Insurance

हेल्थ केयर मैनेजमेंट क्या होता है हेल्थकेयर मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

हेल्थ केयर मैनेजमेंट क्या होता हैं. हेल्थकेयर मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

लगातार बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण किसी भी सेक्टर को सुचारू रूप से चलाने के लिए अलग-अलग लोगों की जरूरत पड़ती हैं. आप सभी को पता होगा कि पहले मेडिकल क्षेत्र में कैरियर बनाना कठिन होता था क्योंकि इस फील्ड में जाने के लिए आपको एमबीबीएस या नर्सिंग जैसे कोर्स ही करने पड़ते थे.

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो कि मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं. लेकिन वे लोग एमबीबीएस या नर्सिंग जैसे कोर्स नहीं कर पाते लेकिन अब मेडिकल फील्ड में कई ऐसी और अपॉर्चुनिटी को ऐड किया गया हैं. जिनमें कोई भी छात्र मेडिकल फील्ड के साथ जुड़ सकता हैं.

इस सबसे पहला नाम हेल्थ केयर मैनेजमेंट का आता हैं. यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमे आप बिना एमबीबीएस और नर्सिंग कोर्स किए मेडिकल फील्ड के साथ जुड़ सकते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको हेल्थ केयर मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. हेल्थ केयर मैनेजमेंट क्या होता हैं. हेल्थकेयर मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं.

हेल्थ केयर मैनेजमेंट क्या होती है ?

What is health care management? in Hindi – आप में से बहुत सारे छात्र ऐसे हैं. जो कि मेडिकल फील्ड से जुड़े हुए कामों में दिलचस्पी रखते हैं. लेकिन आप एमबीबीएस या नर्सिंग जैसे कोर्स नहीं कर पा रहे तो आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं. आप मेडिकल फील्ड में ही हेल्थ केयर मैनेजमेंट के साथ जुड़ सकते हैं. हेल्थ केयर मैनेजमेंट के अंतर्गत कई अलग-अलग काम आते हैं.

आप सभी को पता होगा कि जितने भी बड़े बड़े हॉस्पिटल होते हैं. उन सभी हॉस्पिटल को सुचारू रूप से चलाने और सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाना इतना आसान नहीं होता इन सभी हॉस्पिटल में हेल्थकेयर मैनेजमेंट होता हैं. जोकि हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों की देखभाल करना.

उनको सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना, मेडिकल की स्थिति को ठीक करना, कर्मचारियों की परेशानी को ठीक करना और सभी हॉस्पिटल उपकरणों को पहुंचाना या उनको ठीक करने आदि का काम करते हैं. हेल्थ केयर डिपार्टमेंट में कुछ ऐसे लोग होते हैं. जो कि पूरे हॉस्पिटल की देखभाल करते हैं.

हॉस्पिटल में होने वाली किसी भी परेशानी को सबसे पहले हेल्थ मैनेजमेंट के लोग देखते हैं. अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं. तो आपके लिए कुछ जरूरी कोर्स होते हैं. उन कोर्स को करने के बाद आप हेल्थ केयर मैनेजमेंट के साथ जुड़ सकते हैं. हेल्थ केयर मैनेजमेंट को हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन के नाम से भी जाना जाता है.

हेल्थकेयर मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

How to make a career in healthcare management in Hindi – अगर आप हेल्थकेयर मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. इस फील्ड में जाने के लिए सबसे पहले आपको साइंस विषय के साथ हैं. 12वीं क्लास पास करने होती हैं. जिसमें आपको बायोलॉजी जैसे विषयों के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्स करने होते हैं. हॉस्पिटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा व डिग्री दोनों तरह के कोर्स शामिल हैं. इन कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसी के आधार पर आपका एडमिशन होता हैं.

जहां पर आपको हॉस्पिटल मैनेजमेंट से जुड़े हुए कई अलग-अलग कोर्स करने पड़ते हैं. हॉस्पिटल मैनेजमेंट में आपको बैचलर ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट,

डिप्लोमा इन हॉस्पिटल एंड हेल्थ मैनेजमेंट कोर्स के ऑप्शन मिलते हैं. इन सभी कोर्स की अवधि अलग अलग होती हैं. जिसमें आपको कई अलग अलग विषयों के बारे में पढ़ना पड़ता हैं. इन सभी कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल हेल्थ केयर मैनेजमेंट का काम कर सकते हैं.

हेल्थकेयर मैनेजमेंट में कई अलग-अलग काम आते हैं. अगर आसान भाषा में कहा जाए तो हॉस्पिटल में लाइट से लेकर किसी भी तरह की दुर्घटना या दिक्कत को ठीक करने का काम हॉस्पिटल मैनेजमेंट का होता है.

हेल्थकेयर मैनेजमेंट की जॉब के लिए स्किल

Skills for healthcare management jobs in Hindi – अगर आप हेल्थ केयर मैनेजमेंट में दिलचस्पी रखते हैं. तो आपके पास सिर्फ डिग्री ही काफी नहीं होती इसके साथ-साथ आपको कोई जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. क्योंकि इस फील्ड में जाने के बाद में आपको एक पूरे हॉस्पिटल को सुचारू रूप से चलाने का जिम्मा होता है

  • आपके अंदर सहनशीलता होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्केल का होना भी आवश्यक है
  • आपके पास क्रिएटिव माइंड का होना भी जरूरी है
  • आपको अपने हॉस्पिटल की पूरी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड से संबंधित काम में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके काम करने व रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपको किसी भी दुर्घटना का सामना करना आना चाहिए

हेल्थ मैनेजमेंट के काम

  • आपको अपने हॉस्पिटल के मरीजों की सुरक्षा व जरूरी चीजें उपलब्ध करवानी होती है
  • आपको अपने हॉस्पिटल की बिजली पानी लाइट जैसी चीजों की भी देखभाल करनी होती है
  • आपको अपने कर्मचारियों की सभी परेशानियों को दूर करना होता है
  • आपको हॉस्पिटल में काम आने वाली सभी जरूरी चीजों को उपलब्ध करवाना होता है
  • आपको किसी भी दुर्घटना या परेशानी को ठीक करना होता है
  • आपको अपने पूरे हॉस्पिटल की व्यवस्था को सही बनाने के लिए उचित कदम उठाने होते हैं

हेल्थकेयर मैनेजमेंट की जॉब

Healthcare management jobs in Hindi – हेल्थ केयर मैनेजमेंट एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमे आपको बहुत सारे जॉब के ऑप्शन मिलते हैं. अगर आप इस फील्ड में हेल्थ मैनेजर बन जाते हैं. तो उसके बाद में आप किसी भी हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं.

जिसमे आप ब्लड बैंक एडमिनिस्ट्रेटर, मेडिकल एंड हेल्थ सर्विस मैनेजर, हेल्थ केयर फाइनेंस मैनेजर जैसे पदों पर काम कर सकते हैंइसके अलावा आपको कुछ सरकार इसके अलावा आपको कुछ सरकारी पद भी मिलते हैं. जिनमें हॉस्पिटल सेक्टर इंटरनेशनल और डोमेस्टिक हेल्थ केयर इंडस्ट्री, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी नर्सिंग होम आदि.

हेल्थकेयर मैनेजमेंट की सैलरी

Healthcare management salary in Hindi – मेडिकल की किसी भी फील्ड में सफल होने के बाद में आपको सैलरी की तरफ देखने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें काफी पैसा मिलता हैं. अगर आप किसी भी हॉस्पिटल में हेल्थ केयर मैनेजमेंट में काम करते हैं. तो इस फील्ड में आपको 30 से ₹50 हज़ार मासिक सैलरी शुरुआत से ही मिलती हैं.

अगर आप कुछ समय का एक्सपीरियंस ले लेते हैं. तो उसके बाद में आपको और भी ज्यादा सैलरी मिलती हैं. हेल्थ केयर मैनेजमेंट में सैलरी आपके काम आपके एक्सपीरियंस और आपके हॉस्पिटल के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई हैं. ल्केर मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button