Insurance

पोस्ट ऑफिस एनएससी पॉलिसी Post Office National Saving Certificate Policy

पोस्ट ऑफिस एनएससी पॉलिसी Post Office National Saving Certificate Policy

किसी भी व्यक्ति को पैसे निवेश करने में उसको दो ही चीजें नजर आती हैं एक तो उसकी रकम का अच्छा रिटर्न वापस मिले दोस्त दूसरी बात उसकी रकम पूरी तरीके से सेव रहे यदि आप भी ऐसा चाहते हैं। तो आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आए हैं जिसमें निवेश करने के बाद आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

जिसमें निवेश करने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं जमा करने होंगे ज्यादा प्रीमियम भी नहीं जमा करना होगा और अच्छे रिटर्न आपको वापस प्राप्त होंगे आपकी जमा की गई राशि भी सुरक्षित रहेगी और उस राशि का आपको रिटर्न भी फायदे के तौर पर मिलेगा।

यदि आपको ऐसी किसी पॉलिसी की तलाश है जिसमें रकम जमा करने पर तगड़ा निवेश रिटर्न मिले तो आज हम आपके लिए कैसे ही पोस्ट लेकर आए हैं जिसका नाम है नेशनल पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यह योजना पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गई है पोस्ट ऑफिस जैसा कि हम सब जानते हैं

एक ऐसी कंपनी है जिसका विश्वास भारत के नागरिकों को खुद से ज्यादा है यदि आप भी निवेश करना चाहते हैं अपने पैसे से अच्छा रिटर्न वापस करना चाहते पाना चाहते हैं तो आप को भी इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान में निवेश करना चाहिए।

यदि आपको केइस प्लान की पूरी जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता कि कैसे आवेदन किया जा सकता है कितना लाभ मिलेगा कितना निवेश करना होगा इन सब की जानकारी आपके पास नहीं तो शादी कर मैं आपको बताने वाले हैं। कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

 क्या है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम प्लान

What is post office national saving certificate  policy plan – यदि पोस्ट ऑफिस के महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो जिसका नाम पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पॉलिसी प्लान है

यदि हम इसके खूबी की बात करें तो फायदे की बात करें तो इस प्लान में निवेशक को पैसे निवेश करने होते हैं और मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पोस्ट ऑफिस ब्याज के तौर पर आप की रकम के हिसाब से आपको फायदा पहुंचाती है।

छोटा मोटा ब्याज नहीं ब्याज दर की बात करें तो 6.8 ब्याज दर की हिसाब से सालाना आपकी रकम में ब्याज जुड़ता जाएगा मैच्योरिटी पूरी होने तक आपके रकम में ब्याज जुड़ेगा और मैच्योरिटी खत्म होने पर पूरी होने पर आपको रिटर्न सहित पैसा आप की रकम वापस फायदे के साथ एक मुस्त दे दी जाएगी।

एनएससी में मेच्योरिटी डेट 5 वर्ष की रखी गई है आपके ऊपर निर्भर करता है आप इसे बड़ा भी सकते हैं यदि आप 5 साल के बाद भी निवेश करना जारी रखना चाहते हैं तो यह प्रावधान भी पोस्ट ऑफिस ने इस स्कीम में शामिल किया है।

इसमें निवेश की सबसे छोटी रकम ₹100 रखी गई है ₹100 आपको जमा ही करना चाहिए यह सबसे कम राशि तय की गई है ज्यादा से ज्यादा निवेश करने की राशि आपके ऊपर निर्भर करती है। आप कितना निवेश करना चाहते हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम से कितना ब्याज अपने पैसे से फायदे के तौर पर कमाना चाहते हैं

तब आप पर निर्भर है 1961 की धारा 80c के हिसाब से आपको ₹1.5 लाख तक कर छूट भी दी जाती है यदि आप निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पार्टी को खरीदने पर आपको कर छूट भी मिलेगी।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी से कैसे जुड़े

How to join post office national saving certificate  policy plan

  • पोस्ट ऑफिस एक महत्वपूर्ण प्लान से जुड़ने के लिए देश का कोई भी नागरिक में आवेदन कर सकता है और पार्टी का लाभ उठा सकता है इसमें निवेश करना बेहद आसान है।
  • और आवेदन करना पॉलिसी खरीदना भी बेहद आसान इसके लिए आवेदक को पोस्ट ऑफिस के ऑफिसियल दफ्तर पर पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर आवेदन पत्र को फार्म को भरना होता है।
  • जो जो भी रिक्वायरमेंट तो उसे फिलउप करना होता है इसके बाद पोस्ट ऑफिस अधिकारी को जमा कर देना होता है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको बता दिया जाएगा।

कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट इंडियन पोस्ट पर जाकर वैशाली विजय करके फॉर्म अप्लाई करना होता है इसके बाद मोबाइल में आपके नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं वेबसाइट पर डायरेक्ट भी जाकर आप इस जानकारी को देख और पढ़ सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

what is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस के महत्वपूर्ण प्लान को समझना बेहद आसान है आवेदन करना भी बेहद आसान है पोस्ट ऑफिस की मानें तो इस स्कीम में पैसे निवेश किया जाते हैं। पॉलिसी की मेच्योरिटी पूरी होने तक यदि निवेश आपका बना रहता है

तो आपको प्रतिवर्ष 6.8 ब्याज दर से आप की रकम में ब्याज जुड़ता जाता है और आपको मेच्योरिटी पूरी होने के बाद इसका लाभ दे दिया जाता है जितनी भी आप रकम निवेश करेंगे उसी के हिसाब से 6.8 ब्याज दर के हिसाब से आपको लाभ पहुंचाया जाएगा।

मेच्योरिटी की डेट 5 साल रखी गई है 5 साल तक आपको निवेश किए गए पैसे मैं ब्याज जोड़ता रहेगा इसमें 100 500 1000 2000 ,5 हजार 10,000 की कीमत के सर्टिफिकेट खरीदे जा सकते हैं और निवेश करना शुरू किया जा सकता है पोस्ट ऑफिस की यह नियम हर वर्ग को फायदा देने के लिए बनाया गया था कि गरीब अमीर हर आदमी निवेश कर पाए और फायदा उठा पाए।

ऐसे होता है फायदा

This is how the benefit happens in Hindi – यदि पोस्ट ऑफिस के महत्वपूर्ण स्कीम से फायदे की बात करें तो फायदा भी हमें आसानी से समझ में आ जाएगा जो कि इस प्रकार है यदि किसी व्यक्ति ने 5 साल में चोटी के लिए 1500000 रुपए निवेश किए हैं।

तो उसको 5 साल पूरे होने पर 6.8 ब्याज दर के हिसाब से 20,85000 यानी कि ₹600000 फायदे के तौर पर दिए जाएंगे। यदि आप 5 साल के लिए 1500000 रुपए निवेश करते हैं।

और आपको ₹600000 का फायदा मिलता है बिना कुछ मेहनत किए बिना कुछ काम किए आप की रकम का फायदा मिलता है। तो इससे अच्छी बात और कुछ नहीं सकती यदि आप घर में पैसा रखे रहेंगे तो उसमें से आप कोई लाभ नहीं मिलेगा लेकिन यदि आप बैंक में पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करेंगे।

तो आपको 5 साल बाद ₹600000 का मुनाफा मिलेगा बिना किसी मेहनत के केवल आप की रकम का फायदा आपको मिलेगा और आप की रकम भी पूरी सेफ रहेगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां समझ में आ गई होगी आपको यदि आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा और ऑफिस का प्लान पढ़कर अच्छा लगा

तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए। और लाभ उठाना चाहिए पोस्ट ऑफिस हर व्यक्ति को मौका देती है फायदा लाभ उठाने के लिए हर वर्ग का आदमी फायदा उठा सकता है। छोटा बड़ा गरीब अमीर इसलिए आपको भी फायदा उठाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button