Health

बच्चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

बच्चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

कभी-कभी पोषक तत्वों की कमी की वजह से बच्चे जितना बढ़ना चाहिए। उतना बढ़ नहीं पाते यही वजह है कि वह अपने शरीर का संपूर्ण विकास ना कर पाने की वजह से एक अच्छे और सुडौल शरीर के मालिक नहीं बन पाते। यदि इस बात का ध्यान शुरू से रखा जाए तो इस समस्या का निदान पाया जा सकता है।

लगभग लगभग आजकल हर घरों की समस्या है कि उनके बच्चों की डाइट अच्छी ना मिलने की वजह से बच्चों में पोषक तत्वों की कमी आम हो गई है। यही वजह है कि बच्चे समय पर लंबाई उतनी नहीं पा पाते जितनी  आवश्यकता होती है।

छोटे नाटे व्यक्ति किसको अच्छे लगते हैं यदि आपके बच्चे भी हाइट कम है।

तो उनके लिए हम आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप बच्चों को उनके हाइट बढ़ाने में मदद कर पाएंगे। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है बच्चों की डाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

What are the home remedies to increase the diet of children? in Hindi – इंसान तो लंबे और सुडौल शरीर वाले ही अच्छे होते हैं। जिसकी हाइट अच्छी नहीं होती उन्हें लोग कई तरह से उपहास का विषय बना लेते हैं। लंबाई अभी अच्छी होती है। तो हम कहीं भी किसी के सामने भी बड़े कॉन्फिडेंस के साथ रहते हैं ।

वहीं अगर हमारा शरीर दुबला पतला और नाटा होता है तो लोग हमें छोटी निगाह से देखते हैं।

लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चों में माता-पिता को शुरू से ही ध्यान देना चाहिए बच्चे पोषक तत्वों की कमी से शारीरिक विकास नहीं कर पाते। इसकी वजह से उनका शरीर पूरी तरह से डेवलप नहीं हो पाता बचपन में ही बच्चों को यदि सारे पोषक तत्व दिए जाएं।

तो उन्हें कभी भी किसी चीज की दिक्कत स्वास्थ्य संबंधी नहीं होती। लंबाई अच्छे हो ना सबका  सपना होता है कुछ लापरवाही की वजह से बच्चे पूरी तरह से अपनी लंबाई नहीं पा पाते।

 क्या है लंबाई कम होने के कारण

  • लंबाई कम होने के कारण कि यदि बात करें तो सबसे पहला कारण है बच्चों में खान पियन तथा प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की समस्या है।
  • बच्चे हमेशा ऐसी चीजों को खाना पसंद करते हैं।जो लुभावनी होते हैं
  • बच्चे कभी घर के संतुलित आहार को तरजीह नहीं देते।
  • उन्हें मार्केट की चीजें बहुत पसंद आती हैं।
  • माता पिता की लापरवाही बच्चों में एक समय के बाद यदि उम्र के साथ हाइट नहीं बढ़ती तो भी उसे इग्नोर करना।
  • बच्चों के शारीरिक विकास में उन्हें पोषित करने वाले आहार ना देना।
  • बच्चे अपनी मनमानी से कुछ भी करते हैं tv मोबाइल इंटरनेट पर एक जगह बैठे बैठे उपयोग करना।
  • फिजिकल एक्टिविटी ना करना बच्चों को शारीरिक स्वतंत्रता ना मिलना खेलने कूदने का खाने पीने का कोई समय ना होना।

यही सब कारण होता है कि बच्चे अपनी युवावस्था में अच्छी लंबाई नहीं पा पाते बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय मार्केट में तमाम ऐसे सप्लीमेंट हैं जो हफ्ते भर में 1 महीने भर में हाइट बढ़ाने की का दावा करते हैं  यह सब भ्रामक प्रचार का  हिस्सा होते हैं उनके दुष्प्रभाव बच्चों में कुछ साल बाद दिखने लगती हैं इसलिए घरेलू उपचार बच्चों के लिए सुरक्षित होते हैं।

पहला उपाय है बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी कराएं

The first solution is to make children do physical activities. in Hindi – आज कल का कल्चर होता जा रहा है बच्चे टीवी मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के आगे कोई फिजिकल एक्टिविटी करते यदि  आपके बच्चे ऐसा करते हैं

तो उन्हें ऐसा करने के बजाय फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए प्रेरित करिए। और ज्यादा से ज्यादा खेलने कूदने शारीरिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करें योग प्राणायाम की आदत डलवाए।

 दूसरा उपाय संपूर्ण और संतुलित आहार

Second solution: Complete and balanced diet in Hindi – बच्चे हमेशा ऐसी चीजें खाने के लिए और तो कहते हैं जो मार्केट की बनी होती हैं

लेकिन आपको उन्हें घर के संतुलित आहार खाने के लिए आदत बनानी पड़ेगी घर का बना दाल चावल रोटी सब्जी सलाद जो भी घर में उपलब्ध है उसे खाने की आदत डलवाए जिससे कि बच्चे उटपटांग पैकेट बंद भोजन से बीमार करने वाले भोजन से  बचाएं ।

 तीसरा उपाय अनुशासित लाइफ़स्टाइल

Third solution: Disciplined lifestyle in Hindi – यदि बच्चों में अनुशासन में खाने-पीने का उठने बैठने का खेलने कूदने का तो बच्चे अपने साथ न्याय कर पाते हैं। बच्चों में अनुशासन होना बेहद जरूरी है।

तभी वह एक अच्छी लाइफ आगे जी पाएंगे इसके लिए आपको उनके खाने-पीने का खेलने कूदने का पढ़ने लिखने का शेड्यूल तय करना होगा। जिससे कि बच्चे समय पर सारी चीजें करें और अपने शारीरिक विकास में अपना योगदान दें।

चौथा उपाय पौष्टिक आहार

Fourth solution: nutritious diet in Hindi – बच्चों को सुबह-सुबह बादाम चढ़ाना चाहिए दूध प्रतिदिन सुबह देना चाहिए। सोयाबीन खिलाने की आदत डलवानी चाहिए हरी सब्जियां रेशेदार फल साबुत अनाज सभी प्रकार के फल कुछ ड्राई फ्रूट का सेवन उन्हें प्रतिदिन कराना चाहिए।

जिससे कि उनके शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व की कमी ना हो यदि आप इसका ध्यान देंगे तो आपके बच्चे हाइट की समस्या से कभी भी नहीं जूझेंगे। वह समय के अपने शरीर का समग्र विकास कर पाएंगे।

 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज फोटो हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए 8 साल के बच्चे की हाइट कैसे बढ़ाए बच्चों की लंबाई बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button