Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

What is the capital of Egypt? ( Cairo )

अपने पेट कमर और Glutes का Fat कैसे कम करें

अपने पेट कमर और Glutes का Fat कैसे कम करें

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बैली फैट को कम कर सकते हैं या अपने कमर के फैट को कम कर सकते हैं इसके साथ-साथ हम आपको Glutes फैट को कम करने के बारे में बताएंगे। Belly Fat ज्यादातर पुरुष और महिलाओं में देखने को मिलता है, कमर का फैट ज़्यादातर महिलाओं में ही होता है और जो Glutes फैट है यह भी महिलाओं में होता हैं।

हमारे जो अंदर हार्मोन होते हैं वह किसी भी पार्ट में Extra फैट जमा करने का बहुत इंपॉर्टेंट रोल अदा करते हैं। अगर आपको पेट कम करना है तो आपको सही ढंग से लाए डाइट लेनी होगी और उसके साथ साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी।

वैसे हम आपको बता दें कि बॉडी का फैट किसी एक जगह से कभी भी कम नहीं किया जा सकता है। लेकिन हमारे पेट, कमर और Hips का फैट सबसे पहले कम होना शुरू होता है।

फैट को कम करने के लिए कुछ आसान और लाभदायक टिप्स

Some easy and beneficial tips to reduce fat in Hindi – अगर आप हमारी बताए गए टिप्स को अपने डेली रूटीन में फॉलो करेंगे तो आप आसानी से फैट lose कर सकते हैं और अपना वजन मेंटेन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आपको एक बैलेंस डाइट लेनी होगी जिसका मतलब है कि आपको अपनी बॉडी के हिसाब से सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की मात्रा रखनी होगी। उसके साथ साथ आपको ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां खानी होगी जिससे कि आपके बॉडी में विटामिन और मिनरल की कमी ना हो और आपके बॉडी में कम कैलोरी में भी काम चल जाए।
  • अगर आप नॉनवेज diet खाते हैं तो आप अपनी डाइट में White Meat का इस्तेमाल करें। इसमें सही मात्रा में प्रोटीन, एमिनो एसिड, आयरन और कम मात्रा में फैट होता है और यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है।
  • अगर आप नॉनवेज हैं तो आप अपनी डाइट में Fish भी खा सकते हैं। आप हफ्ते में तीन से चार बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप को दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीना होगा जिससे कि आपके बॉडी में बने हुए Extra Toxin ज्यादा से ज्यादा बाहर निकाले जा सके।
  • आप अपनी डाइट में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक का इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर पाया जाता है जो कि बॉडी फैट बढ़ा देता है।
  • मिठाइयों का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • हफ्ते में कम से कम 3 से 5 दिन तक कोई न कोई ना फिजिकल एक्सरसाइज करें। अगर आप कोई exercise नहीं करना चाहते हैं तो आप बच्चों के साथ कोई गेम खेल सकते हैं।आप बच्चों के साथ क्रिकेट भी खेल सकते हैं। यह नही है की आप PS4 या फिर स्मार्टफोन पर गेम खेलना शुरू करे दे।

एक जगह का फैट

Fat in one place in Hindi – कि हमने आपको पहले बताया कि बॉडी के एक कुछ जगह में बहुत ज्यादा फैट जमा होता है जैसे कि belly, Hips, Thigh। यहां पर दो तरह के फैट होते हैं जिनको Localized Fat कहा जाता है और दूसरे को Generalized Fat कहा जाता है।

Localized Fat कैसे जमा होता है?

How is Localized Fat Accumulated? in Hindi – हमारी बॉडी में कुछ हिस्से है जहां पर Fat बहुत ज्यादा जल्दी जमा हो जाता है यह हमारे Gender पर भी डिपेंड करता है जैसा की हमने आपको ऊपर ही बताया था इसीलिए ज्यादातर लोग अपना बैली फैट कम करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं

और औरतें अपना कमर कम करने तरीका और Glutes का फैट कम करने के लिए इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च करती है। लेकिन दोनों ही Gender में अगर किसी को बॉडी फैट कम करना है तो उसके लिए कोई अलग अलग स्पेशल एक्सरसाइज नहीं होती है और ना ही कोई अलग अलग स्पेशल डाइट होती है।

जब औरतों का वजन अचानक से बढ़ जाता है तो उनके Thigh के अंदर के हिस्से और Glutes पर फैट जमा होने लगता है। यही Generalized Fat होता है जो धीरे-धीरे Localized Fat में बदल जाता है।

Localized Fat को कैसे हटाए?

How to remove localized fat? in Hindi – अगर आपको बॉडी फैट कम करना है तो आप को सबसे पहले डाइट फॉलो करना होगा जिसमें कि आपको अपने Daily कैलोरी Intake को कम करना होगा और उसके साथ साथ आपको शुरूआती लेवल के कोई स्पोर्ट्स एक्टिविटी करनी होगी जिससे कि आपका मेटाबोलिस्म तेज हो जाए और आप जल्दी-जल्दी एक्स्ट्रा फैट को कम कर पाए।

बैली फैट को कैसे कम करें?

How to reduce belly fat? in Hindi – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ऐसा कोई मैजिक नहीं है कि आप चुटकी बजाए और आपका बैली फैट कम हो जाए। इसके लिए आपको कई तरह के तरीके अपनाने होंगे जैसे कि हमने आप को बताया कि आपको सही मात्रा में कैलोरी intake रखनी होगी।

उसके साथ साथ आपको ज्यादा सब्जियां और फ्रूट का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा हम आपको नीचे कुछ और टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपना बेली फैट ज्यादा जल्दी कम कर पाएंगे।

  • जैसा की हमने आपको पहले बताया था कि आपको सही मात्रा में प्रोटीन लेना होगा और उसके साथ साथ आपको अपनी डाइट में ओमेगा फैटी एसिड की भी मात्रा अच्छी रखनी होगी जो कि आपको White Meat से मिल सकती है। आप अपनी डाइट में Red मीट का इस्तेमाल ना करें और जितना ज्यादा हो सके आप Red Meat को Avoid करें।
  • इसके अलावा अगर आप Veg Diet  लेते है तो आप Whole Grain Food का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें कि आप Pasta और Oats में इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप ज्यादा belly Fat जल्दी कम करना चाहते हैं तो आपको दिन में ज्यादा मात्रा में पानी पीना होगा जिससे की आपके शरीर में जितना भी वेस्ट मेटेरियल बनता है वह आपकी बॉडी ज्यादा से ज्यादा निकाल पाए ।

कुछ Fact जो आप Fat Loss प्रोग्राम के समय ध्यान रखें

  • सबसे पहले तो आप केलोरी Intake कम कर दें।
  • अपना और कोई भी Meal Skip ना करें उसकी जगह आप हल्का खाना खा सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए।
  • फल और सब्जियां ज्यादा मात्रा में खाएं।
  • रात को खाने के समय कार्बोहाइड्रेट का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • अपने डाइट में Whole Grain वाले फूड ऐड करें जैसे कि पास्ता।
  • अगर आप gym जाते है तो 3 दिन Cardio एक्सरसाइज करें और हफ्ते में 3 दिन हैवी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करें जिससे कि आपकी कैलोरी ज्यादा से ज्यादा Burn होगी।
  • अच्छे से और प्राप्त मात्रा में शुरू सोना भी जरूरी है।
  • लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करे।
  • अगर आपको कम दूरी पर जाना चाहते हैं तो आप पैदल ही जाएं। कार और गाड़ी का इस्तेमाल ना करें।
  • अपने Diet में जंक फूड ज्यादा से ज्यादा कम खाने की सोचे।

आप अगर आप अपने लाइफ स्टाइल में यह थोड़े से बदलाव करेंगे तो आप अपने बैली फैट और कमर के फैट को आसानी से कम कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप अपने हिप्स के फैट को भी ज्यादा जल्दी कम कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कुछ और पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Leave a reply

What is the capital of Egypt? ( Cairo )