Health

बच्चों की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू उपाय

बच्चों की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू उपाय

हर मां बाप की परेशानी आज की सभा या होती जा रही है उनके बच्चे बहुत जल्दी-जल्दी बीमार होते हैं खाने पीने में बहुत परेशानी पैदा करते हैं मौसम चेंज होते ही बच्चे लंबे समय के लिए बीमार होने लगते महीने में कुछ भी नहीं ऐसा होता है जब बच्चे ठीक ढंग से रह पाते हैं बाकी के दिन में कवि सर्दी कभी जुखाम कभी बुखार कभी पेट दर्द कोई न कोई समस्या उन्हें परेशान करती ही रहती है।

जिसकी वजह से ना तो उनका  शारीरिक विकास हो पाते हैं और ना ही मानसिक तौर पर ही मजबूत हो पाते हैं। इसका एक ही कारण है इसका एक ही कारण है प्रतिरोधक क्षमता इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होना यदि आपके बच्चे भी जल्दी-जल्दी बीमार होते हैं।

और ज्यादातर समय वह बीमार ही रहते तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने बच्चों को शारीरिक रूप से मजबूत बना सकते हैं। और उन्हें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

 क्या है बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट करने के लिए घरेलू उपाय

What are the home remedies to boost the immunity system of children? in Hindi – बच्चों का जल्दी-जल्दी बीमार होना मतलब कि उनको रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना होता है ।

मतलब कि उनकी  इम्यूनिटी सिस्टम वीक होने की वजह से बच्चे जल्दी जल्दी बीमारियों की चपेट में आते हैं। इम्यूनिटी सिस्टम रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है जिनका एमिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है वह कभी जल्दी बीमार नहीं होते। बच्चों में शारीरिक तथा मानसिक विकास समय पर होता है इसके लिए इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी है।

अगर बच्चे जल्दी-जल्दी बीमार होते रहेंगे तो वह ना तो शारीरिक रूप से ना ही मानसिक रूप से मजबूत बन पाएगी पाएंगे इसलिए बच्चों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में इन उपायों को आपको अपनाना चाहिए जो कि बेहद ही  आसान तरीके से आप घर पर ही कर सकते हैं इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण

  • यदि आपके बच्चों का इनवर्टर सिस्टम कमजोर है तो इसका कारण है कि आपके बच्चे द्वारा खाए गए भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो रहा।
  • पाचन तंत्र कमजोर है बच्चे फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं बाजार के पैकेट बंद का भोजन का उपयोग कर रहे हैं।
  • जरूरी पोषक तत्वों की कमी बच्चों के डाइट में होती है तब बच्चों का प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।
  • कमजोर पाचन की वजह से बच्चे खाना खाने की परेशानी उत्पन्न करती जिससे वह जल्दी-जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं।
  • शरीर में पर्याप्त मात्रा में लड़ने के लिए पोषक तत्व मौजूद ना होने की वजह से बच्चे कमजोर हुआ बीमार रहने लगते हैं।

बच्चों की इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट करने के घरेलू उपाय

Home remedies to boost children’s immunity system in Hindi – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं। बच्चों को ज्यादा दवाइयों की जरूरत नहीं होती उन्हें केवल सही खान पियन से ही ठीक किया जा सकता है।

 प्रतिरोधक क्षमता ठीक करने का पहला उपाय पपीते की पत्ती

Papaya leaf is the first remedy to improve immunity. in Hindi – जी हां सही सुना आपने यदि बच्चे बेहद कमजोर हैं खाने-पीने की दिक्कतें पैदा करते हैं।  वह पोषक तत्वों की कमी की वजह से चिड़चिड़ा हो गए हैं

तो उन्हें आपको पपीते की पत्ती का सेवन कराना चाहिए पपीते के पत्ते को पीसकर गर्म पानी के साथ बच्चों को देने से उनके अंदर पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति होगी और बच्चे को अंदरूनी ताकत मिलनी शुरू हो जाएगी।

दूसरा उपाय तुलसी का सेवन

Second solution: consumption of basil in Hindi – जी हां तुलसी हर घर में उपलब्ध होती है और यह औषधि गुणों से परिपूर्ण होती है बहुत सारे मरीजों को ठीक करने में सर्दी जुखाम बुखार डेंगू मलेरिया ऐसे घातक रोगों को भी ठीक करने में तुलसी बहुत कारगर साबित होती है।

इसमें प्रतिरोधक क्षमता इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की अद्भुत क्षमता होती है यदि आपका बच्चा खाने पीने की समस्या पैदा करता है और जल्दी-जल्दी बीमार होता है। तो आप को बच्चों को तुलसी के रस का सेवन कराना चाहिए

यदि केवल तुलसी खाने में दिक्कत हो रही है। साथ में शहद का सेवन मिलाकर बच्चे को कराना चाहिए इससे रोग से लड़ने की क्षमता बच्चों में डिवेलप होने लगेगी बच्चों के ब्लड सेल्स में तब्दीली आएगी। सर्दी जुखाम बुखार से दूरी बनी रहेगी।

 तीसरा उपाय मेथी दाने का उपयोग

Third solution: Use of fenugreek seeds in Hindi – मेथी दाने अकेले कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप मेथी के दानों का प्रयोग बच्चों को करवा सकते हैं।

शाम को मेथी के दाने एक छोटे से बर्तन में चुटकी मेथी दाने फूलने के लिए रख दें सुबह पानी के साथ मेथी दाने का सेवन बच्चों को कराएं बच्चों में इसका प्रभाव आपको देखने को मिलने लगेगा मेथी का दाना गैस एसिडिटी की मात्रा को कम करेगा बच्चों में भूख की मात्रा बढ़ेगी और प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

चौथा उपाय गिलोय का उपयोग

Fourth solution: Use of Giloy in Hindi – गिलोय का उपयोग करने के लिए आयुर्वेद में गिलोय का महत्त्व सबसे ऊपर बताया गया गिलोय का सेवन बच्चों को उन्हें स्ट्रांग बनाने के लिए रोगों से लड़ने के लिए जल्दी-जल्दी बीमार ना पड़े इसके लिए उन्हें गिलोय का सेवन कराना पर जरूरी होता है गिलोय का सेवन अपने बच्चों को कराते हैं। तो आपके बच्चे कभी भी बीमार नहीं हो सकते

गिलोय नीम के पेड़ में लिपटी हुई डोरी की तरह दिखाई पड़ती है।  ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको इसे प्राप्त करने में कोई दिक्कत नहीं होगी बाकी से आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं। आयुर्वेद मेडिकल शॉप से आप परचेंज कर सकते हैं और अपने बच्चों को इसका सेवन करा सकते हैं मात्र जिलों के सेवन से ही आपके बच्चे स्ट्रांग होने लगेंगे उन्हें किसी भी रोग की दिक्कत नहीं होगी।

बच्चों की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू उपाय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं क्या खाएं इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं पतंजलि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा इम्यूनिटी कम होने के लक्षण इम्युनिटी क्या है इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पतंजलि प्रोडक्ट बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button