योजना

मुख्यमंत्री मानव संपदा पोर्टल की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री मानव संपदा पोर्टल की पूरी जानकारी

chief minister Manav Sampada portal aavedan Yojana – मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को प्रदेश के लिए लागू किया गया है जिसका मेन उद्देश्य है कि देशभर में कार्य कर रहे कर्मचारियों को छुट्टी के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान करना इस योजना से देश का हर कर्मचारी छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएगा। और उसे कार्यालयों के आगे पीछे नहीं घूमना पड़ेगा छुट्टी के आवेदन को स्वीकार करवाने के लिए प्रधानमंत्री ने इस पोर्टल की सुविधा देकर प्रदेश के लाखों करोड़ो कर्मचारियों को बहुत ही अच्छी सुविधा प्रदानकी है।

इस योजना से जुड़ कर प्रदेश का हर कर्मचारी अपने लिए छुट्टी का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आसानी से छुट्टी का आवेदन मान्य करवा पाएगा ।यदि आपको कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री मानव संपदा पोर्टल आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं इस योजना से लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन में कौन-कौन सी चीजें महत्वपूर्ण है इंसानों को जानने के लिए आप बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मानव संपदा पोर्टल योजना

what is chief minister Manav Sampada portal aavedan Yojana – मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के अध्यक्षता में इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के कर्मचारियों को ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा छुट्टियां प्रदान की जाएं कर्मचारियों को ऑनलाइन छुट्टी की मंजूरी देने के लिए इस सुविधा का शुभारंभ किया गया। माननीय मुख्यमंत्री ने यह तोहफा प्रदेश के शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारियों को छुट्टी मंजूर कराने के लिए दिया है।

प्रदेश के  मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि जो भी शिक्षक या गैर शिक्षक कर्मचारी है उसे छुट्टी लेने की तकलीफ हो रही है तो अब उसे इस समस्या का समाधान मिल जाएगा उसे ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन पर छुट्टी दे दी जाएगी। उसे अब कार्यालय के आगे पीछे नहीं भागना पड़ेगा अब वह कभी भी कोई भी कर्मचारी ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार से आवेदन कर सकता है। और छुट्टी पा सकता है । प्रधानमंत्री की इस योजना से लोग बहुत ही गदगद हैं ।

और बेहद खुशी भी प्रधानमंत्री की योजना ने देश के सभी कर्मचारियों को एक तोहफा दिया है इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी कर्मचारी को आवेदन करना पड़ता है। और सरकार की तरफ से उसका आवेदन यदि पात्र हुआ तो मान्य कर लिया जाता है उसे ऑनलाइन सरकार की तरफ से छुट्टी की मंजूरी मिल जाती है ।

मानव संपदा पोर्टल योजना से लाभ

benefit from chief minister Manav Sampada portal aavedan Yojana – मुख्यमंत्री की योजना से अब कोई भी उत्तर प्रदेश का कर्मचारी शिक्षके हो या गैर शिक्षक हो चाहे किसी भी विभाग का कर्मचारी हो लेकिन सरकारी होना चाहिए उसे इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना के माध्यम से कोई भी कर्मचारी ऑनलाइन आवेदन करके छुट्टी मंजूर करवा सकता है।

उनको किसी भी कार्यालय अथवा किसी भी सरकारी अधिकारियों की झंझट नहीं झेलनी पड़ेगी उसे ऑनलाइन आवेदन करने पर छुट्टी मंजूर कर दी जाएगी सरकार ने  इस योजना से प्रदेश के कर्मचारियों को लाभान्वित करने का वादा किया है। जैसे प्रदेश के कर्मचारियों में उत्साह बना हुआ है।

इसमें मिलेगी छुट्टी

  • चाइल्ड केअर लीव
  • कैजुअल लीव
  • मेडिकल लीव
  • मेटनेटरी लीव
  • Miss Garage leave

इस सुविधा से प्रदेश का हर कर्मचारी लाभान्वित हो वह कोई भी ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी छुट्टी का आवेदन कर सकता है अधिकारी उसकी छुट्टियां मंदिर पर ऊपर दिए गए  लीव के हिसाब से आप इसके अंतर्गत छुट्टियां मंजूर करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ प्रदेश के विभाग के कर्मचारियों को फायदा  मिलेगा।

योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री मानव संपदा पोर्टल योजना के लिए प्रदेश के कर्मचारियों के पास पात्रता होनी चाहिए बिना पात्रता की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा यदि कोई कर्मचारी पात्र नहीं है तो उसको सीधा से लाभ नहीं दिया जाएगा मुख्यमंत्री कि इस योजना मैं जरूरी पात्रता या है

  • कि कर्मचारी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • केवल सरकारी कर्मचारी ही इस ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सुविधा का लाभ ले सकते हैं ।
  • उत्तर प्रदेश के कर्मचारी कर्मचारियों को आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन वेबसाइट में कराया है कि नहीं
  • पात्रता लिस्ट में अभी नाम नहीं है तो फिर उनको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए पहले आवेदन करें रजिस्टर्ड हो जाए बेसाइड में फिर छुट्टी के फार्म के लिए अप्लाई करें।

मानव संपदा पोर्टल योजना छुट्टी के लिए आवेदन

how to apply for leave chief minister Manav Sampada portal aavedan Yojana – मुख्यमंत्री की मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन करने के लिए राज्य के सरकारी कर्मचारियों को उनके डॉक्यूमेंट के साथ सबसे पहले फॉर्म के लिए अप्लाई करना होगा। फार्म भरने से योजना में कर्मचारियों को जोड़ दिया जाएगा जोड़ने के बाद ही कोई भी कर्मचारी इस व्यवस्था से छुट्टी मंजूर करवा पाएगा छुट्टी के लिए मंजूरी करने के लिए जो भी सरकार छुट्टी की व्यवस्था दी है।

उसके अंतर्गत ही कर्मचारी छुट्टी मंजूर करवा सकता है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश का किसी विभाग का कर्मचारी अपनी छुट्टी मंजूर करवा सकता है। छुट्टी मंजूर करवाने के लिए कर्मचारी को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। ऑफिशियल वेबसाइट में जाने पर होम पेज पर लॉगइन करने पर होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिल जाता है।

उस पर अपनी एप्लीकेशन दर्ज करें और डाक्यूमेंट्स ऐड करके सबमिट कर दें आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। साथ ही आपको आपके मोबाइल द्वारा नोटिफिकेशन के माध्यम से बता दिया जाएगा कि आपकी छुट्टी मंजूर हुई है या नहीं इसे आप वेबसाइट मेंजाकर भी चेक कर सकते हैं।

मानव संपदा की वेबसाइट

प्रदेश सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर प्रदेश के कोई भी कर्मचारी सरकारी कर्मचारी जाकर अपनी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकता है। और छुट्टी मंजूर करवा सकता है। यही ऑनलाइन पोर्टल है यही से छुट्टियां मंजूर होंगी यह बेहद ही आसान है। इसकी आवेदन करने की प्रक्रिया बिल्कुल भी कठिन नहीं है इसे कोई भी कर सकता है बड़ी आसानी से यदि आपको अपनी छुट्टी मंजूर करवानी है। तो आप ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपनी छुट्टी मंजूर करवा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री मानव संपदा पोर्टल आवेदन योजना की जानकारी हो गई होगी  सरकार की इस योजना एवं व्यवस्था से जुड़कर आप ले सकते हैं यदि आप सरकार से इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन करना पड़ेगा आवेदन करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है।

इसका लाभ केवल उसी को मिलेगा जो सरकार की सरकार के कर्मचारी के रूप में काम कर रहा है बाकी आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके। बाकी यदि आपकी कोई भी समस्या प्रश्न या डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

मानव सम्पदा प्रयोक्ता आईडी मानव संपदा सर्विस बुक मानव संपदा सर्विस बुक उत्तर प्रदेश मानव संपदा कार्मिक विवरण फॉर्म पीडीऍफ़ मानव संपदा पोर्टल की जानकारी मानव सम्पदा पर सर्विस बुक कैसे देखें मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश बेसिक मानव सम्पदा क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button