Insurance

पीएनबी सुकन्या समृद्धि पॉलिसी PNB Sukanya Samriddhi Policy

पीएनबी सुकन्या समृद्धि पॉलिसी PNB Sukanya Samriddhi Policy

जितने भी बड़ी कंपनी हमारे देश में भी बीमा का काम करती है वह देश के नागरिकों के हित में हर तरीके से मदद करने के लिए कॉल किया तैयार करती रहती हैं। पंजाब नेशनल बैंक में भी पॉलिसी निकाली है जिसमें आप निवेश करके अपनी बच्ची के लिए मात्र ₹250 सो रुपए का निवेश जमा करके 1500000 रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपने बेटी की फिक्र है आपके पास बेटी है तो आपको उसकी शिक्षा की उसकी पढ़ाई की तथा उसकी शादी विवाह की चिंता जरूर होगी. हर मां बाप को होती है किसकी बेटी अच्छे घर में जाए अच्छे से पढ़े लिखे अच्छे घर में विवाह हो तथा उसे जीवन का हर सुख मिले तो पैसे की कमी की वजह से ज्यादातर मां-बाप ऐसा नहीं कर पाते।

लेकिन इस समस्या को ध्यान में रखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने एक ऐसी पॉलिसी निकाली है जिसमें पैसा इन्वेस्ट करके आसानी से अपने बाप की बेटी का भविष्य कोई भी मां-बाप सुरक्षित कर सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक की इस कन्या समृद्धि पॉलिसी के बारे में भी आपको कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता है कि कैसे आवेदन किया जाता है कैसे लाभ उठाया जाता है। कौन इसके लिए पात्र किस को लाभ मिलेगा सारी जानकारियां डिटेल में हम आपको देने वाले का फायदा नुकसान भी डिटेल से समझाने वाले जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है जीवन बीमा पीएनबी सुकन्या समृद्धि पॉलिसी प्लान

What is PNB Sukanya Samriddhi Policy Plan – यदि आप माता-पिता और आपके  घर में  बेटी है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक बेहद कम प्रीमियम जमा करने के ऑप्शन के साथ आपको एक ऐसे प्लांन से जोड़ रही है। जिसमें आपको आने वाले भविष्य में आपकी बच्ची की शादी विवाह में 1500000 रुपए का एकमुश्त रकम देने का वायदा किया गया है।

इस स्कीम में बेटी की मां बाप को प्रीमियम जमा करना होता है। प्रीमियम जमा करने से पहले पॉलिसी खरीदनी होती है और उसमें निवेश करना शुरू करना होता है।

उसके बाद मैच्योरिटी पूरी होने के बाद निवेश किए गए पैसे में परसेंटेज परसेंटेज के हिसाब से बना दिया जाता है। अकाउंट खुलवाने के लिए ढाई सौ रुपए का डिपाजिट होना जरूरी है यह न्यूनतम राशि है तथा अधिकतम ₹ 1.5 लाख रुपए जमा होने चाहिए फिक्स डिपाजिट के तौर पर कितनी रकम अधिकतम तथा न्यूनतम जमा होनी चाहिए।

जो आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा आपको फायदे रुप में मिलता है यदि आप इसमें निवेश करते हैं इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक से जुड़कर आपको जरूर अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहिए। ताकि उसकी शादी विवाह में पैसे की वजह से कोई काम ना रुके।

इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए बेटी 21 साल की जब पूरी होगी तब आप जमा की गई रकम का फायदा सहित पैसा निकाल सकते हैं यदि आपको और पहले चाहिए तो 18 साल की उम्र में भी जब आपकी बेटी 18 साल की हो तब भी आप निकाल सकते हैं यह सुविधा भी पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से दी गई है।

 कैसे जुड़े जीवन बीमा पीएनबी सुकन्या समृद्धि पालिसी प्लान से

How to join PNB Sukanya Samriddhi Policy Plan

  • जैसा कि हम सबको पता है कि पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी देश की जानी-मानी बैंक सुविधा देने वाली कंपनी है जो अकाउंट से संबंधित सारी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के साथ-साथ बीमा योजना प्रदान करने की भी सुविधा देती है।
  • पंजाब नेशनल बैंक में अपने देश के उन मां-बाप समस्या से निजात दिलाने का प्रयास किया है जिनके पास पैसे की समस्या होने की वजह से उनकी बेटी की शादी अच्छी तरीके से नहीं हो पाती पैसे की वजह से वह अपनी बेटी की शादी अच्छी जगह नहीं कर पाते।
  • उन लोगों के लिए इस सुविधा का इस स्कीम का शुभारंभ किया गया है इसमें जुड़ने के लिए सभी प्रक्रिया एकदम आसान बनाइए कॉल खरीदने के लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में जाकर आवेदन करना होता है।
  • पॉलिसी का फार्म भरकर सबमिट करना होता है इसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यह जानकारी आप को थोड़ी देर बाद दे दी जाती है।
  • यदि स्वीकृति मिल गई तो आपको निवेश करने की अनुमति दे दी जाती है और आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया आफ लाइन के अलावा ऑनलाइन भी शामिल की गई है इसके लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं

तो फार्म भर कर जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिलउप करके ऑनलाइन ही सबमिट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी कर दी जाती है। इसके बाद आपको नोटिफिकेशन के जरिए अपने मोबाइल में आवेदन स्वीकार हुआ है। यह  जानकारी दे दी जाती है जानकारी ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

what is the whole plan in Hindi – यदि पंजाब नेशनल बैंक की एक प्लान परिवार में दो बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया है यदि पॉलिसी धारक के दो बेटियां हैं तो उन्हें लाभ दिया जाएगा।

बेटियों की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए  तो भी उन्हें पॉलिसी में शामिल किया जाएगा। पॉलिसी मेच्योरिटी बेटी के 21 साल पूरे होने तक पूरी होती है और इसी समय आप जमा की गई रकम का पूरा बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं।

इस में जमा करने की न्यूनतम राशि ₹3000 प्रति महीना रखी गई है सालाना ₹36000 आपको वार्षिक के तौर पर जमा करने होंगे इसके बाद आपको मैच्योरिटी पूरी होने के बाद जो कि 14 साल में पूरी होती है।

इसके बाद आपको 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज के तौर पर फायदा दे दिया जाता है। सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11574 रुपये मिलेंगें। पार्टी की मैच्योरिटी 21 साल पूरे होने पर 15,22221 रुपए पॉलिसी होल्डर को दिए जाते हैं।

मुनाफे को जोड़कर इतने पैसे पीएनबी की तरफ से दिए जाते हैं। पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से 7.6 परसेंट ब्याज की दर से मुनाफा दिया जाता है जो की इनकम टैक्स फ्री है इसमें इनकम टैक्स नहीं लगेगा।

जरूरी दस्तावेज

Necessary documents in Hindi – पीएनबी की इस योजना में एक प्लान को खरीदने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने जरूरी होते हैं। अकाउंट खुलवाने में शायरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

उन दस्तावेजों की बात करें तो बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र माता-पिता का आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक पासबुक बिजली का बिल स्थानी पते के रूप में राशन कार्ड बिजली बिल ड्राइवरी लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।  सुकन्या समृद्धि पॉलिसी बीमा प्लान में आवेदन करने के लिए अकाउंट खुलवाने के लिए इतने सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है।

पॉलिसी में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि

Minimum amount to invest in the policy in Hindi – ढाई सौ रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर अकाउंट में होनी चाहिए अधिकतम डेढ़ लाख रुपए की रकम पीएनबी पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से तय की गई इतने पैसे अकाउंट में होने चाहिए। साथ में ले जाना बेहद जरूरी होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पंजाब नेशनल बैंक सुकन्या समृद्धि पॉलिसी बीमा योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी समझ में आ गई जानकारी आ गई होगी। तो आपको इसमें निवेश करना चाहिए

और अपने बेटी की आपको भविष्य की चिंता है तो जरूर आवेदन करना चाहिए ताकि भविष्य में आपको बेटी की शादी करने के लिए परवरिश करने के लिए आर्थिक रूप से परेशानी ना आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button