सामान्य ज्ञान

राम मंदिर के अलावा अयोध्या में घूमने के लिए 10 ऐतिहासिक जगह

राम मंदिर के अलावा अयोध्या में घूमने के लिए 10 ऐतिहासिक जगह

दुनिया में हर इंसान की आस्था अपने-अपने धर्म के साथ जुड़ी हुई होती हैं. और हमारी किसी न किसी रूप में भगवान के साथ अस्थाई जरूर जुड़ी होती हैं. इसलिए हमारे देश में आपको अलग-अलग जगह पर मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे जैसी चीज देखने को मिल जाएगी क्योंकि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश हैं.

जहां पर अलग-अलग धर्म संप्रदायों के लोग रहते हैं और वह सभी अपने-आपने भगवान को किसी न किसी रूप में जरूर पूजते हैं इसी वजह से हमारे देश में प्राचीन समय से अलग-अलग प्रकार की मस्जिद मंदिर और गुरुद्वारे देखने को मिल रहे हैं लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसी इमारतें भी मौजूद रही हैं. जो कि विवादों के कारण काफी चर्चा में रही हैं.

इन्हीं में से राम जन्म स्थान भी एक ऐसे ही विवादित जगह हैजो की काफी सालों तक विवादों में रही हैं. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राम जन्मभूमि पर भगवान राम के मंदिर बनाने का आदेश दिया गया और अब मंदिर बनकर तैयार हो चुका हैं. और 22 जनवरी को भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा और यह हिंदुओं के लिए एक बहुत बड़ा अवसर हैं.

हिंदू लोग इस अवसर को किसी त्योहार से काम नहीं समझ रहे इसीलिए अब पिछले कई दिनों से अयोध्या में भगवान श्री राम के दर्शन के लिए लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

अयोध्या में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह

अयोध्या सनातन धर्म के लोगों के लिए सबसे पवित्र जगह मानी गई हैं. क्योंकि यहां पर भगवान विष्णु के छठे अवतार श्री राम का जन्म हुआ था और यहां पर भगवान श्री राम ने लगभग 30 वर्षों तक शासन किया औरइसी वजह से यह जगह हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत पवित्र जगह मानी जाती हैं. लेकिन यह जगह काफी सालों से विवादों में रही हैं.

जिसके ऊपर अलग-अलग प्रकार की लड़ाई झगड़ा,दंगे फसाद होते रहे हैं और कई बार यहाँ पर धारा 144 जैसी धाराएं भी लगाई गई लेकिन इन सभी के बाद सुप्रीम कोर्ट में यह मामला पहुंचा और आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए यह कहा कि यह अयोध्या हिंदू धर्म के लोगों का एक पवित्र स्थल हैं.

यहां पर ऐसे प्रमाण मिले हैं कि भगवान श्री राम का जन्म यही हुआ था और इसी के बाद वहां पर राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ और अब राम मंदिर बनकर तैयार हो चुका हैं. और राम मंदिर की मूर्ति स्थापना हो चुकी हैं. जिनकी प्राण प्रतिष्ठा आयोजन 22 जनवरी को हो रहा हैं. अगर आप भी अयोध्या में जाना चाहते हैं तो यहां पर आपको राम मंदिर के दर्शन के बाद काफी सारी ऐसी जगह ही मिलेगी.

जहां पर आप घूम सकते हैं क्योंकि पिछले कुछ समय से अयोध्या के लगभग हर एक गली चौक चौराहे को काफी सुंदर बनाया गया हैं. और अयोध्या में आपको काफी सारी ऐतिहासिक चीज देखने को मिलती हैं. अगर आप भी अयोध्याजा रहे हैं तो आपको इन ऐतिहासिक चीजों को जरुर देखना चाहिए हम आपको अयोध्या में श्री राम मंदिर के अलावा दूसरी कई ऐसी चीज बता रहे हैं जहां पर आप घूम कर देख सकते हैं.

अयोध्या में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह

जैसा कि हमने आपको पहले बताया अयोध्या एक प्राचीन पवित्र स्थल हैं. यहां पर आपको काफी सारी ऐतिहासिक चीज देखने को मिलती हैं. और कुछ ऐसी चीज भी हैं. जो कि भगवान श्री राम की आस्था के साथ जुड़ी हैं. जिनके दर्शन करने के लिए आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए.

हनुमानगढ़ी

आप सभी यह जरुर जानते होंगे कि हनुमान श्री राम के सच्चे भक्त थे और जब भगवान श्री राम वनवास में जाते हैं तब सीता माता को ढूंढने में भी हनुमान श्री राम ही मदद करते हैं इसके अलावा श्री हनुमान की वजह से ही भगवान श्री राम के भाई लक्ष्मण को सजीवन बूंटी लाकर दी जाती हैं. इसी वजह से अगर कोई इंसान भगवान श्री राम के दर्शन करता हैं.

तो उससे पहले उसको अयोध्या में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर में जाना होता हैं. जहां से हनुमान जी के दर्शन करने के बाद ही वह राम के दर्शन के लिए जाता हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता हैं. कि अगर आप हनुमानगढ़ी में जाकर हनुमान जी से आज्ञा नहीं लेते हैं तो आपकी पूजा अधूरी रह जाती हैं. इसलिए अगर आप अयोध्या जाते हैं तो आपको एक बार हनुमानगढ़ी मंदिर में जरूर जाना चाहिए.

नागेश्वर मंदिर

अयोध्या को सभी सनातन धर्म के लोग पवित्र धार्मिक स्थल मानते हैं और यह भगवान श्री राम के राम राज्य की राजधानी हैं. इसलिए यहां पर आपको काफी सारे ऐसे ऐतिहासिक मंदिर देखने को मिलते हैं जो कि भगवान श्री राम की आस्था के साथ जुड़े हुए हैं इनमें से नागेश्वर मंदिर भी एक ऐसा ही मंदिर हैं. जिसका निर्माण भगवान श्री राम के पुत्र कुश ने करवाया था .

अगर आप भगवान श्री राम के दर्शन कर लेते हैं तो उसके बाद तो उसके बाद भी आपके यहां पर भी जाना चाहिए यहां पर हर शिवरात्रि और त्रयोदशी को भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है.

कनक भवन

जब भी आप अयोध्या जाते हैं तो वहां पर आपको भगवान श्री राम और माता सीताको समर्पित काफी सारी ऐतिहासिक चीज देखने को मिलती हैं इनमें से कनक भवन भी एक ऐसा ही ऐतिहासिक स्थान हैं. इसको स्वर्ण घर भी कहा जाता हैं. ऐसा माना जाता हैं. कि यह भगवान श्रीराम औ माता सीता को समर्पित हैं. यह आपको पुरानी इमारत के जैसा स्वर्ण घर देखने को मिलता हैं. इसलिए राम मंदिर के दर्शन करने के बाद में आपके यहां पर भी जाना चाहिए.

राम की पौड़ी

आप सभी ने राम की पौड़ी का नाम न्यूज़ और अखबारों में जरूर देखा होगा क्योंकि यहां पर हर साल दिवाली के मौके पर लाखों दिए जलाए जाते हैं और इसी वजह से यह भक्तों का एक पिकनिक स्पॉट बन चुका हैं. यहां पर लेजर लाइट के जरिए भगवान श्री राम कीकहानी सुनाई जाती हैं. अगर आप अयोध्या जाते हैं तो आपके यहां पर जरूर जाना चाहिए.

सरयू तट

जिस तरह से हिंदू धर्म के लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं इस तरह से काफी सारे लोग अयोध्या में स्थित सरयू तट पर भी स्नान करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता हैं. कि अगर आप सरयू तट पर स्नान करते हैं तो आपको सभी पापों की मुक्ति मिल जाती हैं. इसी वजह से जो भी भक्त अयोध्या जाता हैं. वह सारी सरयू तट पर जरूर जाता हैं. और यहां पर हर साल विदेश से भी काफी यात्री आते हैं.

सूर्यकुंड

आप सभी को पता होगा कि जब भगवान श्री रामलंका पर विजय प्राप्त करके घर वापस आते हैं तो सभी अयोध्यावासी और भगवान उनकाअभिवादन करते हैं और घी के दीए जलते हैं जब भगवान श्री राम अयोध्या वापस आते हैं तब यहां पर 1 महीने तक सूरज देवता भी रहते हैं इसी जगह पर सूर्यकुंड बनाया गया हैं. यह भी अयोध्या आने वाले दर्शकों के लिए काफी लोकप्रिय जगह मानी जाती हैं. इसके अलावा भी अयोध्या में घूमने के लिए आपको काफी सारी ऐसी ऐतिहासिक इमारत और स्मारक देखने को मिलेंगे जो कि आपको जरुर देखना चाहिए

अयोध्या में रहने के लिए धर्मशाला

अब अयोध्या में लगातार काफी दिनों तक अयोध्या में भीड़ रहने वाली है इसीलिए वहां पर होटल का प्राइस काफी ज्यादा बढ़ गया है लेकिन अगर आप अयोध्या घूमने जाते हैं और वहां पर कोई अच्छी धर्मशाला में रहते हैं तो आपका खर्च बहुत ही काम आता है अयोध्या में काफी सारी ऐसी धर्मशालाएं हैं जहां पर आपको100 से ₹500 के बीच एक अच्छा रूम मिल जाता है

श्री जानकी महल ट्रस्ट

अगर आप अयोध्या घूमने जाते हैं तो वहां पर आपश्री जानकी महल ट्रस्ट धर्मशाला में रह सकते हैं यह धर्मशाला श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा देती है अगर आप इसमें एक आदमी का सिंगल रूम किराए पर लेते हैं तो आपको सिर्फ ₹150 में मिल जाता है और दो लोगों का कमरा आपको 250 रुपए में मिलता है इसके साथ यहां पर आपको नहाना और शौचालय की सुविधा मिल जाती है

श्री बिरला धर्मशाला

अगर आप रेलगाड़ी के जरिए अयोध्या जाते हैं तो आपको रेलवे स्टेशन के पास ही श्री बिरला धर्मशाला मिल जाती है जो की बिरला परिवार के द्वारा चलाई जाती है अगर आप यहां पर रहना चाहते हैं तो आपके यहां पर सिंगल इंसान के लिए ₹200 और दो लोगों के लिए ₹300 में साफ सुथरा रूम मिल जाता है

श्री बालाजी धर्मशाला

अयोध्या में आपको रेलवे स्टेशन के पास ही श्री बालाजी धर्मशाला भी मिल जाती है यहां पर भी आपको काफी सारी सुविधाएं मिलती है अगर आप यहां पर रहना चाहते हैं तो आपको सिंगल इंसान के लिए ₹300 और दो लोगों के लिए ₹400 में कमरा मिल जाता है और यहां पर आपको अच्छी साफ सफाई मिलती है

श्री रामलला सदन देवस्थान ट्रस्ट

यह अयोध्या की एक बहुत ही बढ़िया और अच्छी धर्मशाला है जहां पर आपको सिर्फ ₹100 में ही सिंगल इंसान के लिए रूम मिल जाता है और अगर आप दो लोगों के लिए कमरा लेना चाहते हैं तो यहां पर आपको सिर्फ ₹150 में मिल जाता है यहां पर आपको साफ सफाई भी काफी बढ़िया मिलती है इनके अलावा अयोध्या में काफी सारी ऐसी दूसरी धर्मशालाएं हैं जो कि आपको फ्री में रहने देती है लेकिन यहां पर आपको साफ सफाई बाथरूम की सुविधा इतनी ज्यादा अच्छी नहीं मिलती

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई अयोध्या में घूमने लायक जगह के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button