Loan

मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन कैसे लें पूरी प्रक्रिया

मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन कैसे लें पूरी प्रक्रिया

एक समय ऐसा था जो लोग लोन लेने से डरते थे क्योंकि उस समय में अगर कोई इंसान लोन के पैसे वापस नहीं कर पाता था तब बैंक के कर्मचारी उसके साथ बहुत बुरा सलूक करते थे और कई केसों में से तो ऐसा देखा गया है कि कस्टमर के साथ मारपीट तक की नौबत आ जाती थी .

लेकिन अब धीरे-धीरे माहौल बिल्कुल बदल गया है और हर इंसान अपने ज्यादातर काम को लोन लेकर ही करने में फायदा समझता है क्योंकि आजकल हमारे देश में कई अलग-अलग प्रकार के बैंक और फाइनेंस कंपनियां हो चुकी है जो कि आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर पैसे दे देती है.

जिससे आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जैसे घर बनाना घर लेना, अपने व्यवसाय को खड़ा करना, गाड़ी लेना आदि आजकल आपको अपनी किसी भी चीज के ऊपर आसानी से लोन मिल जाता है.

यदि आप घर के ऊपर लोन लेना चाहते हैं तो घर पर मिल जाएगा अगर आप अपनी जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो आप जमीन पर भी लोन ले सकते हैं इसी तरह से आप अपने पास पड़े हुए सोने पर भी लोन ले सकते हैं.

हमारे देश में कई ऐसी गोल्ड लोन कंपनियां हैं जो कि आपको बहुत ही आसानी से गोल्ड लोन प्रोवाइड करा देती है ऐसी ही कंपनी मुथूट गोल्ड लोन कंपनी है जो कि आपको कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रही है.

तो आज किस ब्लॉग़ में हम आपको मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो यदि आप भी अपने सोने पर लोन लेना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग को पूरा और लास्ट तक जरूर पढ़ें.

मुथूट गोल्ड लोन फाइनेंस

मुथूट गोल्ड लोन कंपनी एक बहुत ही जानी-मानी गोल्ड लोन प्रोवाइड कराने वाली कंपनी है यह कंपनी काफी पुरानी कंपनी है जिससे हमारे देश के लोगों का विश्वास इसके ऊपर बहुत ज्यादा है. यह कंपनी अपनी गोल्ड लोन सेवा के साथ-साथ और भी बहुत सारी सेवाएं दे रही है.

जैसे हॉस्पिटल, सिक्योरिटी, माइक्रो फाइनेंस, हेल्थ केयर, मनी एक्सचेंज, मनी ट्रांसफर, फॉरेन एक्सचेंज, ट्रैवल एंड टूरिज्म सर्विस आदिइस कंपनी की शुरुआत सन 1939 में हुई थी और इस कंपनी का मुख्यालय केरला के कोची में मौजूद है यह एक बहुत बड़ी गोल्ड लोन फाइनेंस कंपनी है.

जिसके साथ लगभग 70 करोड से भी अधिक कस्टमर जुड़े हुए हैं और इस कंपनी से हर रोज 3 लाख से भी अधिक लोग किसी ना किसी तरह से सेवाएं पा रहे हैं यह कंपनी हमारे देश के हर एक कोने में अपनी सेवाएं दे रही है.

इसीलिए हमारे देश में इस कंपनी की 5300 से भी अधिक शाखाएं हैं और यह कंपनी लगातार अपने बिजनेस को बढ़ा रही हैं इसलिए हमारे देश के ज्यादातर लोग इसी कंपनी से गोल्ड लोन लेने में दिलचस्पी दिखाते हैं.

मुथूट गोल्ड लोन क्या है

यह गोल्ड लोन सेवा एक ऐसी सेवा है जिसके तहत कोई भी इंसान अपने पास रखे गोल्ड के ऊपर लोन ले सकता है यह लोन सिक्योर्ड लोन कैटेगरी में आता है. यानी जिस तरह से हम अपनी जमीन अपने मकान आदि पर लोन लेते हैं .उसी तरह से आप अपने गोल्ड पर भी लोन करवा सकते हैं.

लेकिन गोल्ड पर लोन लेने के लिए आपको पहले कंपनी के कुछ नियम व दिशा निर्देशों का पालन करना होता है और कंपनी के द्वारा बताए गए नियमों पर आपको चलना होता है. उसी के आधार पर आपको लोन मिलता है. यदि आप भी मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तब इसके लिए आपको कंपनी के नियम शर्तों को मानना पड़ता है.

मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको अपने सोने से बने हुए आभूषणों को गिरवी रखना होता है उसके बाद में कंपनी आपको पैसे देती है यह पैसे आपको एक समय अवधि के अंदर वापस चुकाने होते हैं.

अगर आप कंपनी के द्वारा दी गई अवधि में पैसे वापस नहीं चुकाते तब आपके ऊपर कंपनी अलग-अलग कार्रवाई करती है हालांकि यह कंपनी किसी भी तरह के आभूषणों को जब्त नहीं करना चाहती लेकिन फिर भी कुछ कस्टमर ऐसे होते हैं जो कि पैसे नहीं दे पाते इसलिए कंपनी को उनके ऊपर कार्रवाई करनी पड़ती है.

नियम व शर्तें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया यदि आप मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेते हैं तब कंपनी ने इसके लिए कई अलग-अलग नियम व शर्तें लागू की है उनके बाद ही आपको लोन दिया जाता है

  • सबसे पहली कंपनी आपके सोने की जांच करती है आपका सोना अच्छी क्वालिटी का और ओरिजनल होना चाहिए
  • यदि आप लिए गए लोन के पैसों को समय अवधि पर नहीं भरते तो कंपनी आप के खिलाफ कार्रवाई करती है
  • लोन के पैसे न चुकाने पर कंपनी पहले आपको कुछ नोटिस देती है उसके बाद में आपके गोल्ड को बेचा भी जा सकता है
  • किसी भी प्रकार के लोन के लिए दस्तावेज जरूरी होते हैं इसलिए आपको इस कंपनी से गोल्ड लोन लेने के लिए ओरिजिनल दस्तावेज दिखाने पड़ते हैं
  • लोन लेने वाला इंसान भारतीय नागरिक होना चाहिए

गोल्ड लोन कैसे ले

यदि आप मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तब इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे

दस्तावेजों

  • आपके पास एक आवेदन पत्र होना चाहिए
  • आपको पहचान पत्र की जगह पर आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड आदि देने पड़ते हैं
  • ऐड्रेस प्रूफ के लिए आपको बिजली, पानी का बिल, पासपोर्ट आदि की आवश्यकता पड़ सकती हैं
  • आपके पास फोटो मोबाइल नंबर ईमेल आईडी होना अति आवश्यक है

जरूरी चीजें

  • आपके पास अपने आभूषणों के दस्तावेज होने चाहिए
  • आपको एक आपकी आयु कम से कम 18 वोट ज्यादा से ज्यादा 70 वर्ष होनी चाहिए
  • आपका भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है
  • लोन लेने वाला आदमी ही अपने सोने का मालिक होना चाहिए
  • गोल्ड की क्वालिटी शूज 18 कैरेट से लेकर 22 कैरेट के बीच होनी चाहिए
  • गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास कम से कम 10 ग्राम सोना जरूर होना चाहिए

मुथूट गोल्ड लोन लेने के फायदे

  • मुथूट कंपनी से आप बहुत ही आसानी से गोल्ड लोन ले सकते हैं
  • यदि आप मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेते हैं तब आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है
  • मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेने पर आपको 15 महीने से 36 महीने तक की लोन अवधि मिल जाती है
  • मुथूट गोल्ड लोन के लिए बहुत ही कम प्रोसेसिंग फीस लेती है
  • मुथूट कंपनी के लोन के पैसे आप किस्तों में भी चुका सकते हैं
  • यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तब भी आप लोग तो कंपनी से ही आसानी से गोल्ड लोन ले सकते हैं
  • मुथूट कंपनी आपके सोने को बिल्कुल सुरक्षित रखती है
  • मुथूट कंपनी लगभग 1 घंटे के अंदर ही अपने ग्राहक को लोन दे देती है

आवेदन कैसे करें

मुथूट कंपनी से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो यह कंपनी एक ऐसी कंपनी है जो कि बहुत ही आसानी से गोल्ड लोन देती है यदि आप इस कंपनी से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तब सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी मुथूट कंपनी की गोल्ड लोन शाखा पर जाना है.

वहां पर आपको अपने साथ ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज और गोल्ड को लेकर जाना हैवहां पर आपको लोन से संबंधित एक अधिकारी मिलता है वह आपको कंपनी के नियम व दिशा निर्देशों और जरूरी बातों के बारे में अच्छे से बताता है.

इसके साथ ही आपको कितने गोल्ड पर कितना लोन मिलता है यह सारी चीजें बताता है उसके बाद में अधिकारी आपको एक फार्म देता है जिसमें आपको मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भरनी होती है.

उसको अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ वहीं पर जमा करवाना होता है फिर आप के दस्तावेजों की जांच की जाती है और आपके दस्तावेजों और गोल्ड को वेरीफाई करने के बाद में आपको लगभग 1 घंटे के अंदर ही लोन मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गयी मुथूट कंपनी गोल्ड लोन सेवा के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है वह आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button