Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

What is the capital of Egypt? ( Cairo )

 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन

 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन

Prime Minister Krashi sichai Yojana – प्रधानमंत्री इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है कि  जो देश भर में किसान पानी की समस्या से जूझ रहे हैं पानी की समस्या की वजह से अच्छी फसल पैदा नहीं कर पा रहे हैं और हर साल घाटे में जा रहे हैं आत्महत्या जैसे गलत कदम उठाने को मजबूर हो जा रहे हैं। ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने किसानों की अच्छी फसल उगाही के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की।

इस योजना के अंतर्गत देश का हर किसान जिसके पास सिंचाई का साधन नहीं है सिंचाई करना जिसके लिए असंभव है सिंचाई न मिलने के कारण जिसकी खेती बर्बाद हो रही है। उनके लिए प्रधानमंत्री ने यह योजना शुरू की है जिससे कि किसानों को सिंचाई के उपकरण मुहैया हो सके।

किसान महंगे उपकरण खरीदने से बच जाएं और अपना काम सरकारी योजना से पूरा करवाएं यदि आपको इस योजना की जानकारी नहीं है आपने अभी तक इस योजना से लाभ नहीं उठाया तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारियां देने वाले हैं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की। यदि आपको जानना है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

what is Prime Minister Krishi Sinchai Yojana – या योजना किसानों को खेत में पानी सिंचाई का साधन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा गठित की गई है जो देश के किसानों को सिंचाई उपलब्ध कराएगी इस योजना से लाभ ले सकता है और अपना खेत  में पानी पहुंचा सकता है ।सिंचाई न मिलने से जो किसान हर साल घाटे में जाता है उसके लिए इस योजना जुड़ने के बाद सारी समस्याओं का निदान हो जाएगा यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित होगी। सिंचाई मिलेगी फसल बढ़ेगी। किसानों को दोगुना फायदा मिलेगा यही सरकार का लक्ष्य है।

कि किसान जो कि हर देश की रीड की हड्डी होता है यदि कमजोर होने लगता है तो फिर सारा देश जीडीपी मंदी के दौर से गुजरने लगती है ।इसलिए सभी सरकारों का ध्यान हमेशा किसानों को बेहतर करने के ऊपर लगा रहता है ।सरकार समय-समय पर किसानों के हित में नई नई योजनाएं बनाए रहती हैं ।

इस योजना से किसानों की फसल की पैदावार दोगुनी होगी और उनको किसानी में कम से कम घाटा लगेगा जो  किसी भी किसान के लिए बहुत ही अच्छी बात है। यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है हर किसान को इस योजना से लाभ लेना चाहिए और योजना से जुड़कर अपनी फसल की उगाही दुगनी करनी चाहिए ।

क्यों जुड़े प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

why we join Prime Minister Krishi Sinchai Yojana – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जो भी किसान जुड़कर लाभ ले रहे हैं वह पहले की अपेक्षा आज अच्छे खासे फसल की पैदावार कर रहे हैं ।अपने खेत से जहां उनको  खेत में हमेशा नुकसान देखना पड़ता था ।वहीं आज उनकी फसल उन्हें तगड़ा मुनाफा दिलवा रही है ।सिचसी समय से मिलने की वजह से केवल इसके पीछे इस योजना का ही हाथ है।

यह योजना किसानों के लिए वरदान की तरह काम किया है ।प्रधानमंत्री का लक्ष्य कि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना से जुड़ सके और लाभ उठा सके देशभर में किसानी मजबूत हो सके और देश में खुशहाली आ सके इस उद्देश्य के साथ काफी हद तक देश में इस योजना का विस्तार हो चुका है। और अभी जारी है जिन लोगों ने भी इस योजना का लाभ नहीं उठाया है। उनके लिए अभी दरवाजे खुले हैं वह इस योजना का लाभ कभी भी उठा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 50000 करोड रुपए की धन राशि निर्धारित की है जिससे कि किसानों को पैसे की कमी ना आए और योजना चलती रहे।

क्या है कृषि सिंचाई  योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को देश है कि देश के किसानों की खेती पानी की वजह से ना बर्बाद हो फसल पानी ना मिलने की वजह से खराब ना हो हर खेत तक सिंचाई मुहैया कराई जाए खेती में नुकसान होने के कारण किसान आत्महत्या ना करें। किसान कई खेत की पैदावार फसल दुगनी हो किसान खुशहाल रहे जुड़ा सूखा बंजर से खेतों को बचाया जाए हरियाली लाई जाए किसान खुश रहेगा तो देश में खुशहाली रहेगी यह सारे उद्देश को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जोड़ने के लिए पात्रता

ability for prime minister krishi sinchai yojana – कृषि सिंचाई योजना से जुड़ने के लिए किसान के पास

  • कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए
  • जिसमें किसान खेती कर सके
  • इतनी जमीन होनी चाहिए।
  • किसान चाहे किसी भी वर्ग का हो
  • सबको इस योजना का लाभ मिलेगा
  • भारत का नागरिक हो
  • भारत का किसान हो
  • यह योजना उनको भी मिलेगी जो किसी लीज या किराए की जमीन पर 7 वर्षों से खेती कर रहे हैं

वह लोग भी इस योजना के लिए पात्रता की श्रेणी में आते हैं यदि कोई किसान दूसरे की जमीन 7 वर्षों से खेती कर रहा है तो उसको भी पात्र माना जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

important documents for prime minister krishi sinchai  Yojana -इस योजना से जुड़ने के लिए किसानों को दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी बिना दस्तावेज की इस योजना के लाभ नहीं मिलेगा इसलिए दस्तावेज का होना जरूरी है

  • जो डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए उसमें आपका राशन कार्ड
  • बीपीएल एपीएल कार्ड यदि हो तो
  • पहचान पत्र आधार कार्ड वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • जमीन के कागज
  • खसरा खतौनी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड

इत्यादि दस्तावेज इस योजना से लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करने से पहले इकट्ठा करने होंगे और इन सब चीजों की जरूरत आपको आवेदन करते समय चीजों की जरूरत आपको आवेदन करते समय लगेगी।

कैसे जुड़े प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से how to join from Prime Minister Krishi Sinchai yojana

कृषि सिंचाई योजना  से जुड़ने के लिए किसान को आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी। आवेदन करने के लिए कृषि सिंचाई योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।और डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई करना होगा यह सुविधा ऑनलाइन ऑफलाइन तरीके से मौजूद है। आपको किसी नजदीकी सहज जन सेवा नजदीक की बैंक की शाखा पर जाकर योजना  के लिए अप्लाई करना होगा।

ऑफलाइन में पीडीएफ डाउनलोड कर फार्म भर के बैंक अधिकारी को जमा करना पड़ता है हेल्पलाइन नंबर भी सरकार द्वारा मुहैया कराया गया है। कि किसी को कोई भी जानकारी लेनी हो तो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी सरकार मुहैया कराए हुए हैं। जिससे किसान अपनी सारी परेशानियां कृषि सिंचाई योजना से जुड़ी जानकारियां ले सके केवल एक मिसकॉल के जरिए।

योजना की ऑफिशियल वेबसाइट

ऑफिसियल वेबसाइट है http// pmksy.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट है किसान सिंचाई योजना से यहां पर कोई भी जाकर कृषि सिंचाई योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है। किसान भाई यहां आकर अपने प्रश्नों के सवाल के जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में जाकर इस वेबसाइट में विजिट करना होगा यदि आप को ऑनलाइन वेबसाइट विजिट करना आता है। तो बहुत ही अच्छी बात है आप स्वयं घर बैठे भी इस वेबसाइट पर विजिट करके सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पढ़कर योजना की सारी जानकारियां मिली होंगी यदि आपको भी इस जानकारी से फायदा उठाना है। और आप भी एक किसान हैं तो आप भी इस योजना से जुड़ कर अपने खेतों को हरियाली भरा बनाएं और सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं लाखो किशन देश के इस योजना से लाभ उठा रहे हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना PDF प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना राजस्थान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है प्रधानमंत्री सिंचाई योजना ऑनलाइन फॉर्म 2021 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना Drishti IAS

 

Leave a reply

What is the capital of Egypt? ( Cairo )