Course

कंप्यूटर साइंस क्या होता है कंप्यूटर साइंस में कैरियर कैसे बनाएं

कंप्यूटर साइंस क्या होता हैं. कंप्यूटर साइंस में कैरियर कैसे बनाएं

जब से दुनिया में कंप्यूटर आया हैं. तो उसे दुनिया में काफी तेजी आई हैं. और कंप्यूटर के आने से हमारे काम करने के तरीकों में भी बदलाव आया हैं. क्योंकि पहले के समय में जो काम काफी समय लगने के बाद पूरा होता था अब वही काम कंप्यूटर के जरिए हम कुछ ही समय में पूरा कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर आप पहले के समय में किसी भी प्रकार के डाटा को भेजने के लिए एक दूसरे स्थान पर जाते थे लेकिन आज के समय में किसी भी डाटा को आप कंप्यूटर के जरिए आसानी से भेज सकते हैं. इसके अलावा कंप्यूटर के आने से बहुत सारी नई नई टेक्नोलॉजी भी सामने आई हैं. इसलिए दिन प्रतिदिन कंप्यूटर के क्षेत्र में वृद्धि होती जा रही हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको कंप्यूटर से संबंधित ही एक ऐसे फील्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जिसमें आप अपना कैरियर बनाकर बुलंदियां हासिल कर सकते हैं. इस ब्लॉग में हम आपको कंप्यूटर साइंस के बारे में पूरी जानकारी देंगे कंप्यूटर साइंस क्या होता हैं. कंप्यूटर साइंस कोर्स कैसे करें और कंप्यूटर साइंस में क्या-क्या काम किया जाता है.

कंप्यूटर साइंस क्या होता है

what is computer science in Hindi – आज के समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जिसमें कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता होगा क्योंकि इस आधुनिक समय में ज्यादातर काम को सिर्फ कंप्यूटर के जरिए ही किया जाता हैं. कंप्यूटर के जरिए काम करने से हमें आसानी भी होती हैं. और इसके जरिए हम एक जगह पर बैठे अलग-अलग जगहों का काम आसानी से कर सकते हैं.

इसीलिए इस आधुनिक समय में स्कूल कॉलेज ऑफिस दफ्तर बिजनेस हॉस्पिटल और बड़ी-बड़ी कंपनियों में कंप्यूटर का ही इस्तेमाल होता हैं. और जैसे जैसे दुनिया में कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा हैं. वैसे से ही कंप्यूटर की फील्ड में भी काफी तेजी से तरक्की हो रही हैं.

इसी फील्ड में कंप्यूटर साइंस भी शामिल हैं. कंप्यूटर साइंस एक ऐसा साइंस होता हैं. जिसमें कंप्यूटर से संबंधित पूरे सिस्टम व टेक्नोलॉजी का अध्ययन करवाया जाता है. इसके साथ ही कंप्यूटर साइंस में कंप्यूटर प्रोग्राम आदि के बारे में भी जानकारी दी जाती हैं. कंप्यूटर साइंस किसी भी कंप्यूटर के हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग, डाटा जैसी चीजों के साथ जुड़ा हुआ हैं.

जिसमें पूरे कंप्यूटर की जानकारी होती हैं. और लगातार कंप्यूटर साइंस के फील्ड में भी बढ़ोतरी हो रही हैं. क्योंकि दिन प्रतिदिन ऐसी नई नई टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर बनाए जा रहे हैं. जो कि काफी फास्ट और ज्यादा काम करते हैं. इसीलिए कंप्यूटर साइंस के फील्ड में लगातार जॉब के बढ़ते जा रहे हैं.

अगर आप कंप्यूटर साइंस कोर्स कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप इस फील्ड में काफी अच्छे पद पर काम कर सकते हैं. कंप्यूटर साइंस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का ही हिस्सा माना जाता है.

कंप्यूटर साइंस कोर्स कैसे करें

How to do computer science course in Hindi – अगर आप कंप्यूटर में कंप्यूटर से जुड़ी हुई अलग-अलग टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी बना सकते हैं. इस फील्ड में आपको कंप्यूटर साइंस से संबंधित कुछ कोर्स करने पड़ते हैं. जिनके बाद में आप कंप्यूटर फील्ड की अलग-अलग चीजों में अपना कैरियर बना सकते हैं.

आप कंप्यूटर साइंस कोर्स करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती हैं. उसके बाद में आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको कंप्यूटर साइंस के अलग-अलग कोर्सेज में दाखिला मिल जाता हैं.

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में आपको बीटेक और BE का कोर्स करना होता हैं. जो कि 4 साल की अवधि का एक लंबा कोर्स होता हैं. इस कोर्स में आपको कंप्यूटर लैंग्वेज हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एल्गोरिथम डेटाबेस मैनेजमेंट आदि चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है.

यह सभी चीजें कैसे काम करती हैं. यह सभी चीजें किस टेक्नोलॉजी के जरिए काम करती हैं. इन चीजों के बारे में भी पढ़ाया जाता हैं. इसके अलावा भी कंप्यूटर साइंस में कई और अलग-अलग कोर्स होते हैं. जिनको करने के बाद में आप इस फील्ड में सफल हो सकते हैं.

इन कोर्स में मुख्य रूप से वेब डिजाइनिंग, VFX और एनिमेशन कोर्स, हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स, डिप्लोमा इन आईटी, डिप्लोमा इन साइंस, टेली कोर्स जैसे कोर्स शामिल हैं. लेकिन कंप्यूटर साइंस में कोर्स करना इतना आसान नहीं होता हैं. बल्कि इस कोर्स को करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है.

कंप्यूटर साइंस के लिए जरूरी स्किल

Skills required for computer science in Hindi – अगर आप कंप्यूटर साइंस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको अलग-अलग कोर्स तो करने पड़ते ही हैं. इसके अलावा आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता होती हैं. तभी आप इस फील्ड में सफल हो पाते हैं. क्योंकि यह एक बहुत कठिन फील्ड होता है

  • सबसे पहले आपका इस फील्ड में दिलचस्पी रखना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर सीखने की ललक होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर से संबंधित कुछ बेसिक जानकारियां होनी चाहिए
  • आपको मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपको इस फील्ड में जाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको नई नई चीजों को सीखने और टेक्नोलॉजी को समझने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना जरूरी है
  • आपके अंदर एनालिटिकल्स के लिए का होना भी आवश्यक है
  • आपको आपका धैर्य व सहनशील होना जरूरी है
  • आपके अंदर रिसर्चइंग टेक्नोलॉजी का भी होना जरूरी है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलना आना चाहिए

कंप्यूटर साइंस में जॉब के अवसर

Job opportunities in computer science in Hindi – कंप्यूटर साइंस एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें आज भी आपके सामने काफी जॉब के अवसर मौजूद हैं. लेकिन आने वाले समय में आपके सामने और भी ज्यादा जॉब के अवसर उपलब्ध होने वाले हैं. क्योंकि यह एक ऐसी चीज हैं. जो कि भविष्य में काफी बड़े लेवल पर फैलने वाली हैं.

इसलिए अगर आप कंप्यूटर साइंस में डिग्रियां प्राप्त कर लेते हैं. और कुछ समय का एक्सपीरियंस ले लेते हैं. तो इसका आपको अभी तो फायदा होगा ही आने वाले समय में भी आपको इस फील्ड में काफी सफलता मिलने वाली हैं. इस फिल्ड में डिग्रियां प्राप्त करके आप Web Developer, IT Project Manager, Software engineer, Software Developer, Database Administrator,

Database administrator, Information Security Analyst, Computer Systems Analyst, Computer Network Architect, Computer Hardware engineer, Computer and Information Research Scientists, Computer and Information Systems Managers जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं.

कंप्यूटर साइंस कैरियर में सैलरी

Salary in Computer Science Career in Hindi – आज के समय में अगर आप किसी भी कंप्यूटर से संबंधित फील्ड में काम करना चाहते हैं. तो आपको इस फील्ड की शुरुआत में 30000 से ₹40000 आसानी से मिल जाते हैं. और अगर आप इस फील्ड में कुछ स्पेशल कोर्स कर लेते हैं. और आप किसी कंपनी के साथ जुड़ जाते हैं.

तो इस फील्ड में आपको 1 से ₹2 लाख मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. क्योंकि इस फील्ड में कई ऐसे कोर्स हैं. जिनकी इस फील्ड में काफी मांग रहती हैं. जिनमें सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब डेवलपर ओर सॉफ्टवेयर डेवलपर जैसे कोर्स शामिल हैं. हालांकि इस फील्ड में आपके एक्सपीरियंस आपके काम को ज्यादा देखा जाता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई कंप्यूटर साइंस के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button