योजना

 मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना की पूरी जानकारी

chief minister free laptop Yojana – मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया है पढ़ाई में रुचि है और पढ़ने में अच्छे लोग है आगे बढ़ना चाहते हैं उन्हें तकनीकी रूप से सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री ने फ्री में लैपटॉप देने की व्यवस्था का शुभारंभ किया है। प्रदेश का जो भी छात्र 10वीं और 12वीं में अच्छे नंबर से पास होगा जिसका परसेंट अच्छा होगा और जो Fisrt डिवीजन में पास  होगा उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। साथ ही जो बच्चा पार्ट 1 निक तथा आईटीआई का छात्र भी होगा उसे भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है ।

प्रदेश का हर छात्र जो आगे पढ़ना चाहता है पढ़ना चाहता है लेकिन उसके पास संसाधन की कमी है मुख्यमंत्री के इस योजना से जुड़कर फायदा ले सकता है इस योजना का लाभ हर वर्ग के प्रदेश के बच्चे को मिलेगा इसमें किसी भी प्रकार की जाति धर्म तथा संप्रदाय वर्ग विशेष की कोई डिमांड नही सभी को लाभ मिलेगा जिसने अचे अंको से 10वी 12वी पास की है।

जिससे कि प्रदेश में पढ़ने वाले बच्चों का मनोबल अच्छा रहे इस योजना के तहत छात्रों को फ्री में लैपटॉप की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जो बच्चे इंटर और हाईस्कूल की कक्षाओं में अच्छे नंबर से पास होंगे उनको इस सुविधा का लाभ मिलेगा मुख्यमंत्री की योजना से लाभ लेने के लिए आवेदन तथा पात्रता की मुख्य रूप से जरूरत होती है।

आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं जानते कि आप मुख्यमंत्री की इस योजना से कैसे लाभ उठा सकते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल बताने वाले हैं कि आप ऐसे मुख्यमंत्री की लैपटॉप योजना से लाभ उठाकर फ्री में लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं वह भी बिना किसी ज्यादा मेहनत के यदि आपको जानना है तो आप बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना

what is chief minister free laptop Yojana – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश प्रदेश में पढ़ रहे नवमी 10 दसवीं तथा बारहवीं के छात्रों को तकनीकी रूप से सुविधा प्रदान करके उनका उत्साहवर्धन करने के लिए तकनीकी क्षेत्र से जोड़ने के लिए उन्हें फ्री में लैपटॉप की व्यवस्था दी जाए ताकि वह भी हाई स्कूल इंटर पास करने के बाद डिजिटल दुनिया से जुड़ पाए और तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाएं प्रदेश के उन छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो हाई स्कूल इंटर पास कर चुके हैं जिनकी पास मार्किंग 65 परसेंट से ऊपर है उन्हीं को इस योजना से लाभ मिलने वाला है।

प्रदेश का हर वह शिक्षित छात्र जो इंटर हाई स्कूल पास कर चुका है वह भी फ्री में 65 पर मिलने वाला है उसका उत्साह वर्धन करेंगे और उसे आगे बढ़ने का मौका दें आना जरूरी है ।मार्कशीट फर्स्ट ईयर का एडमिट कार्ड भी देना होता है लैपटॉप लेने के लिए यदि आप आ जाते हैं तो आपको प्रकार की योजना से जुड़ना चाहिए और फायदे के तौर पर फ्री में लैपटॉप लेना चाहिए इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा आवेदन ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना से लाभ

benefit from chief minister free laptop Yojana

  • इस योजना से यह लाभ होगा कि प्रदेश का युवा उस को प्रोत्साहन मिलेगा पढ़ने में मन लगेगा यदि यह पढ़ने के बाद हमें लैपटॉप फ्री में मिलेगा तो उसका मनोबल बड़ा रहेगा।
  • वह पढ़ने में मन लगाकर परीक्षा को पास करके लैपटॉप पाने के चक्कर में ज्यादा पढ़ाई भी करेगा।
  • और इंटर हाईस्कूल की परीक्षा बोर्ड परीक्षा भी पास करेगा कोई भी टारगेट सामने होता है उसको पाने के लिए व्यक्ति जी जान लगा देता है।
  • लैपटॉप ऐसी चीज है जो युवाओं में इसका बहुत ही ज्यादा क्रेज है लोग लैपटॉप को यूज करने के लिए पढ़ाई भी करेंगे जो नही कर रहे उन्हें लैपटॉप के लिए करना पड़ेगा।
  • लैपटॉप मिलने पर किसी भी प्रकार की पढ़ाई कर सकते हैं ऑनलाइन काम करते घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • लैपटॉप की वजह से वह कई क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं जैसे तकनीकी के क्षेत्र में विज्ञान के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में उनका जो भी पैसन होगा जिसे वह जैसा बनना चाहते होंगे।
  • लैपटॉप के जरिए वह किसी भी सुविधा को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। इंटरनेट से जुड़ने के बाद उन्हें देश दुनिया की सारी जानकारियां प्राप्त होती रहेंगी।

शिक्षा से जुड़ी तकनीकी जरूरी विज्ञान से जुड़ी सारी चीजें अपने विषय से रिलेटेड सारी चीजें वह लैपटॉप के माध्यम से आगे चलकर जान पाएंगे। इसीलिए मुख्यमंत्री ने बच्चों को तकनीकी रूप से मजबूत बनाने के लिए फ्री में लैपटॉप देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

यह लैपटॉप उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिन्होंने अपनी इंटर हाईस्कूल का परीक्षा पास कर ली है वह भी फर्स्ट डिवीजन 65 के ऊपर मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश के बच्चे तकनीकी रूप से भी सक्षम बने जो बच्चे पढ़ना चाहते आगे बढ़ना चाहते हैं और जिनके पास लैपटॉप खरीदने के पैसे नहीं है उनको पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद मौके नही मिल रहे हैं उन्हें सरकार  लैपटॉप देकर तकनीकी रूप से डिजिटल दुनिया से जोड़ेगी। साथ ही जो बच्चे आगे बढ़ना चाहते हैं उनको आगे बढ़ने में प्रोत्साहन देगी लैपटॉप की वजह से प्रदेश का युवा पढ़ने में लिखने में भी मन लगाएगा लैपटॉप की प्राप्ति के लिए बच्चे पास होने की पूरी कोशिश करेंगे। इसलिए मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

मुख्यमंत्री की फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई फ्री लैपटॉप की योजना से अधिक छात्रों को लाभ लेना है।तो उसके लिए उनको पात्र होना जरूरी है।
  • पात्रता के लिए छात्र को हाई स्कूल इंटर की मार्कशीट के साथ फस्ट डिवीजन पास होना जरूरी है
  • युवक आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है।
  • यदि आवेदक छात्र आईआईटी तथा पॉलिटेक्निक का छात्र है तो उसे पात्रता लिस्ट में लिया जाएगा।
  • छात्र को इंटर की परीक्षा में 65 से 70 परसेंट पास होना अनिवार्य पुलिस यात्रियों को लाभ मिलेगा जो 65 परसेंट के ऊपर इंटर में अंक प्राप्त किए हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी जाति धर्म वर्ग का होना जरूरी नहीं है हर बच्चे को इस सुविधा का लाभ मिलेगा जो इंटर की परीक्षा में सब 65 परसेंट के ऊपर पास हुआ है

मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के लिए मुख्य दस्तावेज

  • योजना का लाभ लेने के लिए छात्र का बास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना चाहिए उन दस्तावेजों में छात्र के पास उसका
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कॉपी दसवीं और बारहवीं की फर्स्ट डिवीजन पास मार्कशीट
  • तथा निवास प्रमाण पत्र

इतने डाक्यूमेंट्स छात्र के पास होने चाहिए तभी वह आवेदन कर सकता है।

 कैसे करें मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना मे

how to apply chief minister free laptop Yojana – आवेदन योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्र को आवेदन प्रक्रिया करनी पड़ती है आवेदन  करने के लिए उसे मुख्यमंत्री की योजना की साइट पर जाना पड़ता है ।मुख्यमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर वहां फार्म के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है।

इच्छुक  छात्र  आवेदन करने के लिए साथ मे डॉक्यूमेंट साथ में रखे जब फार्म को अप्लाई करने के लिए वेबसाइट पर जायेगे तो उन्हें वेबसाइटहोम पेज पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता रजिस्ट्रेशन के फॉर्म के पास में जो जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिलउप करके सबमिट कर देना होता है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं

यह आप वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं कहीं भी कभी भी आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान और सरल है इसे कोई भी कर सकता है यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता तो आप किसी भी बैंक अधिकारी या दूसरे आदमी की  सहायता ले सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी हो गई है योजना की सारी तो आपको भी इस योजना से लाभ उठाना चाहिए कि आप उत्तर प्रदेश के निवासी और एक छात्र इंटर की परीक्षा पास कर चुके तो आपको भी इस योजना से लाभ लेना चाहिए।

बाकि यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने यार और दोस्तों को सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कॉमेंटके माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। फ्री लैपटॉप योजना 2021 यूपी फ्री लैपटॉप योजना यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 फ्री लैपटॉप योजना 2021 राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना हाई स्कूल लैपटॉप योजना 2021 लैपटॉप योजना लिस्ट 2021 यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button