके लिए आप स्वतंत्र हैं।

निवेश कितना करना पड़ता है

यदि निवेश की बात करें तो इसमें कोई भी लिमिट नहीं आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं  एलआईसी  सीप प्लान में लेकिन यदि सालाना की बात करें तो सालाना वार्षिक आपको ₹40000 अदवार्षिक ₹22000 तथा तिमाही ₹12000 वाह महीने में ₹4000 जमा करने का प्रावधान है निवेश करने का प्रावधान है। इससे कम आप नहीं खरीद सकते पॉलिसी इतना आप को खरीदना पड़ता है ।

कैसे होगा फायदा

  • यदि इस एल आई सी सी प्लान से फायदे की बात करें तो यह समझना बेहद आसान है इसे गहराई की समझना और भी आसान है।
  • एलआईसी ने चार्ट के जरिए सारा प्लान समझाने की कोशिश की है। जिससे कि हर नागरिक आसानी से प्लान को समझ पाए प्लान में बताया गया है। कि यदि एक 30 वर्ष का व्यक्ति 25 साल की पालिसी खरीदता है। ₹30000 तिमाही के हिसाब से प्लान खरीदता है प्रीमियम जमा करता है तो उसे सम इंश्योर्ड के तौर पर 1200000 रुपए दिए जाते हैं।
  • एलआईसी ने सीप प्लान की मैच्योरिटी का रिटर्न 4% तथा 8% के हिसाब से धारक को देने का प्रावधान बनाया है जिसे एलआईसी ने चार्ट में समझाया ।
  • यदि पॉलिसी धारक को 4% के हिसाब से रिटर्न वापस किया जाता है तो मैच्यूरिटीपूरी हो जाने के बाद उसे 4000000 रुपए की पूरी रकम इससे ज्यादा भी हो सकती है। दी जाएगी।
  • एलआईसी कंपनी की सीप बीमा योजना के तहत पॉलिसी धाराके किस लाभ को प्राप्त करने के दौरान 2500000 रुपए प्लान में जमा कर चुका होगा।
  • यदि पॉलिसी को एलआईसी 8% तक देगी तो पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पूरी होने तक 30 लाख रुपए प्रीमियम जमा करना होता है।
  • इसमें ₹300000 के जस्ट 2 गुना चार लाख से अधिक रुपए मिलते हैं 7000000 रुपए देने का प्रावधान एलआईसी ने अपने ग्राहक को बनाया है।

कम पॉलिसी खरीदने पर कितना होगा लाभ यदि हम कम पाल्सी की बात करें

एलआईसी में हर पहलुओं को ध्यान में देते हुए अपने ग्राहकों के लिए हर संभव मदद करने का प्रयास किया है हर तरह की स्कीम में इस योजना में जोड़ें ताकि किसी को भी परेशानी ना हो हर व्यक्ति स्कीम से जुड़ पाए।

तथा फायदा उठा पाए इस स्कीम से जोड़ना हर एक नागरिक के लिए आसान हो जाए इसलिए एलआईसी ने छोटे से छोटे तरीके अपनाए हैं जिसे छोटा से छोटा व्यक्ति फायदा उठा सकें। और पॉलिसी खरीद सके इसके लिए उसने में छोटे प्लान भी बनाए हैं जिसे खरीदना आम लोगों के बस की बात भी हो सके और ज्यादा से ज्यादा पालिसी का फायदा देश के नागरिकों को हो सके।

तो 6 साल की यदि आप पॉलिसी खरीदते हैं

तो उसमें आपको ₹720000 जमा करने पड़ेंगे तथा आपको चार परसेंट के हिसाब से यदि कायदा दिया जाएगा तो इसमें 7,21223 रुपए रिटर्न किताब पर मिलते हैं तथा 8% के हिसाब से आपको ₹8,14046 रुपए रिटर्न दिया जाता है।

अभी 15 साल का बीमा का लेते हैं

तो आपको ₹1800000 बीमा के तहत जमा करने होंगे पार्टी के रूप में जिसका रिटर्न आपको 20 लाख82368 रुपए का लाभ आपको दिया जाएगा 4% के साथ वही आपको यदि 8% साथ लाभ दिया जाएगा तो इस अमाउंट की रकम 28,43445 लाख रुपए आपको मिलेंगे यदि आप 8 परसेंट के हिसाब से लाभ मिलता है।

 यदि आप 20 साल का प्लान खरीदते हैं

तो आपको 2400000 रुपए जमा करने होते हैं तथा चार परसेंट के लाभ के साथ आपको 2980302 दिया जाएगा और यदि 8% के हिसाब से लाभ दिया जाएगा तो उसके लिए आपको रकम 45,65888 रुपए आपको 8 आठ परसेंट के  हिसाब से लाभ दिया जाएगा यह एलआईसी प्लान बहुत ही फायदेमंद है हर नागरिक को अच्छा रिटर्न पाने के लिए एलआईसी प्लान को खरीदना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी सीप बीमा पॉलिसी प्लान योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी यदि आपको जानकारी प्राप्त हो गई तो इसे अपने लिए आप खरीद सकते हैं। और भविष्य सिक्योर कर सकते हैं अच्छा तगड़ा रिटर्न लेना चाहते हैं अपने पैसे का तो आप इसमें म निवेश कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button