Health

दिवाली पर बनाये ये शानदार रंगोली सब देखते रह जायेंगे

दिवाली पर बनाये ये शानदार रंगोली सब देखते रह जायेंगे

दीपावली, प्रकाश का त्योहार, भारत में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। 12 नवंबर मुख्य त्योहार है, लेकिन तैयारियाँ और उत्सव पहले से ही शुरू हो जाते हैं। यह धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज से समाप्त होने वाला पाँच दिन का त्योहार है। लोग अपने घरों को रंगों और दीपों से सजाते हैं और पूरी तरह से साफ-सुथरा करते हैं। वे मोमबत्तियों और दीपों से कमरों के हर कोने को रौंगत से भर देते हैं। यह त्योहार हमें खुशी देता है।

दीपावली के इस अवसर पर बहुत से लोग अपने घरों और कार्यस्थलों में रंगोली बनाते हैं। हम कार्यस्थलों पर रंगोली बनाने के प्रतियोगिताएँ देखते हैं, जहां विजेता एक उपहार जीतते हैं। रंगोलियाँ कलाकार को सामने लाने और परिवार के साथ समय बिताने में मदद करती हैं क्योंकि हर व्यक्ति इसमें भाग लेता है। आप भी घर पर रंगोली बनाने की कोशिश करें।

Diwali Rangoli Designs 2023

फूलों की रंगोली सबसे आम और दिलचस्प है। सही तरीके से किया जाए तो ये सुंदर लगते हैं और पर्यावरण-सहिष्णु भी हैं। डिजाइन में रंगीन पाउडर और ताजगी या सुखे हुए फूलों का उपयोग करें। विभिन्न फूलों की रंगोली बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें।

Simple flower rangoli design for diwali

Unique flower rangoli design for diwali

Easy flower rangoli design for diwali

Rangoli designs for diwali with flowers and diyas

Peacock Design

देखा जा रहा है कि मोर रंगोली डिज़ाइन इन दिनों पॉपुलर हो रहे हैं। अपने आधुनिक तरीके और रचनात्मक कल्पना का उपयोग करें ताकि आप मोर का डिज़ाइन बना सकें। यदि आपके पास कम समय है, तो आसान मोर डिज़ाइन को ऑनलाइन देखें और फिर उसे चुनें जिसे आपको लगता है कि आप उसे सीमित समय में बना सकते हैं।

 

Peacock rangoli design for Diwali easy

Source : Poonam Patil (Youtube)

Attractive rangoli design for diwali

वर्गों, गोलियों आदि जटिल patterns वाली रंगोलियाँ आकर्षक दिखती हैं। ज्यामिति patterns  घर पर रंगोली बनाते समय बना सकते हैं। ये अद्वितीय दिखते हैं और बनाने में सरल हैं। विभिन्न ज्यामिति patterns का उपयोग करके इसे आकर्षक बनाएं।

दीपावली, प्रकाश का त्योहार, उत्सव और भव्यता का समय है। दीपावली के दौरान सबसे लोकप्रिय परंपराओं में से एक रंगोली बनाने की है। रंगोली विभिन्न रंगों के पाउडर, चावल या फूलों का उपयोग करके जमीन पर बनाए जाते हैं। माना जाता है कि रंगोली बनाना शुभ फल लाता है और बुरे भूत-प्रेतों को भगाता है।

रंगोली डिज़ाइन के प्रकार

रंगोलियाँ साधारित से लेकर जटिल तक हो सकती हैं, जो डिज़ाइन और रंगों पर निर्भर करता है। यहां कुछ लोकप्रिय रंगोली डिज़ाइनों के प्रकार हैं:

  • फ्लोरल रंगोली
  • ज्यामिति रंगोली
  • धार्मिक रंगोली
  • प्राकृतिक प्रेरित रंगोली
  • फ्री-हैंड रंगोली

रंगोली बनाने के लिए DIY टिप्स

यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको एक सुंदर रंगोली बनाने में मदद कर सकती हैं:

  • उस क्षेत्र को साफ और सुखा करें जहां आप डिज़ाइन बनाने का योजना बना रहे हैं।
  • रंग भरने से पहले चाक या पेंसिल से डिज़ाइन का आउटलाइन बनाएं।
  • एक अधिक जटिल डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए स्टेन्सिल या टेम्प्लेट का उपयोग करें।
  • बहुविकल्पी असर पैदा करने के लिए विभिन्न रंगों और रेखाओं का उपयोग करें।
  • त्योहारी छूट के लिए रंगोली के चारों ओर दीपों या मोमबत्तियों से सजाएं।

निष्कर्ष

दीपावली एक परिवार और दोस्तों के साथ उत्सव का समय है, और रंगोली बनाना इसे मनाने का एक बड़ा तरीका है। यह एक परंपरा है जो सदियों से चल रही है और अब भी दीपावली के दौरान एक लोकप्रिय गतिविधि है। तो, रचनात्मक बनें, विभिन्न रंगों और डिज़ाइन का उपयोग करें, और अपनी दीपावली रंगोली बनाने में मजा करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button