Health

ब्रह्मा रसायन के फायदे और नुकसान

ब्रह्मा रसायन के फायदे और नुकसान

आज की पोस्ट में बात करते हैं ब्रह्म रसायन के बारे में तो ये एक रसायनिक औषधि है जिसके इस्तेमाल से शारीरिक और मानसिक समस्याए दूर होती है ये याददाश्त बढ़ाने, दिल और दिमाग की रक्षा करने, ताकत और स्टेमिना बढ़ाने ,शरीर में चुस्ती फुर्ती लाने ,असमय बालों को सफेद होने से बचाने के लिए, और लंबे समय तक जवान बनाए रखने का काम करती है ।

इसे कौन कौन बनाता है

who makes it in Hindi – देखिए मैं आपको ये बता दूं कि ब्रह्मा रसायन को और कई सारी कंपनियां बनाती है जैसे डाबर, पतंजलि, वेदनाथ, झंडू, और भी बहुत सारी कंपनियां बनाती है आप चाहे किसी भी कंपनी का ले सकते लेकिन मैं यहां डाबर ब्रह्म रसायन के बारे में बात कर रहा हूं ।

ब्रह्मा रसायन की कीमत

Brahma rasayan price in Hindi – अब बात करके इसकी प्राइस की तो इसका प्राइस ₹175 है जो आपको ढाई सौ ग्राम के प्लास्टिक की पैकिंग में मिलता है और आप इसे किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर से आसानी से से खरीद सकते हैं या फिर घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं ।

ब्रह्मा रसायन के फायदे

  • ये ब्रह्म रसायन आपके दिमाग यानी आपके ब्रेन के लिए बहुत अच्छा है ।
  • ये आपकी याददाश्त शक्ति यानी मेमोरी पावर को बढ़ाता है ।
  • ये एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है जिससे आप काफी लंबे समय तक जवान दिखाई देते है ।
  • ये आपके दिल. दिमाग और ब्रेन को ताकतवर बनाने का काम करता है इसका असर पूरी बॉडी पर होता है ।
  • इसके अलावा ये आपके नर्वस सिस्टम को बेहतर करता है और नसों में ताकत देने का काम करता है ।
  • इसके अलावा यदि आपके शरीर में थकान बनी रहती है आप कोई भी काम नहीं करते हैं फिर भी आपका शरीर थका- थका सा रहता है या जैसे ही आप कोई काम करते हैं तो आप जल्दी थक जाते हैं ।
    इसके अलावा कुछ लोग थोड़ा सा चलते हैं और उनकी सांस फूलने लग जाती है क्योंकि उनके अंदर स्टेमिना की कमी होती है तो ऐसे में भी आप इसे ले सकते है इसका आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है ।
  • ये आपके हार्ट और लंगस को भी बेहतर बनाता है ।
  • इसके अलावा ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है ।जिससे आप जो भी खाते हैं उसका पाचन सही से होता है और आप काफी स्वस्थ रहते हैं ।
  • इसके आलावा ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है जो लोग बदलते मौसम के कारण बार – बार बीमार से पडते रहते हैं सर्दी, खांसी, जुकाम ,बुखार इस तरह की समस्याएं उन्हें बार-बार होती रहती है

जिसका मुख्य कारण आपका इम्यून सिस्टम का कमजोर होना है तो ये आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है जिससे आप बार बार बीमार नहीं पड़ते जिससे आपका शरीर काफी स्वस्थ बने रहता है ।

  • इसके अलावा ब्रेन से संबंधित जितनी भी समस्याएं होती है जैसे कंसंट्रेशन की कमी , याददाश्त की कमी,मानसिक थकान , चिंता ,डिप्रेशन तनाव , सर दर्द, नींद ना आना, और माइग्रेन जैसी प्रॉब्लम में भी ये बहुत अच्छा काम करती है ।
  • इसके अलावा समय से पहले बालों का झड़ना ,बालों का सफेद होना इन सारी समस्याओं में भी ये काफी फायदेमंद है।
  • जैसे हम शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए चमनप्राश खाते हैं वैसे ही दिमाग की हेल्थ को ठीक रखने के लिए चवनप्राश आता है जिसे हम ब्रह्म रसायन कहते हैं यानी आप इसे ब्रेन का टॉनिक भी कह सकते हैं तो देखा आपने ब्रह्म रसायन के कितने सारे फायदे हैं ।

इसे कैसे लेना है

How to take it in Hindi – अब बात करते हैं कि इसे कैसे लेना है तो आपको इसे सुबह खाली पेट एक चम्मच लेनी है दिन में आपको केवल एक ही बार लेना होता है इसे लड़का या लड़की कोई भी ले सकता है बच्चे भी ले सकते हैं.

बस डोज का ध्यान रखिए जैसे कोई एडल्ट व्यक्ति इसे एक चम्मच ले रहा है तो आप बच्चे को आधा चम्मच तक दे सकते हैं अगर कोई बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो उसे देने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ।

इसके अलावा जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे भी इसे ना लें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से भी सलाह ले सकती है ।

Side effect

अब बात करते हैं इसके side effect की वैसे तो इसका कोई side effect देखने को नहीं मिलता लेकिन जो डायबिटीज वाले पेशेंट है वे इसे ना ले क्योंकि ये आपको थोड़ा मीठा लगेगा या फिर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं ।

इसे कब तक लेना है

ये आपकी बीमारी पर डिपेंड करता है। आप इसे लंबे समय तक भी ले सकते हैं आप इसी प्रकार भी ले सकते हैं जैसे आपने तीन महीना ले लिया और उसके बाद इसे कुछ दिनो के लिए बंद कर दीजिए और फिर उसके बाद आप इसे दोबारा से लेने लगे इस प्रकार भी आप इसे ले सकते हैं ।

अपने खाने पर विशेष ध्यान रखिए हेल्दी डाइट लीजिए, टाइम पर खाइए, टाइम पर सोइए,सुबह कसरत करिए, दिनभर सही मात्रा में पानी पिए जिससे आपका शरीर स्वस्थ तो होगा ही और साथ ही आप ब्रह्म रसायन के और भी अच्छे फायदे ले पाएंगे । ये थी ब्रह्म रसायन के बारे में पूरी जानकारी ।

Brahma Rasayan in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स – Dabur Brahma Rasayan ke use, fayde, upyog, price, dose, side effects in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button