Health

पसलियों के दर्द का घरेलू उपाय

पसलियों के दर्द का घरेलू उपाय

हर व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी प्रकार का तारीख तक लगा रहता है। किंतु कुछ दर्द इस तरह के होते हैं जो इतने भयानक होते हैं जिनके बिना जिंदगी सुचारू रूप  से आगे बढ़ाना मुश्किल हो जाता है।

उसी में से एक दर्द होता है पसलियो का दर्द पसलियों का दर्द है जो जिसको होता है वही जानता है दूसरा नहीं  । इसीलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि यदि आप पसलियों के दर्द से परेशान है

तो कैसे बिना किसी खर्च के घरेलू उपाय उसे अपने पसलियों के दर्द को परमानेंट हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं। और इस मुसीबत से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं यदि आपको दर्द का घरेलू उपाय जानना है तो आर्टिकल में बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .…

 क्या है पसलियों के दर्द का घरेलू उपाय

What is the home remedy for rib pain? in Hindi – पसलियों में जब दर्द होता है तो असहनीय पीड़ा होती है और व्यक्ति एकदम से दर्द से कर आता है उसे ना उठा जाता है ना बैठा जाता है। यहां तक कि सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

पसलियों में दर्द फेफड़े में जमा कफ के कारण होता है कब जब फेफड़ों में ज्यादा जम जाता है और किसी भी कारण बाहर नहीं निकल पाता तो यह दर्द असहनीय पीड़ा में बदल जाता है।

और हमारी पसलियां दर्द करती रहती है शुरुआत में यह दिक्कत तो सामान्य रहती है किंतु इसे इग्नोर करना घातक साबित हो जाता है। और फिर व्यक्ति इधर-उधर के इलाज में अपनी स्थिति और खराब कर लेता है। लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में आपको घरेलू उपचार के माध्यम से हम आपको पसलियों के दर्द का परमानेंट इलाज बताएंगे।

जिससे आप बिना किसी खर्च के आराम से अपने पशुओं के दर्द का निवारण कर पाएंगे और सुख में जिंदगी बिता पाएंगे।

 क्या कारण है  पसली के दर्द के

  • पसलियों में दर्द होने के कारण है जिसमें मुख्य रुप से शरीर में कफ अत्यधिक बन जाने की वजह से फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है ।
  • और बाहर न निकल पाने की वजह से फेफड़ों में दर्द शुरू हो जाता है।
  • जिन को खांसी जुकाम नजला परमानेंट स्नोफीलिया की दिक्कत रहती है उन्हें पसलियों का दर्द हो जाता है।
  • बहुत अधिक दिनों तक जुखाम खांसी ना ठीक हो ना कप विकृति का इलाज ना कराना।
  • मौसम के बदलाव से खांसी जुकाम की परमानेंट दिक्कत होने से फेफड़े में इंफेक्शन की वजह से तथा खान पियन व लाइफस्टाइल की गलत आदतों की वजह से पसलियों का दर्द होता है।

 पसलियों के दर्द का घरेलू उपाय घरेलू उपाय

Home remedies for rib pain home remedies n Hindi – हर बीमारी को ठीक करने में सक्षम होते हैं बस आपसे आपको इनका सही इस्तेमाल करना  आना चाहिए यदि आपको भी पसलियों का दर्द है। तो फिक्र करने की कोई बात नहीं इन उपायों को आजमा कर आप पसलियों के दर्द को बहुत जल्द ठीक कर पाएंगे।

पसलियों के दर्द का पहला उपाय है शरीर में कफ़ की मात्रा ठीक करें

सबसे पहले हमें बीमारी के कारण पर ध्यान देना होगा बीमारी का कारण है कफ़ की अधिक मात्रा शरीर में हो जाना इसको ठीक करने के लिए सबसे पहले ध्यान देना चाहिए। कफ़ को शांत करने के लिए आपको गरम पानी पीना चाहिए पानी की भाप लेना चाहिए।

काढ़ा पीने चाहिए तथा सर्दी वाली चीजें ठंडी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए तेल मसाला का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

 दूसरा उपाय लोंग का सेवन

The second solution is to consume cloves. in Hindi – लौंग एंटीबायोटिक होता है इन्फेक्शन को कम करने में बहुत सहायक होता है अकेले दम पर यह शरीर में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकता है।

यदि आप लौंग को 4,5 लौंग पानी में उबालकर इसका  काढ़ा 2,3 मर्तबा दिन भर में पीते हैं। तो आपको दर्द में राहत मिलेगी साथ में आपके पेपर में जमा इन्फेक्शन का के माध्यम से बाहर निकल आएगा और आपको धीरे-धीरे आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

तीसरा उपाय अजवाइन का सेवन

Third solution: consumption of celery in Hindi – जी हां ज्वाइन एंटीबैक्टीरियल तथा सूजन को कम करने फेक्शन को बाहर निकालने में बहुत सहायक होता है।

2.50  एम एल पानी में एक चम्मच अजवाइन उबाल कर रात को सोने से पहले पी लिया जाए तो निश्चित तौर पर पसलियों के दर्द में बहुत आराम मिलेगा। यदि यह प्रक्रिया तीन चार दिन निरंतर करते हैं तो आपको पत्नियों पर बिल्कुल से गायब हो जाएगा।

 चौथा उपाय तुलसी और दूध

Fourth solution: Tulsi and milk in Hindi –  जी हां सही सुना आपने तुलसी और दूध को साथ में गर्म करके रात को सोते समय गुनगुना दूध और तुलसी पीने से शरीर में दर्द से राहत मिलती है।

और जमा इंफेक्शन को बाहर निकालने में मदद मिलती है कब की विकृति शांत होती है। सांस की दिक्कत में भी इससे आराम मिलता है इसका सेवन आपको प्रतिदिन करना चाहिए यदि आप से हो सके तो यह आपको नुकसान नहीं करेगा और ना ही कोई साइड इफेक्ट होगा।

पांचवा उपाय पिपरमेंट की सिकाई करना

The fifth solution is to instill peppermint. in Hindi – जी हां सही सुना आपने पिपरमेंट के अंदर बड़े से बड़ा इंफेक्शन ठीक किया जाता है। कफ़ के प्रभाव को कम करने सर्दी जुकाम नजला को ठीक करने तथा स्वास्थ संबंधी पसलियों संबंधित दर्द को ठीक करने में पिपरमेंट बहुत कारगर साबित होता है।

इसको गर्म पानी में उबालकर यदि पेशेंट को भाप दिलाई जाए तो उसकी प्रॉब्लम बहुत जल्द ठीक हो जाएगी और दर्द में बहुत आराम मिलेगा। पसलियों के दर्द का घरेलू उपाय  पसलियों में दर्द का उपचार  पसलियों में दर्द का कारण राइट साइड पसली के नीचे दर्द कंधे और पसलियों में दर्द पसलियों में दर्द की होम्योपैथिक दवा Left साइड पसली के नीचे दर्द पसली में दर्द पसलियों में सूजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button