Course

नवल आर्किटेक्चर क्या होता है नवल आर्किटेक्चर कैसे बने

नवल आर्किटेक्चर क्या होता है नवल आर्किटेक्चर कैसे बने

आधुनिक समय में हर देश अपनी सैन्य और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. जिसके लिए लगातार नई नई चीजें डिवेलप की जा रही है. और हर देश अपनी सुरक्षा के लिए भी ऐसे नए-नए उपकरण बना रहा है. जो कि उसके लोगों को अच्छी से अच्छी सुरक्षा देश की लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

कि सभी देश सिर्फ जमीनी स्तर पर ही अपने देश की सुरक्षा करते हैं बल्कि बहुत सारे ऐसे देश है. जो कि समुंदरी सीमा के पास लगते हैं उन देशों को अपनी सुरक्षा के लिए कुछ ऐसे समुद्री उपकरण भी बनाने पड़ते हैं जो कि उसके देश को समुद्री सुरक्षा दे सके जिनमें पनडुब्बी, नौका, जहाज इसके अलावा भी बहुत सारी अलग-अलग चीजें बनाई जाती है.

इन सभी चीजों को नवल आर्किटेक्चर ही बनाते हैं तो आप के मन में यह सवाल जरूर होगा कि नवल आर्किटेक्चर क्या होते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको इसी फील्ड के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इस ब्लॉग में हम आपको नवल आर्किटेक्चर क्या होते हैं नवल आर्किटेक्चर कैसे बने और नवल आर्किटेक्चर का काम कौन-कौन सा होता है.

नवल आर्किटेक्चर क्या होता है

What is Naval Architecture? in Hindi – किसी भी देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा में उसकी समुंद्री पनडुब्बी, जहाज बहुत बड़ा महत्व रखती है. क्योंकि इस आधुनिक समय में बहुत सारे देश एक दूसरे देश के साथ आयात निर्यात करते रहते हैं और एक समय में काफी ज्यादा सामान को एक दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए समुद्री जहाज सबसे आसान तरीका माना जाता है.

इसके लिए समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए भी अलग-अलग प्रकार की बड़ी-बड़ी पनडुब्बियों बनाई जाती है. जिसके जरिए सभी देश अपनी समुद्री सुरक्षा को मजबूत बनाते हैं इन सभी के अलावा भी समुंदर में ऐसी बहुत सारी चीजें उतारी जाती है. जो कि अलग-अलग काम करती है.

जिनमें जहाजों, नौकाओं, पावरबोट, स्टीमर, टग बोट, मछली पकड़ने वाली नौकाओं, युद्धपोत, क्रूज शिप, आइसब्रेकर जैसी चीजें शामिल है. लेकिन यह सभी चीजें बनाना इतना आसान नहीं होता है.

इन सभी चीजों को बनाने के लिए भी इन सभी चीजों की खुद की सुरक्षा भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है. क्योंकि जरा सी भी गलती के कारण लाखों करोड़ों रुपए की पनडुब्बी जहाज पानी में खत्म हो सकती है.

इसलिए इन सभी चीजों को बनाने से पहले इनका डिजाइन तैयार किया जाता है. और इन सभी चीजों को बनाने के लिए आर्किटेक्चर का सहारा लिया जाता है. जिसको नवल आर्किटेक्चर क्या कहा जाता है. नवल आर्किटेक्चर किसी भी प्रकार की जहाजों, नौकाओं, पावरबोट, स्टीमर, टग बोट, मछली पकड़ने वाली नौकाओं,

युद्धपोत, क्रूज शिप, आइसब्रेकर आदि को बनाने से पहले उसके डिजाइन से लेकर उसको मैन्युफैक्चर करने का काम करते हैं और इन सभी चीजों को बनाने के लिए नवल आर्किटेक्चर कड़ी मेहनत और काफी रिसर्च करते हैं उसके बाद ही किसी चीज को बनाया जाता है.

नवल आर्किटेक्चर कई अलग-अलग फील्ड में स्पेशलिस्ट होते हैं जिनमें ड्रेजिंग, शिपमेंट और परिवहन, अपतटीय ड्रिलिंग जैसी चीजें शामिल है. इसीलिए लगातार नवल आर्किटेक्चर फील्ड में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

नवल आर्किटेक्चर कैसे बने

How to become Naval Architecture in Hindi – अगर आप भी पनडुब्बी जहाज और इससे जुड़ी हुई अलग-अलग चीजों में दिलचस्पी रखते हैं तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं जिसके लिए आपको नवल आर्किटेक्चर बनाना होता है. नवल आर्किटेक्चर बनने के लिए सबसे पहले आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ जैसे विषयों के साथ 12वीं क्लास पास करनी होती है.

12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने पड़ते हैं उसके बाद में आपको नवल आर्किटेक्चर से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं नवल आर्किटेक्चर फील्ड में आपको अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के ऑप्शन मिलते हैं.नवल आर्किटेक्चर में आपको मुख्य रूप से B.Tech Naval Architecture, B.Tech Naval Engineering,

BSc Nautical Science, BSc Marine Science, BEng(Honors) Marine and Small Craft Technology, BE Naval Engineering, BEng Marine Technology, BEng Marine and Mechanical engineering, MTech Naval Architecture, MSc Subsea Engineering, MSc Coastal Engineering, MSc Marine Engineering,

Master of Ocean Leadership, MSc Marine Transport Management, Master of Marine Science and Management, Master of Ocean Leadershipजैसे कोर्स करने पड़ते हैं इन सभी में अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स शामिल हैं लेकिन इन कोर्स को करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना पड़ता है.

नवल आर्किटेक्चर के लिए जरूरी स्किल

Skills required for Naval Architecture in Hindi – नवल आर्किटेक्चर बनना एक बहुत ही कठिन काम होता है. इसलिए इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है. जो कि आपको इस फील्ड में काम करते समय मदद करती है. जैसे

  • आपके अंदर रिसर्च स्किल का होना काफी जरूरी है. क्योंकि इस फील्ड में आपको बहुत ज्यादा रिसर्च करनी पड़ती है
  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी है. इस फील्ड में आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना पड़ता है
  • आपको कंप्यूटर वह डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि बहुत सारी चीजें ऐसी होती है. जो कि कंप्यूटर की मदद से ही डिजाइन की जाती है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है. इस फील्ड में काम के दौरान आपको कई अलग-अलग लोगों से कम्युनिकेट करना पड़ता है
  • आपके अंदर मैथ साइंस फिजिक्स जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर नई नई चीजों को सीखनी और डिजाइन करने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके काम करने रहने सहने व बोलने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में लगभग सभी काम टीमवर्क होता है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना जरूरी है

नवल आर्किटेक्चर के लिए जॉब के अवसर

Job Opportunities for Naval Architecture in Hindi – नवल आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको जॉब के लिए भटकने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड है. जिसमें आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों फील्ड में जॉब के अवसर मिल जाते हैं.

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप मरीन इंजीनियर, ऑपरेटर, पोर्ट मैनेजर, क्वालिटी सिस्टम इंजीनियर, मरीन सर्वेयर, कोस्टल इंजीनियर जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं इसके अलावा भी आपको बहुत सारे ऐसे और फील्ड मिलते हैं जहां पर आप जॉब कर सकते हैं.

नवल आर्किटेक्चर की सैलरी

Naval Architecture Salary in Hindi – नवल आर्किटेक्चर के लिए इस फील्ड में जॉब के अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग सैलरी पैकेज भी होता है. लेकिन इस फील्ड में आपको शुरुआती समय में ही ₹50000 से ऊपर की सैलरी मिलती है.

अगर आप किसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ जोड़कर अलग-अलग चीजों को बनाने में मदद करते हैं तो आपको ₹1 लाख से भी ऊपर मासिक सैलरी मिल जाती है. और बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो कि इस फील्ड में 2 से ₹3 लाख तक मासिक सैलरी भी लेते हैं लेकिन उन लोगों को उस पद तक पहुंचने में काफी मेहनत करनी पड़ती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई नवल आर्किटेक्चर के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button