Insurance

जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पॉलिसी प्लान

जैसा कि हम जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस हमारे भारत का सबसे पुराना और विश्वसनीय सेवा है जो कई तरह की अपनी सेवाओं को नागरिकों को प्रदान करने का काम करती है। नागरिकों के लिए नए नए प्लान उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए उनकी समस्याओं को खत्म करने के लिए नए-नए बीमा पॉलिसी निवेश प्लान स्माल इन्वेस्टमेंट ज्यादा रिटर्न वाले ग्राहकों को ज्यादा बहुत फायदा पहुंचाने वाले उनकी जमा की गई राशि का 2 गुना से भी ज्यादा लाभ देने वाली स्कीम में हमेशा पोस्ट ऑफिस लाती रहती है। निवेश स्कीम जिसमें निवेश करने के लिए कोई भी अमीर गरीब आदमी निवेश कर सकता है। इस स्कीम में ₹50000 मिनिमम प्रीमियम जमा करने की छूट होती है इसमें ऐसी रकम को शामिल किया जाता है।

जो हजार और 100 के गुणक हो यदि आपको इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता है कि पोस्ट ऑफिस के ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम  पॉलिसी प्लान क्या है तो इस आर्टिकल मामा आपको सारी जानकारियां प्राप्त कराने वाले हैं। यदि आप को  इस स्माल इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश करना है ब्याज प्राप्त करना है मुनाफा प्राप्त करना है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए जिसमें हम आपको सारी जानकारियां देने वाले हैं इस फायदेमंद स्कीम के बारे में जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट पॉलिसी प्लान

Post office monthly income  account skim policy plan – यह एक लो इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसमें निवेश करने के लिए यदि आपके पास ₹50000 भी हैं तो आप को ₹3300  सालाना ब्याज के रूप में स्कीम से प्राप्त होता है। यदि आप ₹900000 का अमाउंट एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको इसका ₹60000 प्रति वर्ष ब्याज के तौर पर रकम का मिलेगा। और आपकी मूल रकम भी सेफ रहेगी इसकी मैच्योरिटी 5 वर्ष की होती है 5 वर्ष तक आपको लाभ मिलता रहेगा। आपकी जमा की गई निवेश की गई स्कीम से क्यों है ना अच्छी स्कीम फायदे वाली स्कीम यदि आप इसमें निवेश करेंगे।

तो निश्चित तौर पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा यह आपके ऊपर है कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं। और पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से कितना फायदा उठाना चाहते हैं इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक आसानी से आवेदन कर सकता है और निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं। इस स्कीम में एक मुस्त पैसा जमा किया जाता है तथा उसे सालाना ब्याज के तौर पर कंपनी द्वारा लाभार्थी को रिटर्न दिया जाता है जमा की गई राशि के हिसाब से परसेंट पर तय किया जाता है। औ

र पॉलिसी धारक को फायदा पहुंचाया जाता है यदि कोई व्यक्ति एक मुस्त पैसा जमा करता है तो उसे सालाना के हिसाब से एकमुश्त जमा की गई राशि का परसेंटेज ब्याज के तौर पर दिया जाता है ₹900000 दिया अपने एकमुश्त जमा किए हैं तो उसका 5000 प्रति महीने के हिसाब से सालाना ₹60000 ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा दिया जाएगा बिना मेहनत किया इसका फायदा उठा पाएंगे इसमें किसी प्रकार की आपको मेहनत भी नहीं करना।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट पॉलिसी प्लान से

How to join post office monthly income  account skim policy plan

  • यदि आपके घर में रकम इकट्ठा रखी है तो इस से अच्छा है कि वह निवेश कर दी जाए जिसमें से पैसा घर में वापस आता रहे इसमें आपको क्या घाटा है।
  • घर में बैठे-बैठे आप की रकम बढ़ने वाली तो है नहीं यदि उसको सही जगह लगा पाए और उसे मुनाफा कमाया इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।
  • और इस स्कीम से जुड़ना भी व्यवस्था में पोस्ट ऑफिस की प्लान से जुड़ने के लिए केवल पोस्ट ऑफिस के दफ्तर जाना होता है और वहां फार्म को पॉलिसी फॉर्म को फिल अप करके जमा कर देना होता है।
  • अधिकारी के पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है आधार पैन कार्ड बैंक अकाउंट जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट साथ ले जाना होता है और आसानी से फार्म भरकर सबमिट कर देना होता है।

इसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपको पॉलिसी में निवेश करने के लिए अप्रूव कर दिया जाता है इसमें घर बैठे भी ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा है। यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फार्म को फिलउप कर ऑनलाइन सबमिट कर दें। और सबमिट करने की प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको आप मोबाइल  मोबाइल नंबर में नोटिफिकेशन जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यह जानकारी डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जाकर आप ले सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

यदि पोस्ट ऑफिस के इस महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो इसे समझना बेहद आसान है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में इतना आसानी से इस प्लान को बनाया है कि देश के हर नागरिक को इसे समझ  आ जाए।  यदि कोई इस प्लान के तहत पॉलिसी खरीदता है तो उसे कम से कम यदि हो 50,000 निवेश करता है तो सालाना ₹ 3300 रुपए ब्याज के रूप में आपको दिए जाएंगे यदि  कोई कोई पॉलिसी धारक  9 लाख की रकम निवेश करता है तो उसे महीने के 5000 रुपये दिए जाता है। सालाना ₹ 60,000 ब्याज के रूप में फायदा दिया जाएगा। जो कि किसी भी मायने में कम नहीं है।

यदि आपकी  घर में रखी रकम का बिना मेहनत के पैसे मिल रहे हैं लेकिन कोई बात नहीं हो सकती। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हजार रुपए और ₹100 के गुणक के रूप में पैसा जमा किया जाता है। यदि आप एक व्यक्ति हैं और पॉलिसी खरीदते हैं तो अधिकतम जमा करने की रकम 4.5 लाख रुपए जमा करने की लिमिट है । यदि ज्वाइंट अकाउंट के साथ आप निवेश करते हैं। तो उसमें आप ज्यादा भी निवेश कर सकते हैं। जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 लोग जमा कर सकते हैं पैसा और अमाउंट ₹900000 लिमिट रखी गई है।

महत्वपूर्ण बातें

इस स्कीम में सबसे अच्छी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपने जॉइंट अकाउंट में खाता खोला है और ₹900000 जमा किए हैं तो आपको 4950 रुपए  आय के रूप में दिए जाएंगे। यदि ₹900000 जमा किए गए हैं तो 59400 रुपए आपको फायदे के तौर पर दिए जाएंगे। एक रकम का परसेंटेज रेट है 6.6 परसेंट रेट के हिसाब से आपको ब्याज दिया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी जमा की गई राशि बिलकुल सेफ रहती है उसमें से ₹1 की कटौती नहीं होती। यदि आप 5 साल बाद इसे निकालना चाहे तो आप निकाल भी सकते हैं। तथा पॉलिसी को और आगे बढ़ाना चाहे तो वह भी कर सकते हैं बेहद आसान तरीके से वह थोड़े पर होगी कार्रवाई का प्लान को और आगे भी बढ़ा सकते हैं। ऐसा कर सकते हैं कि ₹60000 सालाना तथा ₹5000 मंथली आपको इस स्कीम से ब्याज के तौर पर डाक सेवा द्वारा पोस्ट ऑफिस द्वारा दिया जाएगा।

मंथली इनकम स्कीम की अकाउंट काउंटिंग की मानें तो

  • यदि कोई व्यक्ति ₹50000 जमा करता है तो उसे हर महीने ₹275 दिए जाते हैं सालाना ₹33 सौ हर वर्ष 5 साल तक मैच्योरिटी पूरी होने तक दिए जाते हैं।
  • आप की रकम से एक भी रुपए खर्च नहीं होगा सारा जमा की गई राशि आपको उसी प्रकार वापस कर दी जाएगी जब आप निकालना चाहे आपके ऊपर निर्भर है।
  • कि आप 5 साल में निकालेंगे या उससे अधिक वर्षों तक निवेश करना चाहते हैं यदि बच्चों की 5 साल की पूरी हो जाने में लाभ की बात करें।
  • तो ₹16500 आपके जमा किए गए ₹50000 के ब्याज इंटरेस्ट के रूप में आपको पॉलिसी के तौर पर दिया जाएगा वहीं यदि आप ₹100000 इस पपॉलिसी में एकमुश्त जमा करते हैं।
  • तो आपको हर महीने ₹550 का ब्याज रकम का मिलेगा तथा सालाना हर साल 6600 रुपए स्कीम के तहत दिए जाएंगे तथा पूरे 5 साल में आपको ₹33000 का कोई इंटरेस्ट मिलाकर लाभ मिलेगा।
  • यदि आप ₹100000 निवेश कर रहे हैं एकमुश्त निवेश कर रहे हैं तो वहीं यदि आप एक मुस्त 5 लाख रुपए जमा कर रहे हैं।

तो आपको महीने का 2475 तथा सालाना हर साल 29700 रुपये तथा मैच्योरिटी 5 साल पूरे होने पर आपको 14,8500 रुपए इंटरेस्ट के रूप में पोस्ट ऑफिस की तरफ से फायदे के रूप में दिए जाएंगे आप की रकम पूरी जमा की गई तक रहेगी।

यदि पॉलिसी धारक  की पॉलिसी जमा करने से पहले मृत्यु हो जाती है तो वालों की धारक का अकाउंट बंद कर दिया जाता है तथा जमा की गई राशि को पालती होल्डर के नामनी को सौंप दिया जाता है। इसमें ना तो टैक्स का पैसा काटा काटा जाता है ना उसका पैसा काटा जाता है सारी रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है एक भी रुपए आपके पैसे वापस कर देती है इसलिए आपको निवेश करना चाहिए और लाभ उठाना चाहिए यदि आप फायदा चाहते हैं तो निवेश जरूर करिएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल भी दी गई सारी जानकारियां पसंद आए आपको अच्छी लगी तो आर्टिकल को समझ कर कर सकते हैं आप भी निवेश कर सकते हैं और अपनी जमा की गई रकम का बिना मेहनत किए फायदा उठा सकते हैं। इंटरेस्ट के रूप में यदि घर में पैसे पड़े हैं आप उन्हें सही जगह लगाकर उनसे और पैसे कमाए इसमें किसी भी प्रकार का घाटा नहीं है। मुनाफा ही आपको होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button