Loan

बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन कैसे लें

बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन कैसे लें

जिस तरह से हर एक इंसान का एक सपना होता है कि उसके पास एक अच्छा घर हो उसी तरह से आजकल बहुत सारे लोगों का सपना है कि उसके पास एक बढ़िया और अच्छी बाइक हो बहुत सारे लोग बाइक अपने शौक के लिए लेते हैं तो बहुत सारे लोग बाइक खरीद कर कोई ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

जिससे उसको कुछ आमदनी हो सके आप सभी ने देखा होगा कि शहरों और गांवों में बहुत सारे लोग ऐसा बिजनेस कर रहे हैं जो कि बाइक के ऊपर किया जाता है जिनमें कपड़े बेचना, बर्तन बेचना या किसी भी प्रकार के खाने पीने के सामान को बेचना आदि व्यवसाय शामिल है.

 

लेकिन इस महंगाई के दौर में बाइक लेना बहुत बड़ी समस्या है क्योंकि आजकल बाइक बहुत महंगी आती है और बहुत सारे निम्न मध्यम वर्ग के लोग ऐसे हैं.

जिनके पास एक साथ इतना पैसा नहीं होता कि वे बाइक खरीद सके इसीलिए बहुत सारे लोगों के बाइक खरीदने का सपना अधूरा रह जाता है लेकिन दोस्तों अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब बैंक ऑफ इंडिया आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आया है.

जिसके तहत आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर आसानी से बाइक लोन मिल जाएगा और इस बाइक लोन से आप आसानी से बाइक खरीद के अपना किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेना चाहते हैं.

तब इसके लिए आपको इस लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है तो इस ब्लॉग में हम आपको बैंक ऑफ इंडिया से मिलने वाले बाइक लोन के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

बैंक ऑफ इंडिया बाइक लोन

जिस तरह से आप दूसरे बैंकों से बाइक लोन लेते हैं उसी तरह से बैंक ऑफ इंडिया भी आपको बाइक लोन देता हैं बैंक ऑफ इंडिया आपको दो प्रकार के बाइक लोन प्रदान कराता है जिनमें सिक्योर और अनसिक्योर्ड दोनों प्रकार के बाइक लोन मिलते हैं. यदि आप सिक्योर्ड बाइक लोन लेना चाहते हैं.

तब आपको लोन लेने के लिए कई प्रकार की अलग-अलग सुरक्षा से संबंधित चीजें देनी पड़ती है और अगर आप अनसिक्योर्ड बाइक लोन लेना चाहते हैं तब बैंक सबसे पहले आपके सिविल स्कोर को चेक करता है उसके बाद में आपका बैंक के साथ व्यवहार कैसा है उसके बारे में जानकारी ली जाती है.

इसके अलावा आपके बैंक अकाउंट की डिटेल व दूसरे जरूरी दस्तावेज को बहुत ही बारीकी से जांचा जाता है तब जाकर आपको अनसिक्योर्ड बाइक लोन मिलता है

बैंक ऑफ इंडिया बाइक लोन ब्याज दर

पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोग बैंक से लोन लेने के लिए बहुत चक्कर लगाते थे और अगर कोई इंसान लोन वापस नहीं कर पाता तो उसको कई अलग-अलग प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन इस आधुनिक दौर में सरकार ने बहुत सारी ऐसी लोन योजनाएं चलाई है.

जिसके तहत अब हर इंसान बहुत ही आसानी से लोन ले सकता है और कोई भी बैंक आपको लोन वापस करने न करने पर किसी भी प्रकार से प्रताड़ित नहीं कर सकता है इसलिए बहुत सारे लोग इस स्कीम का फायदा उठाकर बाइक लोन ले रहे हैं यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेते हैं.

तब आपको बैंक का अलग-अलग प्रकार की ब्याज दर के ऊपर बाइक लोन देता है यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेते हैं तब आपको 7.25% ब्याज दर प्रति वर्ष देनी पड़ती है लेकिन यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपका बैंक के साथ व्यवहार अच्छा है.

तब आपको इस ब्याज दर में 1% की छूट भी मिल सकती है लेकिन यह आपके व्यवहार के ऊपर निर्भर करता है इसके लिए बैंक आपके दूसरे और कई दस्तावेज भी चेक कर सकता है जिनमें बैंक अकाउंट डिटेल, क्रेडिट कार्ड स्कोर आदि शामिल है.

बैंक ऑफ़ इंडिया सी बाइक लोन लेने के फायदे

वैसे तो हमारे देश में कई अलग-अलग प्रकार के सरकारी और प्राइवेट बैंक है जो कि आपको अलग-अलग ब्याज दर के ऊपर बाइक लोन दे रहे हैं लेकिन यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेते हैं तब आपको यह बैंक कई अलग-अलग फायदे देता है जैसे

  • यदि आप इस बैंक से लोन लेते हैं तब आपको इसमें कई अलग-अलग प्रकार स्किम मिल जाती है यदि आप पुराना बाइक खरीदना चाहते हैं तब भी आपको बैंक लोन दे देता है
  • इस बैंक से आप किसी भी प्रकार के वाहन के लिए लगभग ₹2 करोड़ तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं
  • इस बैंक से लोन लेने के लिए टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल या एसएमएस करके भी अप्लाई कर सकते हैं
  • यदि आप इस बैंक से लोन लेना चाहते हैं तब इसकी प्रोसेसिंग शुल्क ब्याज दर 1% है बैंक ऑफ इंडिया आपको 5 साल तक की अवधि तक का बैंक बाइक लोन देता है
  • इस बैंक से आप सिक्योर और अनसिक्योर्ड दोनों तरह के लोन ले सकते हैं
  • यह आपको आपके बाइक खरीदने का सपना पूरा करने का मौका देता है

बैंक ऑफ इंडिया किन किन लोगों को बाइक लोन देता है

अगर आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेते हैं तब बैंक ने कुछ नियम व शर्तें रखी है अगर आप उन सभी को मानते हैं तभी बैंक आपको बाइक लोन देता है

  • अगर आप किसी भी प्रकार की प्राइवेट या सरकारी कंपनी में काम करते हैं तभी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं
  • इस लोन योजना को वही लोग ले सकते हैं जो कि मासिक ₹10000 कमाते हैं
  • भारत इस लोन योजना को लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है
  • यह बैंक आपके बैंक अकाउंट और आपके सिबिल स्कोर के आधार पर ही लोन देता है
  • बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 65 वर्ष होनी चाहिए

जरूरी दस्तावेज

अब बात आती है बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी क्योंकि आप सभी को पता होगा कि किसी भी प्रकार के बैंक लोन को लेने के लिए आपको कई अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरना होता है जिसमें अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत होती है इसी तरह से बैंक ऑफ इंडिया बाइक लोन देने से पहले आपसे कई जरूरी दस्तावेज मांगता है जोकि निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आपके पास अपना एक आधार कार्ड पैन कार्ड पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए जो कि आपके पहचान का प्रमाण होता है
  • ऐड्रेस प्रूफ आफ ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट वोटर आईडी कार्ड आदि दे सकते हैं
  • आपको अपने बैंक के पिछले 3 महीने का स्टेटमेंट निकलवाना होता है
  • इसके अलावा बैंक आपसे कुछ और जरूरी दस्तावेज भी मांग सकता है
  • इस लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं

अप्लाई कैसे करें

यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन लेना चाहते हैं तब आप दो तरीके ऑनलाइन, ऑफलाइन से अप्लाई कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको लोन से संबंधित एक ऑप्शन दिखाई देता है.

जिसके ऊपर आप को क्लिक करना है इसके ऊपर क्लिक करने के बाद में आपको वहां पर कुछ दिशानिर्देश दिखाई देंगे उन सभी को अच्छे से पढ़ना है सही से पढ़ने के बाद में आपको अप्लाई नाव के ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप अप्लाई नाव के ऊपर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक फार्म आता है.

जिसमें मांगी गई पूरी जानकारी आपको सही-सही भर नहीं होती है फिर जब आप का फार्म भर जाता है तब आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है.

अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी बैंक शाखा के ऊपर जाना है वहां पर आपको लोन से संबंधित एक अधिकारी मिलता है जो कि आपको इस लोन योजना के बारे में सही पूरी जानकारी देता है फिर वह आपको एक फार्म देता है.

जिसको आपको सही-सही भरना होता है और फिर सभी दस्तावेजों को उसके साथ जोड़कर आपको उस फार्म को जमा करवाना होता है अगर आप का फार्म अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है तब कुछ ही समय बाद आपके लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई बैंक ऑफ इंडिया की बाइक लोन योजना के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button