Health

दांत के दर्द का घरेलू उपाय

दांत के दर्द का घरेलू उपाय

दांत हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा में एक होता है दाद की वजह से हम किसी भी भोजन को चबाने का कार्य करते मजबूत दांत की वजह से ही हमारे शरीर में एकदम महीन और स्मूथ भोजन जाता है दांत का काम होता है हमारे द्वारा खाए हुए भोजन को ठीक से चबा  कर खाना। अच्छे चमकीले दातों से मुंह की शोभा भी बढ़ती है।

लेकिन यही दांत जब दर्द होने लगते हैं तो ना तो खाना खाया जाता है ना कुछ किया जाता है ना ही कुछ बोला जाता है। क्या आप भी दांत के दर्द से परेशान है आप भी कोई भी खाने पीने के लिए दांत के दर्द की वजह से नहीं खा पा रहे हैं। एक-दो दिन दांत दर्द की समस्या तो सामान्य होती है किंतु यह परमानेंट बनी रहे तो किसी भी इंसान के लिए जीना मुहाल कर देती है।

क्या आप भी दाँत के दर्द से परेशान तरह-तरह के इलाज करके थक चुके हैं लेकिन फिर भी आप को परमानेंट आराम नहीं मिल रहा 2 दिन 3 दिन की होने के बाद भी वह की स्थिति आ जा रही है।

तो फिक्र करने की कोई बात नहीं आज मैं आपको घरेलू उपाय बताएं इस आर्टिकल में जिसकी सहायता से आप अपने दांत दर्द का परमानेंट इलाज कर पाएंगे। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है दांत दर्द के घरेलू उपाय

What are the home remedies for toothache? in Hindi – दांत में दर्द जब होता है तो पूरा सर दर्द करता है एक-एक नसे दर्द से कर आती है दांत के दर्द को सहना सबके बस की बात नहीं होती। बड़े-बड़े अपनी हिम्मत हार जाते हैं। दांत के दर्द के लिए तरह-तरह के इलाज उपलब्ध है लेकिन इन का परमानेंट इलाज करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं।

तुरंत आराम पाने के लिए तो बहुत से इलाज उपलब्ध है लेकिन परमानेंट इलाज केवल घरेलू उपाय से ही किया जा सकता है दांत में जब दर्द होता है। तो हमारा सर फटने लगता है जैसे कोई कील चूभा रहा हो

यदि आपकी भी दांत दर्द की समस्या है तो आ जाओ अपने इस आर्टिकल में आपको दांत के दर्द को ठीक करने घरेलू उपाय बताएंगे।

 दांत दर्द करने के क्या कारण है

  • दांत दर्द करने के कारण में सबसे पहले आजकल की खान पियन में लोग मीठे का प्रयोग ज्यादा करते हैं।
  • दातों में बैक्टीरिया के जमा हो जाने की वजह से दांत में दर्द होता है।
  • दातों में  लगने की वजह से दर्द होता है।
  • दांतों में पायरिया होने की वजह से भी दांत में दर्द और ब्लीडिंग होती है।
  • मसूड़ों में सूजन की वजह से भी डांस दर्द होता है
  • मुंह की सफाई नहीं रखते पान गुटखा खैनी तंबाकू मदिरापान धूम्रपान ज्यादा बढ़ गया है।
  • मीठे की वजह से दांत में कैविटी होने लगती है मुंह की सफाई ज्यादा दिन तक ना करने से दांतों में कीड़े लगने लगते हैं।
  • जिसकी वजह से दांत कमजोर होने लगते हैं ठंडा गरम पीने में भी दर्द होता है ।

खाना चबाने में भी दर्द होता है मुंह की  सफाई न करना मुख्य कारणों में से एक है।

दांत दर्द के घरेलू उपाय

Home remedies for toothache in Hindi – दांत की पीड़ा सहना सबके बस की बात नहीं होती लोग दाँत का दर्द ठीक करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। किंतु उनके घर में उपलब्ध सामानों पर ध्यान का नहीं जाता जो कि हमेशा रामबाण साबित होते हैं। दांत दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित  होते हैं ।

जिसमें से पहला उपाय है हल्दी का उपाय

The first solution of which is turmeric solution. in Hindi – जी हां सुना आपने  हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत सहायता करता है यदि आपको दांत दर्द हो रहा है।

और बहुत तेजी से दांत का दर्द हो रहा है तो आपको हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल और नमक मिलाकर दर्द वाले जगह पर उंगली से मसाज करनी चाहिए 5 मिनट बाद आप देखेंगे। कि आपके दांत में बहुत आराम मिला है। यह प्रक्रिया दो से तीन बार प्रतिदिन आपको करनी चाहिए इससे आपकी दिक्कत हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

 दूसरा उपाय बेकिंग सोडा का  उपाय

Second solution: Baking soda solution in Hindi – बेकिंग सोडा के अंदर किसी भी चीज को साफ करने के अद्भुत गुण होते हैं। यदि आपके दांत में गंदगी जमा है।

उस वजह से दर्द हो रहा है। तो आपको बेकिंग सोडा को रुई के पीए में लगाकर जहां दर्द हो रहा है। उस जगह पर मलना चाहिए या आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा डालकर कुल्ला भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और दांत के दर्द को ठीक करने में मदद मिलेगी ।

तीसरा उपाय लौंग का तेल

Third solution: clove oil in Hindi – जी हां सही सुना आपने लौंग में ऐसे कई anti-inflammatory एंटी बायोटिक गुण होते हैं। जो दांत दर्द में काफी सहायक होंगे यदि आपको दांत में भयानक दर्द है तो आपको लौंग के तेल को रुई के लिए में लगाकर दर्द वाले दांत में रख लेना चाहिए 5 मिनट तक रखने के बाद आपको कुल्ला कर लेना चाहिए।

इसके बाद आप देखेंगे कि आपका दांत का दर्द बिल्कुल से ठीक हो गया है। यह प्रक्रिया आप कुछ दिनों तक करते हैं तो आपके दांत की समस्या परमानेंट ठीक हो जाती हैं।

 चौथा उपाय प्याज अदरक का इस्तेमाल

Fourth solution: use of onion and ginger in Hindi – प्याज में एंटीबायोटिक गुण होते हैं दांत दर्द में प्याज का उपयोग बहुत दिनों से किया जाता है ।जहां भी आपको दर्दनाक में वहां पर आप प्याज के टुकड़े को रख लीजिए या प्याज के रस से आप मुंह से कुल्ला भी कर सकते हैं।

तथा अदरक के टुकड़े को भी आप दर्द वाली स्थान पर रख सकते हैं 5 मिनट के लिए इसके बाद आप के दर्द में बहुत हद तक आराम मिलेगा। यह प्रक्रिया नियमित करने पर आपकी दांत के दर्द की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

दांत के दर्द का घरेलू उपाय जाड के दर्द का उपाय दांत के कीड़े का इलाज दांत दर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट असहनीय दांत दर्द पतंजलि में दांत दर्द की दवा दांत दर्द के लिए टूथपेस्ट दांत दर्द का मंत्र दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button