योजना

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में करोड़पति कैसे बने

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में करोड़पति कैसे बने

आप सभी को पता होगी हम मार्केट में जिस भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं. उसके ऊपर हमें जीएसटी देना होता हैं. और यही जीएसटी का पैसा हमारे देश के विकास में काम आता हैं. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं. जो कि जीएसटी चोरी करते हैं. या वे लोग अपने जीएसटी टैक्स को नहीं भरते हालांकि पिछले कुछ सालों में जीएसटी टैक्स भरने वाले लोगों में काफी वृद्धि हुई है.

लेकिन आज के समय में भी काफी सारे लोग ऐसे हैं. जो कि जीएसटी की चोरी करते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि जीएसटी का टैक्स हमें अपनी जेब से देते हैं. बल्कि जीएसटी का टैक्स हम से तभी ले लिया जाता हैं. जब हम किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं. लेकिन दुकानदार और बड़े व्यापारी जीएसटी की चोरी करते हैं.

लेकिन इन्हीं चोरों को पकड़ने और इनके ऊपर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने अब एक ऐसी योजना लांच की हैं. जिससे हर व्यक्ति जीएसटी चोरी को रोकने में मदद करेगा सरकार ने अब मेरा बिल मेरा अधिकार योजना लॉन्च की हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम इसी मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है

What is my bill my rights scheme in  Hindi – जैसा कि हम सभी जानते हैं. हमारे देश में आज के समय में काफी सारे लोग ऐसे हैं. जो कि अनपढ़ व अनजान होते हैं. लेकिन मार्केट से सामान हर कोई इंसान खरीदा हैं. और इसी अनपढ़ और अनजाने का फायदा दुकानदार व व्यापारी उठा लेते हैं. क्योंकि जब भी हम किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं.

तो हमसे दुकानदार पहले से ही टैक्स के पैसे ले लेता हैं. लेकिन हम हमें पक्का जीएसटी बिल नहीं देता या बहुत सारे लोग पक्का जीएसटी बिल लेना भी पसंद नहीं करती लेकिन अगर आप पक्का जीएसटी बिल नहीं लेते हैं. तो यह आपके साथ तो बेईमानी होती ही है.

इसके साथ यह टैक्स चोरी भी होती हैं. लेकिन अब इसी टैक्स की चोरी को रोकने के लिए सरकार ने मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को लांच किया है.

जिसके जरिए जीएसटी टैक्स बिल जैसी चीजों से अनजान लोगों को जागरूक किया जाएगा और लोगों को इस योजना से फायदा भी मिलेगा क्योंकि अगर आप अपने प्रोडक्ट का पक्का बिल लेते हैं. और मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत पक्का बिल लेकर इस योजना के अंतर्गत वेबसाइट या एप्लीकेशन के ऊपर ऊपर डालते हैं.

तब इससे आपको सरकार द्वारा इनाम की राशि दी जाती हैं. और यह इनाम की राशि ₹10000 से लेकर ₹10000000 तक होती हैं. इसलिए जब भी आप किसी प्रोडक्ट को लेते हैं. तब आपको उस प्रोडक्ट का पक्का बिल जरूर लेना चाहिए.

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के फायदे

Benefits of My Bill Mera Adhikar Scheme in Hindi – इस योजना का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको मेरा बिल मेरा अधिकार एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता हैं. जिसको कोई भी इंसान आसानी से डाउनलोड कर सकता हैं. और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद में आपको अपनी आईडी बनानी होती है.

फिर उसके बाद में आप जब भी मार्केट से कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं. तब आपको उसका पक्का बिल लेना होता हैं. और इसी पक्के बिल को आपको इस एप्लीकेशन में अपलोड करना होता हैं. अगर आप इस एप्लीकेशन में अपने पक्के बिल को अपलोड करते हैं. तो इस बिल के जरिए आप सरकार द्वारा मेरा बिल मेरा अधिकार लकी ड्रॉ में शामिल हो जाते हैं.

क्योंकि सरकार ने इस योजना के तहत ऐसी स्कीम निकाली हैं. जिसके जरिए हर महीने 810 ड्रा निकाले जाएंगे जिसमें भाग लेने वाले 800 लोगों को हर महीने ₹10000 इनाम की राशि मिलेगी इसके अलावा 10 लोगों को ₹100000 तक का इनाम दिया जाएगा और हर 3 महीने बाद एक ऐसा लकी ड्रॉ निकाला जाता है

जिसके अंदर 2 लोगों को 10000000 रुपए तक की इनाम की राशि मिलती हैं. यानी अगर आप का बिल ले लेते हैं. तो इससे आपको काफी फायदा होने वाला हैं. और आप देश की तरक्की में भी भागीदार बनते हैं. लेकिन इस योजना के तहत आप हर महीने सिर्फ 200 बिल ही अपलोड कर सकते हैं.

मेरा बिल मेरा अधिकार ड्रा मे कौन कौन भाग ले सकता है

Who can participate in the My Bill My Rights draw? in Hindi – जैसा कि आप सभी जानते हैं. सरकार जब भी कोई योजना लॉन्च करती हैं. तो उसमें कुछ ऐसे नियम होते हैं. जिसके तहत काफी सारे लोग उस योजना का फायदा नहीं ले पाते लेकिन मेरा बिल मेरा अधिकार एक ऐसी योजना है.

जिसके अंतर्गत कोई भी छोटा बड़ा गरीब अमीर इंसान आसानी से इस योजना का फायदा ले सकता हैं. और सरकार द्वारा निकाले जाने वाले लकी ड्रा में शामिल हो सकता हैं. अगर आप इस लकी ड्रा में शामिल होना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सिर्फ एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है.

उसके बाद में आपको पक्का बिल उस एप्लीकेशन में अपलोड करना होता हैं. और आप हर महीने 200 बिल अपलोड कर सकते हैं. और सरकार द्वारा निकाले जाने वाले लकी ड्रा में विजेता भी बन सकते हैं.

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए दस्तावेज

Documents for My Bill My Rights Scheme in Hindi – मेरा बिल मेरा अधिकार एक केंद्रीय योजना हैं. अगर आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में के लकी ड्रा में शामिल होना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके पास एक आधार कार्ड पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए.
  • आपके पास निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है.
  • आपके पास एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है.
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट और पासबुक होनी चाहिए.
  • आपके पास ईमेल आईडी और फोन नंबर भी होना चाहिए.

इसके अलावा भी आपको कुछ और जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है.

मेरा बिल मेरा अधिकारी योजना में आवेदन कैसे करें

How to apply for Mera Bill Mera Adhikari Scheme in Hindi – अगर आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का लाभ लेना चाहते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना हैं. जहां पर आपको मेरा बिल मेरा अधिकार नाम से एक एप्लीकेशन को सर्च करके डाउनलोड करना होता है.

इसके बाद में आपको उस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होता हैं. एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद में आप जैसे ही इसको ओपन करते हैं. तब आपके सामने कुछ जानकारी दर्शाई जाती हैं. जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर आयु लिंक और बैंक अकाउंट जैसी डिटेल भरनी होती है.

इन सभी डिटेल को भरने के बाद में आपको एक जीएसटी बिल का ऑप्शन भी मिलता हैं. जहां पर आपको अपने बिल को अपलोड करना होता हैं. जैसे ही आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं. तब आपको उसका पक्का जीएसटी बिल अपनी मोबाइल की इस एप्लीकेशन के जरिए अपलोड करना होता हैं. और अपलोड होने के बाद में आपको लकी ड्रा में शामिल होने का मैसेज मिल जाता है.

और फिर जब भी इस योजना के विजेताओं को घोषित किया जाता हैं. तब आपको मैसेज के जरिए जानकारी प्राप्त हो जाती हैं. और अगर आप विजेता बनते हैं. तब भी आपको मैसेज के जरिए जानकारी मिल जाती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारी आप पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button