Loan

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन योजना से बाइक कैसे खरीदें

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन योजना से बाइक कैसे खरीदें

हर इंसान चाहता है कि उसके पास एक अच्छा घर, बिजनेस और गाड़ी हो लेकिन यह सपना बहुत कम लोगों का ही पूरा हो पाता है और अगर पूरा हो भी पाता है तो इसमें बहुत समय लगता है.

लेकिन इन सभी सपनों को पूरा करने के लिए बहुत सारे बैंक व फाइनेंस कंपनियां आ चुकी है जिनसे आप आसानी से लोन लेकर अपने घर को बना सकते हैं अपने व्यवसाय को खड़ा कर सकते हैं.

या आप अपनी पर्सनल किसी गाड़ी बाइक आदि को खरीद सकते हैं और इन सभी बैंकों और छोटी-बड़ी फाइनेंस कंपनियों से आपको कम से कम दर पर ब्याज मिलता है.

आप में से बहुत सारे लोग होंगे जिन्होंने कभी ना कभी बैंक से लोन लिया होगा या लोन लेने के बारे में सोचा होगा क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं.

जो कि अपने व्यवसाय या अपने मकान के लिए ज्यादा लोन लेते हैं और फिर धीरे-धीरे उस लोन का किस्तों के जरिए भुगतान करते हैं और सरकार भी समय-समय पर कई ऐसी स्कीमें निकाल रही है

जिनसे आप घर मकान आदि के अलावा भी कई और दूसरे कार्य कर सकते हैं इन सभी योजनाओं में जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन भी एक ऐसी ही योजना है जिसके तहत आप बिना पैसों के बाइक खरीद सकते हैं .

आप इस लोन को ईएमआई के जरिए भुगतान भी कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को एक साथ पैसा इकट्ठा करके गाड़ी, बाइक आदि खरीदने में परेशानी होती है.

इसलिए इन लोगों की यह योजना बहुत ही फायदेमंद है यदि आप भी अपनी पर्सनल बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है.

आप जीरो डाउन पेमेंट लोन योजना के तहत अपनी मनपसंद बाइक खरीद सकते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको इसी लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं

बाइक या गाड़ी लोन क्या होता है

वैसे तो आप सभी जानते होंगे कि बाइक लोन क्या होता है लेकिन फिर भी आप में से बहुत सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम बता देते हैं कि बाइक लोन एक ऐसी लोन योजना होती है.

जिसके तहत आप किसी भी फाइनेंस कंपनी या बैंक से लोन लेकर गाड़ी या बाइक खरीद सकते हैं और इनके लिए आपको किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाकर चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती क्योंकि जहां से आप बाइक खरीदते हैं.

उन सभी कंपनियों के ऑफिस में ही इन सभी फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के कर्मचारी होते हैं जो कि आपको बाइक लेने पर वही लोन देते हैं और वहीं से आपकी बाइक का लोन कर देते हैं.

जहां से आपको कुछ ही समय में आसानी से बाइक लोन पर मिल जाती है बाइक लोन दो प्रकार के होते हैं सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन अनसिक्योर्ड लोन के तहत आपको किसी भी प्रकार की सुरक्षा नहीं देनी होती.

जबकि सिक्योर्ड लोन के अंदर आपको किसी प्रकार की सुरक्षा देनी पड़ सकती है यदि आप बाइक लोन योजना के तहत लोन लेकर बाइक लेते हैं तब इसके आपका सिबिल स्कोर देखा जाता है. और उसी के आधार पर आपको फाइनेंस कंपनी लोन देने के योग्य समझती है.

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन योजना क्या है

जब भी आप किसी कंपनी की बाइक खरीदने जाते हैं तब आपको पहले कुछ पैसे जरूर जमा करवाने पड़ते थे जो कि बाइक की कीमत का 10%, 20% या 25% भी हो सकता था और बाकी की बची हुई रकम के ऊपर आपका लोन किया जाता था.

जिसको आपको किस्तों में चुकाना होता था लेकिन जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन योजना के तहत आपको किसी भी प्रकार की राशि जमा नहीं करवानी होती इस योजना के तहत आपको 0 पैसे के ऊपर भी बाइक मिल जाती है और इसके ऊपर आपकी पूरी बाइक की कीमत का लोन किया जाता है.

जो कि अलग-अलग ग्राहकों से अलग-अलग ब्याज लिया जाता है हालांकि इस लोन योजना के तहत बाइक लेने पर आपको कुछ दस्तावेज और प्रोसेसिंग फीस जरूर देनी पड़ सकती है.

जिनके लिए आपको कुछ 1000 या ₹2000 तक ही देने होते हैं यह लोन योजना उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जोकि नई बाइक खरीदना चाहते हैं और जिनके पास इतने पैसे नहीं हैं.

अगर आप हर रोज 400 से ₹500 मजदूरी भी करते हैं तब भी आप इस बाइक लोन योजना के तहत बाइक खरीद सकते हैं

जीरो डाउन पेमेंट लोन योजना से बाइक कैसे खरीदें

अगर आप इस लोन योजना से बाइक खरीदना चाहती है तब इस योजना के बारे में आपको पूरे दिशा निर्देशों व नियमों का पालन करना होता है.

इस लोन योजना से बाइक लेने से पहले आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहिए और यह लोन कैसे और किस तरह से लिया जाता है इसके बारे में आपको जरूर जाना चाहिए.

जरूरी चीजें

अगर आप इस लोन योजना के तहत लोन पर बाइक लेते हैं तब आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे

  • स लोन योजना के तहत सिर्फ भारतीय नागरिक ही बाइक ले सकता है
  • यदि आप इस योजना से बाइक लेना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • यदि आप लोन योजना से बाइक ले रहे हैं तब आप की मासिक आय 12000 या इससे ऊपर होनी चाहिए
  • यदि आपने पहले किसी प्रकार से बैंक से लोन ले रखा है तब इसके बारे में भी आपको जरूर बताना चाहिए
  • इस योजना से बाइक लेने से पहले आपको आपके सिबिल स्कोर को जरूर देखना चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार के लोन लेने में आपका सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण होता है
  • यदि आप किसी फैक्ट्री कंपनी या प्राइवेट लिमिटेड ऑर्गनाइजेशन में काम करते हैं तब आप कम से कम 3 वर्ष या उससे अधिक व्यवसाय से जुड़े होने चाहिए

जरूरी दस्तावेज

अगर आप जीरो डाउन पेमेंट लोन योजना के तहत बाइक खरीदना चाहते हैं तब आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे

  • यदि आप इस योजना के तहत बाइक खरीदना चाहते हैं तब पहचान प्रमाण के लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि की आवश्यकता होगी
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको पासपोर्ट राशन कार्ड पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होती है
  • यदि आप किसी भी प्रकार की फैक्ट्री या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करते हैं तब आपको अपने बैंक खाते का ब्यौरा देना होता है
  • यदि आप बाइक लेना चाहते हैं तब आपको अपना सिविल सकोर जरूर चेक करवा लेना चाहिए
  • इसके अलावा भी आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है

अप्लाई कैसे करें

यदि आप इस लोन योजना के तहत बाइक लेना चाहते हैं तब आप इसके लिए दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन ओर ऑफलाइन लेकिन इस योजना के तहत बाइक लेने के लिए आपको ऑफलाइन अप्लाई करना चाहिए.

क्योंकि यह ज्यादा सेफ और सुरक्षित माना जाता है और इसके तहत आपको तुरंत बाइक मिल जाती है जिसके लिए आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को लेकर अपनी पास की किसी बाइक कंपनी में जाना होता है.

जिस कंपनी का बाइक आप खरीदना चाहते हैं वहां पर आपको कुछ फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के कर्मचारी मिलेंगे जो कि आपको पूरी प्रोसेस के बारे में बताते हैं यदि आप लोग से बाइक लेने योग्य समझाते हैं तब आपको तुरंत बाइक मिल जाती है.

जीरो डाउन पेमेंट लोन बाइक योजना के फायदे

यदि आप इस लोन योजना के तहत बाइक खरीदते हैं तब आपको इससे बहुत सारे अलग-अलग फायदे मिलते हैं जैसे

  • इस लोन योजना से बाइक खरीदने पर आपको पहले एक पैसा भी नहीं देना पड़ता आप बिना पैसों की भी बाइक खरीद सकते हैं
  • यदि आपकी लोन योजना के तहत बाइक लेना चाहते हैं तब आप इसकी पूरी कीमत किस्तों में भी चुका सकते हैं
  • इस लोन योजना से आपको तुरंत बाइक मिल जाती है जो कि आपको कैश देने पर मिलती है
  • इस लोन योजना से बाइक लेने पर आप मासिक आय के ऊपर किसी भी प्रकार का ज्यादा दबाव नहीं पड़ता

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए कि जीरो डाउन पेमेंट लोन बाइक योजना के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button