योजना

प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना PM One Nation One Ration Card

प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना PM One Nation One Ration Card

प्रधानमंत्री ने राशन कार्ड की नई व्यवस्था लांच कर दी है अब इस व्यवस्था के जरिए देश में सारी राशन कार्ड एक ही बनाने पड़ेगी जिसका उपयोग आप कहीं भी रह कर सकते हर जिले के लिए अलग से आपको राशन कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा।

इस राशन कार्ड योजना से फर्जी राशन कार्ड की कालाबाजारी रुकेगी। तथा सब को उनके हक का राशन दिया जाएगा किसी के हिस्से का राशन कोई नहीं खा पाएगा। हर व्यक्ति को उसके हिस्से का सारा राशन दिया जाएगा जिस प्रकार देश में टैक्स के लिए नियम बना है.

एक राष्ट्र एक एक देश में लागू हो गया है। जीएसटी के नाम पर वैसे ही वन नेशन 1 कार्ड का नियम प्रधानमंत्री ने लागू कर दिया है। इस योजना के माध्यम से कालाबाजारी के साथ ही जो जो लोग भी अपने  नाम के कई जिलों के कार्ड बनवाकर कालाबाजारी करते थे। वह सब अब एक हो गया है हर जगह एक ही कार्ड चलेगा।

यदि आपको प्रधानमंत्री की एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप जैसे इस योजना से लाभ उठा सकते हैं। इसको लाभ मिलेगा कौन पात्र है

कौन लाभ उठा सकता है आवेदन कैसे करना है योजना सारी जानकारी तथा आवेदन कैसे करना है इसकी सारी जानकारी हम अपने आपको देने वाले हैं। जानने के लिए बनी रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

क्या है प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

what is prime minister one nation one ration card – देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में इस योजना की शुरुआत की गई जिसका मुख्य उद्देश्य है कि पूरे देश में राशन कार्ड की व्यवस्था को एक कर दिया जाए हर जिले की राशन कार्ड की बदली नहीं होगी। सारे देश में राशन की दुकान पीडीएस दुकान से लिया जा सकेगा।

एक राशन कार्ड हे पूरे देश में मान्य होगा कहीं भी दूसरा राशन कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा इस योजना से कालाबाजारी रुकेगी। एक व्यक्ति के नाम से कई राशन कार्ड की कालाबाजारी अब तक बहुत होती थी। किंतु इस योजना के आ जाने से सारी कालाबाजारी खत्म हो जाएगी और जो पात्र है जिसे वास्तव में अनाज की जरूरत है। उस तक अनाज पहुंचाया जाएगा

लोगों को अनाज लेने में दिक्कत हुआ करती थी। किंतु इस कार्ड के बन जाने के बाद किसी को अनाज लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। देश के किसी भी कोने में कोई व्यक्ति चाहे क्यों ना रहेगा केवल एक राशन कार्ड बनवाने के बाद वह पूरे देश में कहीं पर भी राशन ले सकता है। यह राशन उसे पीडीएस दुकान सरकार के द्वारा निर्धारित की गई दुकान से प्राप्त होगा

इस योजना के माध्यम से 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को डायरेक्ट फायदा मिलेगा। शुरुआत में पीडीएस योजना से 83 परसेंट लोगों को जोड़ा जाएगा बाद में इसे सौ परसेंट कर दिया जाएगा इससे यह होगा

कि केवल नागरिकों को इसी दुकानों से उचित दाम पर राशन मिलेगा जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। पीडीएस का मतलब होता है सरकार के द्वारा ऐसी दुकानें जहां राशन उचित दाम पर मिलता है।

 प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से लाभ

benefit from prime minister one nation one ration card

  • प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ की बात करें तो योजना के शुरू हो जाने के बाद देशभर में होने वाले अनाज की कालाबाजारी खत्म हो जाएगी।
  • एक व्यक्ति के नाम से कई कई कार्ड चलते थे तथा राशन रोहतक में पहुंचकर जिनके पर पहुंचना जरूरी होता था उन तक राशन नहीं पहुंचता था।
  • अब उन लोगों को भी पूरा फायदा मिलेगा जो हमेशा राशन लेने के लिए वंचित है जिनका राशन कालाबाजारी करने वाले खा जाते थे अब कलाबाजारी बंद हो जाने के बाद जरूरतमंद को राशन पहुंचाया जाएगा।
  • वह भी बेहद उचित दाम में पहले कालाबाजारी बहुत होती थी जनता का अनाज लोग कालाबाजारी करके मार्केट में दाम पर बेचते थे सारी कालाबाजारी बंद हो जाएगा।
  • और जरूरतमंद तक राशन पहुंचेगा एक कार्ड के जरिए ही पूरे देश में राशन लिया जा सकेगा हर जगह के लिए अलग-अलग कार्ड की कोई व्यवस्था नहीं सारी व्यवस्था खत्म कर दी गई है।
  • योजना का लाभ सीधे गरीबों को मिलने वाला है राशन कार्ड केवल उन्हीं लोगों कोई जरूरत होती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं किंतु कई ऐसे बिचौलिए होते हैं जो उनको इस से वंचित कर देते हैं।
  • लेकिन आपका दिन भर गया है इस योजना के आ जाने से अब उनका काम खत्म अब उन्हें भी फायदा मिलेगा जिनके लिए राशन कार्ड सरकार द्वारा निर्धारित किया जाएगा।
  • क्योंकि सारी व्यवस्था हो चुकी है सभी जानकारियां सरकार के पास है एक नाम से कई राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया योजना के माध्यम से बिल्कुल खत्म हो जाएगी।
  • जिससे देश का अनाज बचेगा गलत हाथों में जाने से बचेगा इस योजना के माध्यम पर 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को डायरेक्ट फायदा होने वाला है। सारा सामान पीडीएस दुकान में ही मिलेगा जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

यही उचित दाम पर राशन दिया जाएगा जनता को जो देश की गरीब जनता है। योजना का लाभ प्रवासी मजदूरों को भी होगा और मेरी बात करें तो सबसे ज्यादा उन्हीं को इस योजना से लाभ पहुंचने वाला है। देशभर में 5.30 दुकाने निर्धारित की गई हैं।

जहां से नागरिकों को राशन दिया जाएगा दिव्यांग तथा विकलांग लोगों को होम डिलीवरी कराई जाएगी तथा जो 65 वर्ष के ऊपर के लोग हैं उन्हें भी फ्री में रासन की होम डिलीवरी कराई जाएगी ।

प्रधानमंत्री एक नेशन एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य

Objective of Prime Minister One Nation One Ration Card Scheme in Hindi – वन नेशन 1 रासन कार्ड की शुरुआत हो चुकी है अब एक ही राशन कार्ड पूरे देश में उपयोग किया जा सकेगा तथा सारी व्यवस्थाएं डिस्टर्ब कर दी गई है ताकि लोगों को जोड़ना आसान हो जाए। और सरकार तथा जनता में पारदर्शिता बने और योजनाओं का लाभ मिल रहा है

या नहीं सरकार को सारी जानकारी ठीक ठीक मिल पाए। सारी जानकारियां सरकार को रहती हैं तो सरकार ओ काम करने में सुविधा रहती है कालाबाजारी की वजह से सरकार की योजनाएं गरीबों तक नहीं पहुंचती उन्हीं योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने का उद्देश्य सरकार का इस योजना को शुरू करने का है।

देश में प्रवासी मजदूरों को इस योजना से ज्यादा लाभ मिलने की उम्मीद है तथा सारी व्यवस्था डिजिटल कर देना गरीब से गरीब व्यक्ति को योजना से जोड़ने तथा उसे फायदा पहुंचाना। जो वाकई में पात्र है जिसे जरूरत है उसके पास मदद जरूर पहुंचे यही सरकार का उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री की इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदक को पात्र होना जरूरी है
  • इस जरूरी योजना से जुड़ने के लिए आवेदक को देश का नागरिक होना बेहद जरूरी है।
  • उन्हीं को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।
  • सालाना आज इनकी ₹15000 से ज्यादा नहीं है।

झुग्गी झोपड़ी वाले  रिक्शा वाले रेडी पटरी वाले कामगार मजदूर रोजमर्रा का काम करते जीवन यापन करने वाले 65 वर्ष की आयु से ज्यादा वाले लोग तथा  विकलांग तथा दिव्यांग विधवा औरतें प्रवासी मजदूर यह सभी पात्र होंगे योजना का लाभ लेने के लिए इन्हें आसानी से कार्ड भी बन जाएगा और योजना का लाभ भी मिलना शुरू हो जाएगा।

  कैसे करें आवेदन एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में

How to aplly prime minister one nation one ration card – प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार  की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होता है देश के जो भी नागरिक राशन कार्ड के लिए पात्र हैं। उनको अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है।

इसके लिए उनको सहज जन सेवा केंद्र या किसी नजदीकी बैंक शाखा में कंप्यूटर की मदद से वह वेबसाइड में विजिट करना होता है। वेबसाइट में विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज  मिलता है वहां पर आपको सारे रिक्वायरमेंट मिल जाएगी।

जो जो भी वहां मांगा जाए उसे फिलउप कर के आवेदन कर दिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के लिए बता दिया जाएगा। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं कुछ दिनों का समय भी लग सकता है

सरकार इसके लिए आपको जानकारी देगी। जब भी राशन कार्ड जारी किया जाएगा आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा। कि अब आपका राशन कार्ड बन गया है और आप इसे उपयोग करने के लिए योग्य भी खो गए हैं यह जानकारी समय-समय पर आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं

वहां विजिट करने पर आपको सारी जानकारियां अपडेट मिलते रहेंगे। मुझे उम्मीद है की  आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को पढ़कर योजना अच्छी लगी होगी आपको इस आर्टिकल में दी गई योजना की। जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको योजना पसंद आई तो आपको भी योजना से जोड़ना चाहिए।

और सरकार की इस मुहिम में सरकार के साथ उनका साथ देना चाहिए। देश के गरीब लोगों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। ताकि कालाबाजारी बिल्कुल से देश से खत्म हो जाए हर उस व्यक्ति तक मदद पहुंच पाए जो वास्तव में उस मदद का हकदार है।

जो वाकई अनाज की समस्या से जूझ रहा है उसे योजना के माध्यम से अनाज पहुंचे यही सरकार की योजना शुरू करने की योजना है। आपको भी योजना से जोड़ना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button