पैसे कमायें

खेती के साथ आसानी से किये जाने वाले बिजनेस

खेती के साथ आसानी से किये जाने वाले बिजनेस

भारत एक कृषि प्रधान देश हैं. जहां पर 80% से भी ज्यादा लोग किसी न किसी तरीके से खेती के साथ जुड़े हुए हैं. और भारत में ज्यादातर गांव के लोग सिर्फ खेती ही करना पसंद करते हैं. लेकिन इस बढ़ती हुई महंगाई के दौर में खेती करना भी कोई आसान काम नहीं हैं. बहुत सारे किसान ऐसे होते हैं. जो की खेती करते हैं.

लेकिन उनकी आमदनी इतनी ज्यादा नहीं होती इसी के कारण काफी सारे किसान आत्महत्या भी कर लेते हैं. लेकिन हमारे देश की किसान ज्यादातर मोटी खेती करते हैं. इसी वजह खेती में कई बार बाढ़, सूखा और दूसरी बीमारियों के चलते उनकी फसल खराब हो जाती हैं. जिसके कारण उनको काफी ज्यादा नुकसान होता है.

लेकिन खेती के साथ अगर आप कुछ दूसरे बिजनेस करते हैं. तो आपको आमदनी भी होती हैं. और उनसे आपको काफी अच्छा मुनाफा भी मिल जाता हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको खेती के साथ किए जाने वाले कुछ ऐसे ही व्यवसाय के बारे में बताने वाले हैं.

खेती के साथ किए जाने वाले व्यवसाय कौन से हैं. ?

What are the businesses done along with farming? in Hindi – आप सभी को पता होगा कि हमारे देश में अलग-अलग ऋतुएँ आती हैं. और इसी की वजह से अलग-अलग हिस्सों में हमारे किसान अलग-अलग प्रकार की फसल उगाते हैं. लेकिन धरती के बढ़ते तापमान के कारण आज कल का मौसम बिल्कुल बदल चुका है.

और किसी भी प्रकार की बढ़िया मोटी खेती को करने में काफी परेशानी आती हैं. इसी वजह से आप खेती के साथ कुछ ऐसे व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. जो कि कम समय में आपको अच्छा मुनाफा दे सकते हैं.

पशुपालन कैसे शुरू करें ?

How to start animal husbandry? in Hindi – हमारे देश के ज्यादातर किसान अपनी खेती के साथ पशुपालन का काम भी करते हैं. जिससे उनको अच्छा पैसा भी मिलता हैअगर आप खेती के साथ-साथ गाय भैंस जैसी चीज अपने पास रखते हैं. तो आप दूध की जैसी चीज बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. और बहुत सारे किसान ऐसे होते हैं.

जो कि सिर्फ पशुओं को पालकर बेचने का भी काम करते हैं. और आज के समय में आपको काफी अच्छी क्वालिटी की भैंस और गाय मिल जाती है.

जो कि आपको काफी अच्छा मुनाफा दे सकती हैं. इसलिए अगर आप इस काम को शुरू कर देते हैं. तो यह भी आपको साल में 2 से 5 लख रुपए तक का मुनाफा आसानी से दे सकती हैं. इसके अलावा अगर आप इस काम को बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं. तो आप पशुपालन डेयरी खोलकर भी शुरू कर सकते हैं.

एलोवेरा की खेती कैसे करें ?

How to cultivate aloe vera? in Hindi – अगर आपके पास ज्यादा जमीन हैं. और आप उस पर मोटी खेती नहीं कर पा रहे हैं. तो आप एलोवेरा की खेती कर सकते हैं. एलोवेरा एक ऐसी चीज हैं. जिसकी दिन-प्रतिदिन मांग बढ़ती जा रही हैं. क्योंकि एलोवेरा का काफी सारी स्किन प्रोडक्ट को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है

और इसी की वजह से यह मार्केट में काफी अच्छे दाम पर बिकता हैं. एलोवेरा की खेती करके आप इस बिजनेस से भी हर साल 5 से 7 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं. बाकी यह आपके काम और आपके एरिया के ऊपर भी डिपेंड करता है.

मछली पालन कैसे करें ?

How to do fish farming? in Hindi – आप सभी को पता होगा कि सरकार के द्वारा अब काफी सारी ऐसी योजनाएं निकाली गई हैं. जिसकी मदद से किसानों को अपनी खेती के साथ-साथ दूसरे व्यवसाय को शुरू करने में मदद मिलती हैं. इन्हीं मै से मछली पालन भी एक ऐसा ही व्यवसाय है.

अगर आप अपने खेत में एक अच्छा तालाब बनाकर मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर लेते हैं. तो इस व्यवसाय से भी आप हर साल 2 से 5 लाख आसानी से कमा सकते हैं. अगर आप इस काम को बड़े लेवल पर करते हैं. तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता हैं. और इस काम को करने के लिए आपको इतनी ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होती है.

मुर्गी पालन कैसे करें ?

How to Poultry Farming? in Hindi – खेती के साथ मुर्गी पालन करके भी आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं. अगर आपके पास 15 से 20 लाख रुपए हैं. तो आप अपने क्षेत्र में एक मुर्गी फार्म बनाकर उसमें मुर्गी पालन कर सकते हैं.

और आज के समय में मुर्गी पालन एक काफी अच्छा व्यवसाय बन चुका हैं. लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ कर्मचारियों की भी जरूरत होती हैं. लेकिन यह बिज़नस आपको दो से 3 महीने के बीच में ही अच्छा पैसा कमा कर दे सकता हैं. लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको किसी अच्छे इंसान से जानकारी लेना बहुत जरूरी है.

फूलों का बिजनेस कैसे करें ?

How to do flower business? in Hindi – अगर आप किसी शहर आदि के आस-पास रहते हैं. तो आप अपनी खेती के साथ-साथ जमीन के कुछ हिस्से पर हैं. फूलों की भी खेती कर सकते हैं. क्योंकि आज के समय में हर विवाह शादी पार्टी आदि में फूलों की माला व फूल उछालने का रिवाज हैं. और मार्केट में फूलों का अच्छा रेट है.

अगर आप अच्छी क्वालिटी के फूल तैयार कर लेते हैं. तो इस बिजनेस से भी आप हर महीने 20000 से ₹30000 आसानी से कमा सकते हैं. जिनको आप को तोड़कर हर रोज सुबह शहर में बेचकर आने होते हैं. आज के समय में अच्छी क्वालिटी के फूल 200 से ₹500 तक किलो बिक जाते हैं.

मशरूम की खेती कैसे करें ?

How to cultivate mushroom? in Hindi – मशरूम की खेती भी आपके लिए काफी अच्छा व्यवसाय हो सकता हैं. अगर आप एक खेती के साथ व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो आप मशरूम की खेती कर सकते हैं. लेकिन इसको करने के लिए आपको जानकारी होना जरूरी हैं. लेकिन अगर आप अच्छी क्वालिटी की मशरूम तैयार कर लेते हैं.

तो यह बिजनेस भी आपको हर महीने 30000 से 40000 रुपए आसानी से कम कर दे सकता हैं. और इसको आप अपनेखेत की किसी भी हिस्से पर आसानी से शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसको लेकिन मशरूम की खेती के लिए आपको काफी सारी अलग-अलग चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं. जिसके लिए पहले आपको जानकारी लेना बहुत जरूरी है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई खेती के साथ होने वाले व्यवसाय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button